टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

आसपास बिखरी हुई शानदार कहानियाँ - Stories from here and there - 77

sunil handa story book stories from here and there in Hindi

आसपास की बिखरी हुई शानदार कहानियाँ
संकलन – सुनील हांडा
अनुवाद – परितोष मालवीयरवि-रतलामी

391

यह भी गुजर जाएगा

    एक छात्र अपने गुरू के पास पहुंच कर बोला - "मैंने ध्यान लगाने का अनुभव भयानक रहा है! मैं बहुत विचलित महसूस कर रहा हूं और मेरे पैरों में दर्द हो रहा है। मुझे कई दिनों से नींद भी नहीं आ रही है। यह तो बहुत ही भयानक है।"

    गुरू जी ने तथ्यात्मक रूप से उत्तर दिया - "यह भी गुजर जाएगा"

    एक सप्ताह बाद वह शिष्य पुनः गुरूजी के पास लौटा और बोला - "मेरा ध्यान आश्चर्यजनक रहा! मैं अपने आप में बहुत जागरूक,शांत और जीवंत महसूस कर रहा हूं। यह सचमुच आश्चर्यजनक है।"

    गुरू जी ने तथ्यात्मक रूप से उत्तर दिया - "यह भी गुजर जाएगा"

392

भीख मांगना


    नसरुद्दीन अपने आप को बेवकूफ साबित करने के लिये प्रायः बाजार के बीचोबीच खड़े हो जाया करते थे।

    जब भी कोई व्यक्ति उन्हें दो सिक्के दिखाकर एक लेने का आग्रह करता तो वे हमेशा छोटा सिक्का ही उठाते ताकि लोग उन्हें बेवकूफ समझते रहें। एक दिन एक दयालु व्यक्ति ने उनसे कहा - "नसरुद्दीन तुम्हें बड़ा सिक्का उठाना चाहिए ताकि तुम जल्दी धनवान बन जाओ और लोग तुम्हें बेवकूफ न समझें।"

    नसरुद्दीन ने उत्तर दिया - "हो सकता है यह सही हो परंतु जिस दिन से मैं बड़ा सिक्का उठाना शुरू कर दूंगा, लोग मुझे बेवकूफ सिद्ध करने के लिए सिक्के देना बंद कर देंगे। तब तो मैं कंगाल ही हो जाऊंगा।"
--
(सुनील हांडा की किताब स्टोरीज़ फ्रॉम हियर एंड देयर से साभार अनुवादित. कहानियाँ किसे पसंद नहीं हैं? कहानियाँ आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकती हैं. नित्य प्रकाशित इन कहानियों को लिंक व क्रेडिट समेत आप ई-मेल से भेज सकते हैं, समूहों, मित्रों, फ़ेसबुक इत्यादि पर पोस्ट-रीपोस्ट कर सकते हैं, या अन्यत्र कहीं भी प्रकाशित कर सकते हैं.अगले अंकों में क्रमशः जारी...)

एक टिप्पणी भेजें

नसीरुद्दीन ने बिल्कुल अपनी अक्ल का इस्तेमाल किया.

सब गुजर जाना है..

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget