टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

Sil Converter : कृतिदेव, शुषा इत्यादि फ़ॉन्टों को यूनिकोड में 100% शुद्धता से परिवर्तित करने वाला कन्वर्टर

  हिन्दी समेत विश्व की तमाम भाषाओं के पुराने फ़ॉन्टों को यूनिकोड में परिवर्तित करने के ढेरों सॉफ़्टवेयर अब उपलब्ध हैं. शुक्र इस बात का है कि इनमें से ज्यादातर मुफ़्त उपलब्ध हैं. कुछ प्रोप्राइटरी सॉफ़्टवेयर काम में अच्छे तो हैं, परंतु वे बेहद महंगे हैं.

तकनीकी हिन्दी समूह के फ़ाइल खंड में कई हिन्दी फ़ॉन्टों को यूनिकोड से व उसके उलट परिवर्तित करने के ब्राउज़र आधारित बहुत ही आसान  मुफ़्त के अनुप्रयोग हैं. परंतु उनमें ये खामियाँ हैं कि फ़ॉर्मेटिंग बिगड़ जाती है, तथा शुद्धता 90-95% मिल पाती है.

इन समस्याओं को दूर करता है – सिल कन्वर्टर. इसके डिफ़ॉल्ट संस्थापना में सिर्फ निम्न हिन्दी फ़ॉन्टों को यूनिकोड में परिवर्तित करने की सुविधा है –

कृतिदेव 010

कृतिदेव 011

कृतिदेव 290

शुषा

प्रीति देवनागरी

आईलीप

इस्की

कांतिपुर देवनागरी

यह औजार एमएस वर्ड के साथ काम करता है. इसे यहाँ (विथएक्स्ट्राज.ईएक्सई) से डाउनलोड करें व किसी डिरेक्ट्री में इसे एक्स्ट्रैक्ट कर लें. उस डिरेक्ट्री के अंदर एक सब-डिरेक्ट्री SIL Converters होगी. उसमें जाएँ व वहां से SetupEC.msi फ़ाइल को चलाकर इसे संस्थापित करें. (अन्य विधि से संस्थापित करने पर त्रुटि बताता है)

sil converter ms word menuअब आप एमएस वर्ड खोलें. वहाँ आपको टूल्स मेन्यू में Data Conversion मेन्यू दिखाई देगा. उसे क्लिक करें. जो विंडो प्रकट होगी उसमें Select बटन पर क्लिक करें. फिर Converter Installer पर क्लिक करें. वहां आपको विश्व की तमाम भाषाओं सहित भारतीय भाषाओं गुजराती-पंजाबी-तमिल और हिन्दी के विकल्प भी मिलेंगे. हिन्दी से संबंधित तमाम फ़ॉन्टों को चुन लें. और OK पर क्लिक करें. 

sil converter ms conversion menu अब आप एमएस वर्ड डाक्यूमेंट के अंदर किसी पाठ को चुनें जिसे आप परिवर्तित करना चाहते हैं. उदाहरण के लिए कृतिदेव में लिखा कोई पाठ. आप चाहें तो आंशिक या फिर समस्त दस्तावेज़ ही चुन सकते हैं. ध्यान रखें कि टेबल या ज्यादा फ़ॉर्मेटिंग युक्त पाठ को यह बहुत धीमे से परिवर्तित करता है, परंतु परिवर्तन 100 प्रतिशत शुद्धता से होता है. बड़े दस्तावेज़ों को अलग अगल हिस्सों में तोड़ कर परिवर्तित करें. पाठ को चुनकर Tools मेन्यू में Data Conversion मेन्यू पर जाएँ तथा वहाँ से Select बटन के जरिए KrutiDev010<>UNICODE चुनें. वहाँ पर विविध विकल्प भी हैं जिनके जरिए परिवर्तन को फ़ाइनट्यून किया जा सकता है. वैसे डिफ़ॉल्ट सेटिंग पर्याप्त है. OK पर क्लिक करें. यदि आपका पाठ 4-6 पेज का होगा तो आप पाएंगे कि पलक झपकाते ही आपका कृतिदेव में लिखा पाठ यूनिकोड में परिवर्तित हो गया है – वो भी शतप्रतिशत शुद्ध! कोई संपादन आवश्यक नहीं!

हैप्पी कन्वर्शन!

एक टिप्पणी भेजें

बस इसी की तलाश थी शायद बिना किसी परेशानी के पहले से लिखित पाठ बदल सकें।
धन्यवाद

मैं दो दो परिवर्तकों का उपयोग कर रहा हूँ, यह चुंकि वर्ड में ही समाहित हो जाता है, उपयोगी लग रहा है. धन्यवाद.

रवि भाई, हमारे वर्ड में तो डाटा कनवर्शन आप्शन ही नहीं है। इसके लिए क्या किया जाए?

जाकिर भाई, जब आप यह औजार संस्थापित कर लेंगे तो आपके वर्ड के टूल मेन्यू में यह ऑप्शन दिखने लगेगा

संजय जी, मेरे पास पांच किस्म के परिवर्तक हैं. कुछ तो मैंने प्राइवेट पार्टियों से खरीदे हैं. वे सभी इस औजार के सामने अनुपयोगी जैसे ही हैं. क्योंकि यह 100 प्रतिशत शुद्ध परिणाम देता है.

रवि जी, जब इंस्टाल करने जाता हूं तो एक वार्निंग दे रहा है, "I accept the risk", this may interrupt your existing software, do you want to proceed? क्या करना चाहिये, "रिस्क" उठा लूं? हालांकि आपने रिकमेण्ड किया है तो यह सवाल बेवकूफ़ी है, लेकिन फ़िर भी डर तो लगता ही है, खासकर उस स्थिति में जब कम्प्यूटर तकनीक और मेरा रिश्ता भैंस और बीन जैसा हो… :)

सुरेश जी, यह चेतावनी दरअसल वर्ड में मैक्रो जोड़ने के लिए दी जाती है. किसी भी तृतीय पक्ष के मैक्रो जोड़ते समय यह स्वचालित चेतावनी आती ही है. अब आपकी मर्जी. चेतावनी को अनदेखा करें या परिणामों को भुगतने के लिए तैयार रहें :)

चेतावनी को अनदेखा करके मैंने जैसे तैसे रन किया, पर डाटा कनवर्सन को क्लिक करने पर एरर दिखा रहा है। क्या किया जाए?

रवि जी

डाउनलोड कर तो लिया पर इन्स्टॉल करने में एरर दिखा यरहा है.

वैसे लग बहुत आकर्शषक रहा है. चलिये दुबारा कोशिश करता हूं रात को.

सादर

मित्रों, इस औजार की समस्याओं को सुलझाने हेतु तकनीकी हिन्दी गूगल समूह पर बॉब ईटन को ईमेल लिखें. वे संभवतः इसके विकास से जुड़े हैं. तकनीकी हिन्दी का ईमेल पता है -
mailto:technical-hindi
एट googlegroups.com

तकनीकी हिन्दी का सही ईमेल पता है -
technical-hindi एट googlegroups.com

मैने सुषा में टाइप किये मैटर को बदलने की कोशिश की तो संदेश मिलता है
VB returned the following error:
Error91: Object varible or with block variable not set.

और आप एक चीज और लेख में जोड़ सकते हैं MS office 2007 प्रयोग करने वालों को Tool में नहीं जाना होता, उनके लिये View के पास में एक नया ओप्शन Add-Ins के नाम से जुड़ जाता है।

बहुत काम का औजार लग रहा है, खासकर पत्रकारों के लिए तो बहुत काम का है।

रवि दादा मेरे सारे पुराने शोध पत्र "लीप" में करे हुये हैं शायद अब मेरी समस्या हल हो जाएगी। प्रयास करूंगा। धन्यवाद

बहुत जमाने पहले मैने अपने लड़के की दुर्घटना पर एक चालिसा लिखी थी आकृति फॉण्ट में। वह फॉण्ट गायब हो गया। अब कोई जुगाड़ है डॉक्यूमेण्ट रिट्राइवल का?!

ज्ञानदत्त जी, कृपया वह फ़ाइल मुझे भेज दें. मैं उसे यूनिकोड में परिवर्तित करने की कोशिश करता हूं.

उपयोगी जुगाड़ है. आजमा कर देखेंगे. धन्यवाद!

माननीय रतलामी जी,आफिस २००७ में किस तरह से यह व्यवस्था होगी?

Comman Man जी, आप ऊपर दिए गए सागर जी की टिप्पणी देखें.

Ravi bhaiyya sil ko instal kar raha hu to vo internet error kah raha hai

OpenOffice-Hindi-LangPack2.2 का सेटअप चलाने पर ( नीचे गन्तव्य फ़ोल्डर एक OpenOffice.org.2.2 संस्करण को नहीं रखता है ) अलग फ़ोल्डर चुनने के लिए किल्क करें c:\Programfile\ . .............. बदलें लिखकर आता है क्या करें

महत्त्‍वपुर्ण है कि इनस्‍टॉल करते समय msi फ़ाइल के वजाय आप setup.exe चलाकर इनस्‍टॉल करे। 'रिस्‍क' यह है कि msi ही इनस्‍टॉल करने से प्रोग्रैम कुछ सिस्टैमों पर काम नहीं करेगा। setup.exe और कुछ prerequisites इनस्‍टॉल करता है।

Also, यह कन्‍वर्टर (यानिकि कृतिदेव, शुशा, आदि) इनस्‍टॉल करने के लिए आपको इनस्‍टॉल करते समय 'Indic converters' फ़ीचर चुनना ज़रूरी है।

SHRI RAVI JI AAPKE KAHE ANUSAR MAINE BHI ISE DOWNLOAD KAR MS WORD ME DATA CONVERSION KE DIALOG BOX ME SELECT PAR CLICK KARTA HUN TO WO MERE DOWNLOADED HINDI FONTS SHOW NAHI KAR RAHE HAIN PLEASE MUJHE ISKA SOLUTIONS BATANE KI KRIPA KAREN.
THANK YOU VERY MUCH

Arpit Banal

बहुत बहुत धन्यवाद रवि जी दिनो से जारी खोज लगता है अब जा के समाप्त होगी

sir, i cant understand wt to do. i didnt get tool > data converter. how to do . my e mail vdmacpowerju@gmail.com

fine hindi tool achchha laga

mai office 2010 use kar raha hoo, shaayad islie ismen tools option dikhaai nahi de raha hai, aur n hi data conversion menu hi dikhaai de raha hai, kya karoo, kripaya bataayen

office 2010 में addin मेनू में देखें

बेनामी

sir word 7 mai am nahi kar rah error atomation error de raha hai

MS WORD 2013 में यह डाटा कनवर्ज़न का ऑप्शन कहाँ पर मिलेगा....साथ ही अगर आप 'मगल फॉन्ट से कृति 10 कन्वर्टर' (फ्री) का लिंक बता सकें तो बड़ी मदद होगी।

संदीप जी,
यह वर्ड 2013 के एड-इन मेनू में डाटा कन्वर्शन के नाम से मिलेगा. साथ ही यूनिकोड से कृतिदेव फ़ॉन्ट कन्वर्टर (मुफ़्त) के लिए यहीं बाजू पट्टी में दिए गए फ़ॉन्ट कन्वर्टर कड़ी को क्लिक करें.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget