सिल कन्वर्टर + गूगल तकनीकी हिन्दी समूह फ़ॉन्ट कन्वर्टर = पाठ फ़ॉर्मेटिंग सुविधा सहित दर्जनों फ़ॉन्ट कन्वर्टर

(यह पोस्ट – बॉब ईटन, अनुनाद तथा नारायण प्रसाद को समर्पित है.)
कम्प्यूटरों में हिन्दी भाषा में काम करने वालों के लिए फ़ॉन्ट कन्वर्टर बेहद आवश्यक हैं. तमाम कई कारण हैं. पिछले दस से अधिक वर्षों से मैं दर्जनों फ़ॉन्ट कन्वर्टर प्रयोग कर रहा हूँ, जिनमें कई मुफ़्त हैं, और कई तो अच्छे खासे पैसे देकर खरीदे गए हैं. मगर हर एक में कुछ न कुछ समस्या है.
फ़ॉन्ट कन्वर्टर में सबसे पहला गुण क्या होना चाहिए? – उसमें 100 प्रतिशत शुद्धता से फ़ॉन्ट को कन्वर्ट करने की क्षमता होनी चाहिए. इस काम को अभी कुछ सॉफ़्टवेयर बढ़िया अंजाम दे रहे हैं जिनमें डांगी सॉफ़्ट का प्रखर फ़ॉन्ट कन्वर्टर प्रमुख है – जिसमें कोई दो सौ से अधिक फ़ॉन्टों से परिवर्तन की सुविधा है. यह लाइसेंसी सॉफ़्टवेयर है. इसकी सबसे बड़ी खामी ये है कि यह बेहद धीमा है और अगर आप चाहें कि पूरी किताब को कन्वर्ट करें तो यह इसमें असंभव सा काम है. साथ ही यह एक तरफा ही परिवर्तन करता है – पुराने फ़ॉन्टों से यूनिकोड में.
शत प्रतिशत शुद्धता से फ़ॉन्ट कन्वर्ट करने वाला एक और प्रोग्राम है – सिल कन्वर्टर. सिल कन्वर्टर में और भी ख़ूबियाँ हैं कि आप वर्ड, एक्सेल डाक्यूमेंट को बल्क कन्वर्टर के जरिए पूरा का पूरा कन्वर्ट कर सकते हैं और वह भी दस्तावेज़ की फ़ॉर्मेटिंग को बिगाड़े बगैर. साथ ही इसमें दोतरफा कन्वर्शन की भी सुविधा है.
इसकी सबसे बड़ी खामी यह है कि इसमें हिन्दी फ़ॉन्ट कन्वर्टर हेतु मात्र कुछेक फ़ॉन्ट ही सम्मिलित हैं.
सिल कन्वर्टर में हालाकि अपना खुद का कन्वर्टर बनाने की आसान सी सुविधा भी है (मैप फ़ाइल बनाकर) मगर आम कंप्यूटर प्रयोक्ता के लिए यह भी संभव नहीं है. इस कमी को दूर करने का एक बढ़िया काम बॉब ईटन ने गूगल तकनीकी समूह के फ़ॉन्ट कन्वर्टरों को सिल कन्वर्टर से जोड़कर किया है.

इसका क्या अर्थ है?


इसका सीधा सा अर्थ है कि अब आप सिल कन्वर्टर की ख़ूबियों का प्रयोग करते हुए, गूगल तकनीकी हिन्दी समूह पर उपलब्ध तमाम फ़ॉन्ट कन्वर्टरों का प्रयोग ज्यादा आसानी से और ज्यादा बेहतर तरीके से कर सकते हैं. पूरी की पूरी किताब का फ़ॉन्ट बिना उसकी फ़ॉर्मेटिंग बदले कर सकते हैं. अभी तक आपको अपने ब्राउजर में ही कट-पेस्ट के जरिए तकनीकी समूह के फ़ॉन्ट कन्वर्टरों का प्रयोग करना होता था और आउटपुट सादा पाठ होता था. सिल कन्वर्टर + गूगल तकनीकी हिन्दी समूह फ़ॉन्ट कन्वर्टर से आप सीधे एमएस वर्ड में किसी भी पाठ को सलेक्ट कर एक क्लिक में भी कन्वर्ट कर सकते हैं.

इसके लिए क्या करना होगा?

(1) विशेष रूप से बनाए गए नए सिल कन्वर्टर को बॉब ईटन के व्यक्तिगत स्काई ड्राइव से यहाँ से  (अब यह यहाँ उपलब्ध नहीं है. अतः, ) सिल कन्वर्टर की मूल साइट - http://scripts.sil.org/cms/scripts/page.php?item_id=EncCnvtrs#download से डाउनलोड करें. सिल कन्वर्टर के प्रयोग के बारे में कुछ और जानकारी यहाँ है.
(2) सिल कन्वर्टर में गूगल तकनीकी हिन्दी समूह पर उपलब्ध वांछित कन्वर्टर को जोड़ें. यह बेहद आसान है. इसके लिए विस्तृत गाइड यहाँ है. और, जब आप गूगल तकनीकी समूह का कन्वर्टर जोड़ते हैं तब भी यह गाइड प्रोग्राम में फ्लैश होता है.
(3) अपने पाठ को सीधे एमएस वर्ड में सिल कन्वर्टर प्लगइन/एडइन से कन्वर्ट करें या फिर सिल बल्क डाक्यूमेंट कन्वर्टर से कन्वर्ट करें.
image
मैंने गूगल तकनीकी समूह पर उपलब्ध कन्वर्टर “कृतिदेव 010 से यूनिकोड से कृतिदेव 010”  तथा “4सी गांधी…” कन्वर्टर जोड़ा और आजमाया जो शानदार रहा. कृतिदेव 010 कन्वर्टर आउटपुट का स्क्रीनशॉट यह है -
image
हैप्पी कन्वर्टिंग… :)

एक टिप्पणी भेजें

नयी और महत्वपूर्ण जानकारी है | इसे बुकमार्क कर लिया है |इस प्रकार का एक जुगाड वेब दुनिया पर भी लगा है | जिसमे फॉण्ट तो कम है लेकिन सारा काम ओन लाइन रह कर किया जा सकता है

नयी और महत्वपूर्ण जानकारी है | इसे बुकमार्क कर लिया है |इस प्रकार का एक जुगाड वेब दुनिया पर भी लगा है | जिसमे फॉण्ट तो कम है लेकिन सारा काम ओन लाइन रह कर किया जा सकता है

पेजमेकर में श्रीलिपि से बनाये पचास से अधिक पेजों के फाइल को बिना कट पेस्‍ट किए क्‍या वर्ड फारमेट में यूनिकोड में परिवर्तित किया जा सकता है साथ ही पेजमेकर फारमेट में ही यूनिकोड परिवर्तन हो सकता है.

@संजीव
पेजमेकर में यूनिकोड समर्थन नहीं है, अतः पेजमेकर फारमेट में यूनिकोड में परिवर्तन नहीं हो सकता.

हालांकि पेजमेकर में श्रीलिपि से बनाए पचास से अधिक पेज बिना कट-पेस्ट के वर्ड फारमेट में यूनिकोड में परिवर्तित हो सकते हैं. इसके लिए आप पेजमेकर से एक्सपोर्ट ऑप्शन लेकर फ़ाइल को एचटीएमएल में एक्सपोर्ट करें, फिर उसे वर्ड में खोलकर वर्ड फारमेट में सेव करें. फिर सिल कन्वर्टर के जरिए तकनीकी हिन्दी समूह के श्रीलिपि कन्वर्टर से कन्वर्ट करें.

रवि जी अत्यंत उपयोगी जानकारी प्रदान की गई है। धन्यवाद.यूनिकोड में परिवर्तन करने की जानकारी सभी के लिए उपयोगी है।

रवि जी,
धन्यवाद इस जानकारी के लिए. आपके बताए बॉब ईटन जी के व्यक्तिगत स्काई ड्राइव पर क्लिक करने पर मात्र यह संदेश प्रदर्शित होता है-

"यह आइटम संभवत: मौजूद नहीं है या अब उपलब्‍ध नहीं है

यह आइटम संभवत: डिलीट हो गया है, समाप्‍त हो गया है या आपके पास इसे देखने की अनुमति नहीं है. अधिक जानकारी के लिए इस आइटम के स्‍वामी से संपर्क करें."

दिवाकर जी,
त्रुटि की ओर इंगित करने हेतु धन्यवाद.
शायद नया संस्करण आ गया हो और अब वो मूल साइट पर उपलब्ध हो.
सिल कन्वर्टर डाउनलोड यहाँ से करें - (फुल पैक डाउनलोड कर इंस्टाल करें)

http://scripts.sil.org/cms/scripts/page.php?item_id=EncCnvtrs#download

webdunia nahi mil raha hai

isko downloud nahi kar pa rahe hen

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण बेनामी टिप्पणियाँ बंद की गई हैं ( टिप्पणी दर्ज करने के लिए आपको पंजीकृत उपयोगकर्ता होना आवश्यक है) तथा टिप्पणियों का मॉडरेशन भी न चाहते हुए लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट व प्रदर्शित होने में कुछ समय लग सकता है.

[facebook][blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget