हिंदी कंप्यूटिंग समस्या समाधान हेतु खोजें

हिंदी फ़ॉन्ट परिवर्तन के संबंध में बारंबार पूछे जाने वाले सवाल - Hindi Unicode Font Conversion FAQ

साझा करें:

वैसे तो अब हर किस्म के हिंदी फ़ॉन्टों को यूनिकोड में तथा वापस यूनिकोड से पुराने हिंदी फ़ॉन्टों में तथा उनमें भी वापस आपस में परिवर्तन करने ...

image
वैसे तो अब हर किस्म के हिंदी फ़ॉन्टों को यूनिकोड में तथा वापस यूनिकोड से पुराने हिंदी फ़ॉन्टों में तथा उनमें भी वापस आपस में परिवर्तन करने की बहुत सी सुविधाएँ आ गई हैं, और समय समय पर उनके बारे में बहुत सी जगहों पर लिखा भी गया है. मगर फिर भी अभी भी नए/पुराने प्रयोगकर्ताओं के सामने नित्य कुछ न कुछ दिक्कतें आती ही रहती हैं. यह प्रश्नोत्तरी (FAQ) इस समस्या का जेनुइन समाधान करने की कोशिश करेगी.

प्र. - क्या किसी भी हिंदी फ़ॉन्ट की सामग्री को शतप्रतिशत शुद्धता के साथ यूनिकोड में बदला जा सकता है?
उ. हाँ. डांगी सॉफ़्ट का प्रखर देवनागरी फ़ॉन्ट परिवर्तक शत प्रतिशत शुद्धता के साथ 200 से अधिक हिंदी फ़ॉन्टों की सामग्री को यूनिकोड में बदल सकता है.
प्रखर देवनागरी फ़ॉन्ट परिवर्तक के संबंध में अधिक जानकारी यहाँ से प्राप्त करें -
http://www.4shared.com/u/5IPlotQZ/DangiSoft_India.html

प्र. - क्या किसी 400 पेज के दस्तावेज (वर्ड डाक्यूमेंट) को एक ही बार में फ़ॉन्ट परिवर्तित किया जा सकता है?
उ. - हाँ. सिल कन्वर्टर के बल्क वर्ड कन्वर्टर के प्रयोग से यह किया जा सकता है. सिल कन्वर्टर के बारे में अधिक जानकारी यहाँ से प्राप्त करें:
http://raviratlami.blogspot.com/2010/05/blog-post_26.html

प्र. - क्या एक्सेल फ़ाइल का फ़ॉन्ट परिवर्तित किया जा सकता है?
उ. - हाँ. सिल कन्वर्टर के जरिए यह किया जा सकता है. सिल कन्वर्टर के बारे में अधिक जानकारी यहाँ से प्राप्त करें:
http://raviratlami.blogspot.com/2010/05/blog-post_26.html

प्र. - क्या वर्ड डाक्यूमेंट की फ़ाइल की टैक्स्ट की फ़ॉन्ट फार्मेटिंग बनाए रखते हुए फ़ॉन्ट परिवर्तन किया जा सकता है? जैसे कि मेरे वर्ड डाक्यूमेंट में हिंदी अंग्रेजी शब्दों का मिश्रण है और मैटर भी हेडिंग, सब हेडिंग, फूटर इत्यादि समेत व रंगीन है.
उ. - हाँ. सिल कन्वर्टर के बल्क वर्ड कन्वर्टर के जरिए यह किया जा सकता है. अधिक  जानकारी के लिए ऊपर के प्रश्न में दिए गए लिंक पर जाएँ

प्र. - क्या पेजमेकर फ़ाइल की सामग्री का फ़ॉन्ट परिवर्तन किया जा सकता है?
उ. - हाँ. टैक्स्ट को कॉपी-पेस्ट कर या फ़ाइल को एचटीएमएल में एक्सपोर्ट कर उसे वर्ड के रूप में खोल कर दो चरणों में यह कार्य किया जा सकता है.

प्र. - क्या हिंदी पीडीएफ़ फ़ाइल की सामग्री का फ़ॉन्ट परिवर्तन किया जा सकता है?
उ. - हाँ भी और नहीं भी. पीडीएफ़ फ़ाइल कई तरीकों से बनाई जाती है. यदि स्कैन कर चित्र के रूप में पीडीएफ बनाया गया है तो नहीं. यदि टैक्स्ट मैटर को प्रिंट कर पीडीएफ़ बनाया गया है तो हाँ. वह भी यदि पीडीएफ में पासवर्ड डालकर उसे एनक्रिप्ट नहीं किया गया हो या पासवर्ड प्राप्त हो तब. यदि पीडीएफ़ का टैक्स्ट एक्स्ट्रैक्ट हो जाता है (सेव एज टैक्स्ट के रूप में) तो फ़ॉन्ट परिवर्तित हो सकता है. हिंदी की पीडीएफ़ फ़ाइल किस फ़ॉन्ट में है यह जानने के लिए पीडीएफ के भीतर दस्तावेज की फ़ॉन्ट प्रापर्टी देखें.

प्र. - क्या हिंदी / यूनिकोड हिंदी मैटर को रोमन (अंग्रेज़ी) अथवा दूसरे भारतीय भाषाओं की लिपि में परिवर्तित किया जा सकता है?
उ. - हाँ. सिल कन्वर्टर के जरिए यह किया जा सकता है. अलबत्ता आपको यह कार्य कई चरणों में करना पड़ सकता है.

प्र. - मेरे पास एक पेज का छोटा सा मैटर है. क्या उसे परिवर्तित करने का त्वरित, फोकट का ऑनलाइन जुगाड़ है?
उ. - हाँ. है. वैसे तो बहुत से हैं. तकनीकी हिंदी खंड में दर्जनों हिंदी फ़ॉन्ट के मैटर को यूनिकोड में और वापस यूनिकोड से पुराने फ़ॉन्ट में तत्काल बदलने का ऑनलाइन (फाइल सेव कर रख लें तो ऑफलाइन भी) मुफ़्त जुगाड़ है. लिंक यह है -


http://raviratlami.blogspot.com/2010/10/blog-post_22.html

प्र. - आपकी निगाह में सबसे बढ़िया फ़ॉन्ट परिवर्तक कौन सा है?
उ. - यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी आवश्यकता कैसी है. यदि आप बड़ी फ़ाइलों में काम करते हैं, फार्मेटिंग बचाए रखना है, मैटर हिंदी-अंग्रेज़ी मिक्स है तो सिल कन्वर्टर का विकल्प नहीं. यदि आप बहुत से विचित्र और अजनबी किस्म के हिंदीं फ़ॉन्टों में कन्वर्शन करना चाहते हों और साथ ही यदि शुद्धता आपकी प्रथम आवश्यकता हो तो डांगी सॉफ़्ट का प्रखर देवनागरी परिवर्तक उत्तम है. यदि आपको छोटे मोटे फ़ॉन्ट कन्वर्शन कार्य यदा कदा निपटाने हों तो तकनीकी हिंदी खंड में उपलब्ध फ़ाइल कन्वर्टरों का कोई तोड़ नहीं, बशर्तें कि आपके फ़ॉन्ट कन्वर्टर वहाँ हो.

प्र. - क्या फ़ॉन्ट कन्वर्टर के लिए मुझे कोई राशि देनी होगी?
उ. - नहीं. यदि आप सिल कन्वर्टर या तकनीकी हिंदी खंड के कन्वर्टर प्रयोग करते हैं तो नहीं. ये सभी मुफ्त फ़ॉन्ट परिवर्तक हैं. डांगी साफ़्ट प्रखर देवनागरी परिवर्तक हेतु आपको भुगतान करना होगा जो (संभवतः अभी) 1 लाइसेंस हेतु 1500 रुपए (लगभग 35 यूएसए डालर) है.

प्र. - क्या यूनिकोड से पुराने हिंदी फ़ॉन्ट जैसे कि कृतिदेव या चाणक्य में परिवर्तित  किया जा सकता है?
उ. - हाँ. सिल कन्वर्टर, और तकनीकी हिंदी खंड की फ़ाइलों से कुछ प्रचलित फ़ॉन्टों में कन्वर्ट किया जा सकता है. डांगी सॉफ़्ट का एक अलग किस्म का फ़ॉन्ट कन्वर्टर खास यूनिकोड पाठ को पेजमेकर फ्रेंडली फ़ॉन्टों में बदलने के लिए भी उपलब्ध है.
---
यदि अब भी आपकी  कोई समस्या यहाँ अनुत्तरित रह गई  है तो निसंकोच पूछें.

टिप्पणियाँ

ब्लॉगर: 23
Loading...
.... विज्ञापन ....

-----****-----

-- विज्ञापन --

---

|हिन्दी_$type=blogging$count=8$page=1$va=1$au=0$src=random

|हास्य-व्यंग्य_$type=complex$count=8$page=1$va=0$au=0$src=random

|तकनीक_$type=blogging$au=0$count=7$page=1$src=random-posts

नाम

तकनीकी ,1,अनूप शुक्ल,1,आलेख,6,आसपास की कहानियाँ,127,एलो,1,ऐलो,1,गूगल,1,गूगल एल्लो,1,चोरी,4,छींटे और बौछारें,142,छींटें और बौछारें,336,जियो सिम,1,जुगलबंदी,49,तकनीक,39,तकनीकी,682,फ़िशिंग,1,मंजीत ठाकुर,1,मोबाइल,1,रिलायंस जियो,2,रेंसमवेयर,1,विंडोज रेस्क्यू,1,विविध,370,व्यंग्य,508,संस्मरण,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,स्पैम,10,स्प्लॉग,2,हास्य,2,हिन्दी,495,hindi,1,
ltr
item
छींटे और बौछारें: हिंदी फ़ॉन्ट परिवर्तन के संबंध में बारंबार पूछे जाने वाले सवाल - Hindi Unicode Font Conversion FAQ
हिंदी फ़ॉन्ट परिवर्तन के संबंध में बारंबार पूछे जाने वाले सवाल - Hindi Unicode Font Conversion FAQ
http://lh3.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TWohwlqqvLI/AAAAAAAAJoo/2a-AuLa1U0I/image_thumb.png?imgmax=800
http://lh3.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TWohwlqqvLI/AAAAAAAAJoo/2a-AuLa1U0I/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
छींटे और बौछारें
https://raviratlami.blogspot.com/2011/02/hindi-unicode-font-conversion-faq.html
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/2011/02/hindi-unicode-font-conversion-faq.html
true
7370482
UTF-8
सभी पोस्ट लोड किया गया कोई पोस्ट नहीं मिला सभी देखें आगे पढ़ें जवाब दें जवाब रद्द करें मिटाएँ द्वारा मुखपृष्ठ पृष्ठ पोस्ट सभी देखें आपके लिए और रचनाएँ विषय ग्रंथालय खोजें सभी पोस्ट आपके निवेदन से संबंधित कोई पोस्ट नहीं मिला मुख पृष्ठ पर वापस रविवार सोमवार मंगलवार बुधवार गुरूवार शुक्रवार शनिवार रवि सो मं बु गु शु शनि जनवरी फरवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितंबर अक्तूबर नवंबर दिसंबर जन फर मार्च अप्रैल मई जून जुला अग सितं अक्तू नवं दिसं अभी अभी 1 मिनट पहले $$1$$ minutes ago 1 घंटा पहले $$1$$ hours ago कल $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago 5 सप्ताह से भी पहले फॉलोअर फॉलो करें यह प्रीमियम सामग्री तालाबंद है चरण 1: साझा करें. चरण 2: ताला खोलने के लिए साझा किए लिंक पर क्लिक करें सभी कोड कॉपी करें सभी कोड चुनें सभी कोड आपके क्लिपबोर्ड में कॉपी हैं कोड / टैक्स्ट कॉपी नहीं किया जा सका. कॉपी करने के लिए [CTRL]+[C] (या Mac पर CMD+C ) कुंजियाँ दबाएँ