ब्लॉग / साइट खुलने में समस्या? वेब-प्रॉक्सी / ओपनडीएनएस प्रयोग करें – चरण दर चरण विवरण

बहुत से स्थानों पर ब्लॉगर ब्लॉग नहीं खुलने की शिकायतें आई हैं. पहले भी होती रही हैं. आमतौर पर ऐसा इंटरनेट सेवा प्रदाता के सर्वरों में समस्या होने के कारण होता है. बी.एस.पाबला जी ने समस्या का एक समाधान यहाँ सुझाया है, मगर यदि आपके पास दूसरे इंटरनेट सेवा प्रदाता का विकल्प नहीं है तो यह समाधान काम का नहीं है. ऐसे में आपके सामने कुछ और विकल्प हैं – जैसे कि वेब प्रॉक्सी सर्वरों का प्रयोग – जैसे कि हाइडमाइआस.कॉम या फिर ओपनडीएनएस का प्रयोग.

वेब प्रॉक्सी सर्वर का प्रयोग आसान है. वेब प्रॉक्सी साइट जैसे कि हाइडमाइआस.कॉम  पर जाकर वहाँ पर जो साइट/ब्लॉग नहीं खुल रहे हैं उनका यूआरएल भरने से वे आमतौर (यदि सर्वर इत्यादि की समस्या हो या आपके प्रतिष्ठान में प्रतिबंधित हों) पर खुल जाते हैं. परंतु हर बार आपको पता प्रॉक्सी सर्वर पर भरना झंझट का काम है और कई दफा स्वयं प्रॉक्सी सर्वरों में ही समस्या होती है.

दूसरा निरापद तरीका है – ओपन डीएनएस का प्रयोग. ओपन डीएनएस के दूसरे दीगर फ़ायदे भी हैं जिनमें शामिल है – फ़िशिंग व नक़ली, वायरस साइटों से स्वचालित बचाव तथा एडल्ट साइट फ़िल्टरिंग इत्यादि.

ओपन डीएनएस विंडोज़ एक्सपी पर कैसे प्रयोग करें? चरण दर चरण विवरण:

1. स्टार्ट मेन्यू से कंट्रोल पैनल चुनें.

clip_image001

2. कंट्रोल पैनल विकल्प में नेटवर्क कनेक्शन्स पर क्लिक करें.

clip_image002

3. नेटवर्क कनेक्शन विंडो में नेटवर्क कनेक्शन चुनें और क्लिक करें. (यदि एक से अधिक हो तो अपना डिफ़ॉल्ट या वर्तमान कनेक्शन को चुनें, अन्यथा उपलब्ध एकमात्र कनेक्शन को चुनें.)

 

clip_image003

4. प्रापर्टीज बटन पर क्लिक करें.

clip_image004

5. इंटरनेट प्रोटोकॉल (TCP/IP) चुनें और प्रापर्टीज पर क्लिक करें.

clip_image005

6. रेडियो बटन Use the following DNS server addresses” पर क्लिक करें.

clip_image007

परंतु पहले अपना पुराना डीएनएस सर्वर पता नोट कर रखें यदि पहले से दिया हो. यदि कोई समस्या आएगी तो आपको वापस पुराना पता यहीं लगाना होगा. यदि ऑब्टेन डीएनएस सर्वर ऑटोमेटिकली पर पहले से चयनित है तो कोई समस्या नहीं है..

ओपन डीएनएस का डीएनएस सर्वर पता है:

  • 208.67.222.222

ओपन डीएनएस का आल्टरनेट डीएनएस सर्वर पता है:

  • 208.67.220.220

clip_image008

पता भरने के बाद ओके पर क्लिक करें. अपना नेटवर्क फिर से चालू करें (कंप्यूटर रीबूट कर सकते हैं). आपका कंप्यूटर ओपन डीएनएस सर्वर से चलने लगेगा. ये सब सेटिंग करने के बाद आपका ओपन डीएनएस सही चल रहा है या नहीं इसको जाँचने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ध्यान दें कि ओपनडीएनएस भी आपकी समस्त समस्याओं का समाधान नहीं कर सकता. वायरलेस सर्फिंग इत्यादि में हो सकता है कि ओपनडीएनएस काम ही न करे. विंडोज़ विस्ता/7 के लिए चरण दर चरण विवरण देखने के लिए यहाँ क्लिक करें. लिनक्स तंत्र में ओपनडीएनएस बखूबी काम करता है. बस आपको नेटवर्क सेटिंग में डीएनएस सर्वर/ वैकल्पिक डीएनएस सर्वर का पता ओपनडीएनएस का भरना होगा – जो कि कई तरीके से किया जा सकता है.

ओपनडीएनएस को अन्य ऑपरेटिंग सिस्टमों (चित्रमय गाइड यहाँ देखें) व अन्य उपकरणों – यथा विंडोज मोबाइल इत्यादि में भी प्रयोग में लिया जा सकता है. पूरी सूची, विस्तृत गाइड समेत यहाँ देखें

 

#अद्यतन

ओपनडीएनएस का एक बेहतर विकल्प है – गूगल पब्लिक डीएनएस. गूगल पब्लिक डीएनएस के प्रयोग करने की विधि यहाँ दर्ज है, और ठीक वैसा ही है जैसे ऊपर ओपनडीएनएस के लिए दिया गया है. बस, निम्न आपको डीएनएस सर्वर गूगल का डालना होगा.

प्रेफ़र्ड डीएनएस सर्वर

8.8.8.8

आल्टरनेट डीएनएस सर्वर

8.8.4.4

---

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

सुबुक: सुबुक :-(

मैं भी ऐसी ही पोस्ट लिख रहा था। आपने पहल कर ली :-)
प्रस्तुतीकरण बढ़िया है

उपयोगी जानकारी

बहुत ही महत्‍वपूर्ण जानकारी, आभार ।

ओपन डीएनएस के कुछ नुकसान भी है जैसे आपका सर्च इंजन बदल जाता है और बी एस एन एल ब्रॉडबैंड में कई बार स्पीड की समस्या हो जाती है . और भी कई है उन पर भी थोड़ी रौशनी डालें

आदरणीय
मुझे भी यह समस्या आ रही थी जी
आपने सही समय पर और आसान समाधान बताया
अब सही चल रहा है और सभी ब्लाग खुल रहे हैं जी
आपका हार्दिक धन्यवाद
आज ही आदरणीया घुघुति जी को भी ऐसी ही समस्या आ रही है।

@ आदरणीय पाबला जी
आपभी बता दिजिये, आपको भी पढेंगें और एक बार फिर से डी एन एस सर्वर में बदलाव कर लूंगा :-)
आपका भी हार्दिक आभार

क्या इस समस्या के समाधान हेतु गूगल DNS भी काम लाया जा सकता है ?

@ रतन सिंह शेखावत -
जी हाँ, बिलकुल. गूगल पब्लिक डीएनएस - ओपन डीएनएस का एक बेहतर विकल्प है. आपको धन्यवाद, यह बात आलेख में जोड़ दिया गया है.

@नवीन प्रकाश -
जब इंटरनेट सेवा प्रदाता का डिफ़ॉल्ट डीएनएस सर्वर बदला जाता है तो कुछ अप्रत्याशित समस्या आ सकती है. फिर भी, ओपन डीएनएस / गूगल डीएनएस सर्वर तेज और डिस्ट्रीब्यूटेड लोकेशन पर होते हैं अत: आमतौर पर इस वजह से नेट की गति में धीमापन आना नहीं चाहिए.

bahut acchi jankar....
bahut bahut dhanywad

हमेशा की तरह पोस्ट लाजवाब है | समझाने का तरीका भी बहुत ही सरल है यह काम अनाडी आदमी भी कर लेगा | मैंने भी किया है लेकिन मेरे बी एस एन एल निक कार्ड में यह सेट्टिंग हो नहीं पाई | जब चेक करने वाले लिंक पर क्लीक करता हूँ तो यह बताया जाता है कि आपका ओपन डी एन एस लागू नहीं हुआ हुआ है | क्या ये सेटिंग सिर्फ वायरलाइन वाले नेट कनेक्सन में ही हो सकती है ?

कुछ मैं भी जोड़ना चाहूँगा..

कंप्यूटर रीस्टार्ट करने के बजाये आप कमांड प्रोम्प्ट पर जाकर यह भी टाइप कर सकते हैं :

ipconfig/release
ipconfig/renew

शायद यह काम करे.

@नरेश सिंह राठौड़,
वायरलेस कनेक्शन में डीएनएस सर्वरों के पते वायरलेस रूटर्स पर दर्ज होते हैं. चूंकि आपका वायरलेस रूटर बीएसएनएल का और दूरस्थ है, आपकी पहुँच से दूर है, अतः आपके साथ समस्या है जैसा कि मैंने पहले ही आलेख में लिखा है.

Excellent information... thanks for this... I already have BSNL broadband and having unchecked "obtain IP address automatically", so I did not have any problem till today, but in future this information will really help in any emergency or BSNL server problem...

Thanks again

गूगल डीएनएस क्या है

nice information..
जानीय छोटी-खाटू गाँव के मेले के बारे में...
http://vijaypalkurdiya.blogspot.com/

Thanks for this information.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget