सोमवार, 15 अगस्त 2011

ई-शिष्टाचार (e-Etiquette) - आपके डिजिटल जीवन के लिए 101 गाइडलाइन 71-80

101 ई-शिष्टाचार

image5
एक समय था, जब आदमी जेंटलमेन (सभ्य पुरुष) होता था और स्त्री - लेडी. परंतु आज? आज हम रोज कुछ इस तरह के प्रश्नों का सामना करते हैं – “क्या यह ठीक होगा कि मैं किसी अजनबी के फ़ेसबुक मित्र निवेदन को अनदेखा कर दूं?” “रेस्त्रॉ में टेबल पर मोबाइल फ़ोन रखना क्या शिष्टाचार के विरुद्ध है?” या “कैफ़े कॉफ़ी डे के फ्री वाई-फ़ाई को मैं बिना कुछ ऑर्डर किए कितनी देर तक मुफ़्त में प्रयोग करता रह सकता हूँ?”
डिजिटल लाइफ़ स्टाइल हमारे दैनिंदनी जीवन और आचार व्यवहार तथा शिष्टाचार में बड़ी मात्रा में परिवर्तन ला रहे हैं. अब लाख टके का सवाल ये है कि ऐसे में, नए, डिजिटल जमाने में ई-शिष्टाचार सीखने के लिए हम किसकी शरण में जाएँ?
यहाँ पर ई-एटीकेट में संकलित 101 ई-शिष्टाचारों को विशेष अनुमति से खास आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं. इन ई-शिष्टाचारों को लंबे समय के अंतराल में तमाम प्रयोक्ताओं के सुझावों के आधार पर संकलित किया गया है, और हर किसी के लिए उपयोगी हैं. तो, आपके लिए पहला शिष्टाचार यह है कि इसे अधिकाधिक लोगों तक प्रेषित करें ताकि हम सबका डिजिटल जीवन शिष्टाचार मय हो.

ई-शिष्टाचार – 71-80

71.    लेडीज़ एंड जेंट्स फर्स्ट : लोगों को अपने गीकी गॅजेट और टिमटिमा रहे अतिआवश्यक संदेश के प्रतीक चिह्न से ज्यादा महत्वपूर्ण मानें, और पहले उन पर और उनकी समस्याओं पर पूरा ध्यान दें.


72.    सम्मेलनों/वीडियो कॉन्फ्रेंस में वक्तव्य देने से पहले अपनी पूरी तैयारी पहले कर लें, रिहर्सल कर लें और अपने प्रजेन्टेशन को थोड़ा सा चलाकर देख लें.



73.    वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान आसपास के वातावरण को जाँचें कि अधिक-कम प्रकाश या पृष्ठभूमि शोर तो नहीं है.

74.    वीडियो कॉन्फ्रेंस की शुरूआत अनौपचारिक बातचीत से करें और बातचीत का माहौल प्रदर्शित करने के लिए 360 अंश का पैन शॉट भी दिखा सकते हैं.

75.    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कैमरे की स्थिति अपने आँख के लेवल पर रखें. और बढ़िया क्वालिटी का कैमरा प्रयोग करें.

76.    कैमरे को देखकर बात करें, न कि कंप्यूटर स्क्रीन पर वीडियो को देखते हुए. कैमरे को अन्यत्र न ले जाएँ.
77.    वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कैमरे की जद में आए सभी का परिचय दें, यदि वो आपकी बिल्ली हो तब भी.

78.    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अन्य वक्ताओं के वक्तव्य के दौरान ट्रांसमिशन को क्लीयर बनाए रखने के लिए बीच-बीच में हाँ-हूँ इत्यादि न करें.
79.    यदि आप किसी म्यूजिक वीडियो के लिए ऑनलाइन ऑडीशन नहीं दे रहे हों, तब वेब कैम के सामने अपने मूवमेंट को सीमित रखें. सही मुद्रा (पोश्चर) बनाए रखें.


80.    वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने अगल बगल के व्यक्तियों से बातचीत न करें और न ही बीच-बीच में बोलकर व्यवधान डालें. सामने वाले वक्ता की बात पूरी होने के उपरांत ही बोलें.

1 2 3 4 5 6 7 8 9 10

1 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. 77. वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कैमरे की जद में आए सभी का परिचय दें, यदि वो आपकी बिल्ली हो तब भी. वाह!

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---