सोमवार, 15 अगस्त 2011

ई-शिष्टाचार (e-Etiquette) - आपके डिजिटल जीवन के लिए 101 गाइडलाइन 41-50

101 ई-शिष्टाचार

image5
एक समय था, जब आदमी जेंटलमेन (सभ्य पुरुष) होता था और स्त्री - लेडी. परंतु आज? आज हम रोज कुछ इस तरह के प्रश्नों का सामना करते हैं – “क्या यह ठीक होगा कि मैं किसी अजनबी के फ़ेसबुक मित्र निवेदन को अनदेखा कर दूं?” “रेस्त्रॉ में टेबल पर मोबाइल फ़ोन रखना क्या शिष्टाचार के विरुद्ध है?” या “कैफ़े कॉफ़ी डे के फ्री वाई-फ़ाई को मैं बिना कुछ ऑर्डर किए कितनी देर तक मुफ़्त में प्रयोग करता रह सकता हूँ?”
डिजिटल लाइफ़ स्टाइल हमारे दैनिंदनी जीवन और आचार व्यवहार तथा शिष्टाचार में बड़ी मात्रा में परिवर्तन ला रहे हैं. अब लाख टके का सवाल ये है कि ऐसे में, नए, डिजिटल जमाने में ई-शिष्टाचार सीखने के लिए हम किसकी शरण में जाएँ?
यहाँ पर ई-एटीकेट में संकलित 101 ई-शिष्टाचारों को विशेष अनुमति से खास आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं. इन ई-शिष्टाचारों को लंबे समय के अंतराल में तमाम प्रयोक्ताओं के सुझावों के आधार पर संकलित किया गया है, और हर किसी के लिए उपयोगी हैं. तो, आपके लिए पहला शिष्टाचार यह है कि इसे अधिकाधिक लोगों तक प्रेषित करें ताकि हम सबका डिजिटल जीवन शिष्टाचार मय हो.

ई-शिष्टाचार – 41-50

41.    दूसरे के कमरे से या मोबाइल से बात कर रहे हों तो बातचीत संक्षिप्त रखें.


42.    वार्तालाप के दौरान किसी मोबाइल काल का जवाब देने से पहले वार्तालाप में शामिल लोगों से क्षमा मांगें.

43.    कार्यस्थल पर अपने मोबाइल का प्रयोग कार्यालयीन कार्यों के लिए व न्यूनतम करें.

44.    जब आप सार्वजनिक टॉयलट में हों तो अपने मोबाइल में आ रहे फ़ोन काल को होल्ड में रखें और जवाब बाहर निकल कर दें.

45.    यदि आप अपने मोबाइल को टेबल पर रखते हैं तो इसे पीछे पलट कर रखें. रेस्त्राँ इत्यादि में मोबाइल अपनी जेब या पर्स में ही रखें.

46.    हवाई जहाज में जब निर्देश दिया जाए में अपने मोबाइल फ़ोनों को बंद कर रखें. अस्पतालों, लाइब्रेरी, कंसर्ट इत्यादि में मोबाइल साइलेंट मोड में रखें.

47.    पूर्व परिचित संपर्कों के मिस कॉल या छूटे कॉल को कॉलबैक अवश्य करें, परंतु अपरिचित नंबरों को नहीं.
48.    यदि बातचीत के दौरान काल ड्रॉप हो जाता है तो जिसने पहले पहल कॉल किया था उसे ही दोबारा कॉल लगाना चाहिए. दोनों ओर से कॉल की कोशिश न की जाए.

49.    किसी को मिसकाल इस भरोसे से न मारें कि वो आपको कॉलबैक करेगा, जब तक कि इस बारे में पहले से आपसी सहमति न बनी हो.


50.    किसी अज्ञात नंबर/अपरिचित को काल करते समय सबसे पहले अपना पूरा नाम बताएँ.

1 2 3 4 5 6 7 8 9 10

1 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---