टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

विंडोज 7 में हिन्दी में काम कैसे करें?

ठीक है, हर तरफ विंडोज 7 की चर्चा है, यह विक्रय के नए कीर्तिमान चहुँओर स्थापित कर रहा है, और आपके नए नवेले कम्प्यूटर पर भी विंडोज 7 आया हुआ है. सवाल ये है कि इसमें हिन्दी में काम कैसे करें?





विंडोज 7 में हिन्दी कुंजीपट कैसे इनेबल करें?

यह बेहद आसान है. विंडोज एक्सपी की तरह आपको हिन्दी कुंजीपट इंस्टाल करने के लिए अलग से इसके इंस्टालेशन सीडी इत्यादि की आवश्यकता नहीं होगी. विंडोज 7 में हिन्दी का अंतर्निर्मित समर्थन है. हिन्दी कुंजीपट इसमें पहले से ही इंस्टाल रहता है. इसे लागू करने के लिए आपको निम्न चरण अपनाने होंगे –

प्रोग्राम मेन्यू > कंट्रोल पैनल > में क्लिक करें, फिर नए विंडो में एडजस्ट योर कम्प्यूटर सेटिंग विंडो पर क्लिक करें. वहाँ पर क्लॉक, लैंगुएज, रीजन पर क्लिक करें तथा रीजन एंड लैंगुएज पर क्लिक करें. यहाँ आपको बहुत से विकल्प मिलेंगे. यहाँ पर चेंज कीबोर्ड आर अदर इनपुट मैथड को चुनें. एक नया विंडो खुलेगा जहाँ चेंज कीबोर्ड बटन पर क्लिक करें.







अब टैक्स्ट सर्विस एंड इनपुट लैंगुएजेस विंडो पर एड बटन पर क्लिक करें. आपके सामने एक नया विंडो प्रकट होगा – एड इनपुट लैंगुएज’ जिसमें सैकड़ो भाषाओं के कुंजीपट दिखेंगे.

यहाँ पर स्क्रॉल करते हुए नीचे जाएँ और हिन्दी इंडिया पर जाएँ और वहां + चिह्न पर क्लिक करें. वहाँ आपको बहुत से उपलब्ध विकल्प दिखेंगे. हिन्दी का दो ही विकल्प दिखेगा – इनस्क्रिप्ट तथा हिन्दी ट्रेडिशनल. दोनों ही इनस्क्रिप्ट कुंजीपट के रूप हैं. यदि आप इनस्क्रिप्ट प्रयोग करते हैं तब तो ठीक है, अन्यथा आपको कुछ दूसरा उपाय अपनाना होगा.


बहुत से लोग हिन्दी (अन्य भारतीय भाषाओं जैसे कि गुजराती, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, मराठी, मलयालम, कन्नड इत्यादि भी) टाइप करने के लिए फ़ोनेटिक कुंजीपट का प्रयोग करते हैं. जैसे कि कमल टाइप करने के लिए वे अंग्रेज़ी में kamal या kml टाइप करते हैं. तो इस तरह का कुंजीपट आप विंडोज 7 में आसानी से लगा सकते हैं. आप भाषाइंडिया माइक्रोसॉफ़्ट इंडिक आईएमई 1/2 को इसमें आसानी से संस्थापित कर सकते हैं जिसमें 7 तरह के कुंजीपट – रेमिंगटन (कृतिदेव), फोनेटिक, इनस्क्रिप्ट, वेबदुनिया इत्यादि से यूनिकोड हिन्दी में टाइप कर सकते हैं. इसी तरह आप बारहा (बरह) को भी संस्थापित कर उसका बढ़िया प्रयोग कर सकते हैं. कुछ अच्छे ऑनलाइन कुंजीपटों – मसलन गूगल, क्विलपैड यूनिनागरी इत्यादि का प्रयोग भी विंडोज 7 में आसानी से किया जा सकता है.

विंडोज 7 में नया हिन्दी फ़ॉन्ट (जैसे कि कृतिदेव) कैसे संस्थापित करें तथा इसमें एक से अधिक यूनिकोड हिन्दी में काम कैसे करें?



विंडोज 7 में यूनिकोड हिन्दी के बहुत से फ़ॉन्ट अंतर्निर्मित उपलब्ध हैं. एक्सपी व विस्ता में तो सिर्फ मंगल फ़ॉन्ट ही उपलब्ध था. विंडोज 7 में मंगल के अलावा कोकिला, उत्साह, अपराजिता इत्यादि फ़ॉन्ट भी सम्मिलित किए गए हैं. आप चाहें तो यहाँ से अन्य हिन्दी यूनिकोड फ़ॉन्ट भी डाउनलोड कर उनका प्रयोग अपने दस्तावेजों को सजाने संवारने के लिए कर सकते हैं.


अब सवाल ये है कि विंडोज 7 में हिन्दी (या कोई भी अन्य) के फ़ॉन्टों को कैसे इंस्टाल करें? विंडोज 7 में यह बेहद आसान है. बस आप किसी भी फ़ॉन्ट फ़ाइल पर दायाँ क्लिक करें और उपलब्ध संदर्भित मेन्यू में से इंस्टाल का विकल्प चुन लें. आपका नया फ़ॉन्ट त्वरित ही आपके अनुप्रयोगों में काम हेतु उपलब्ध हो जाएगा.

विंडोज 7 में एक हिन्दी फ़ॉन्ट की सामग्री दूसरे फ़ॉन्ट में कैसे बदलें?
रूपांतर, परिवर्तन इत्यादि अनुप्रयोग विंडोज 7 में बढ़िया चलते हैं. इसी तरह, तकनीकी हिन्दी खंड के ब्राउजर आधारित समस्त फ़ॉन्ट परिवर्तक भी बढ़िया काम करते हैं. डांगीसॉफ़्ट का फ़ॉन्ट परिवर्तक चलने में धीमा है, मगर यह शत प्रतिशत शुद्धता से फ़ॉन्टों को परिवर्तित करता है.



विंडोज 7 की भाषा – मेन्यू, मदद इत्यादि (यूआई – यूजर इंटरफेस) हिन्दी में कैसे करें?
इसके लिए आपको इसका हिन्दी भाषा का पैक इंस्टाल करना होगा. इसे यहाँ से डाउनलोड करें और संस्थापित करें. तत्पश्चात् प्रोग्राम मेन्यू > कंट्रोल पैनल > में क्लिक करें, फिर नए विंडो में एडजस्ट योर कम्प्यूटर सेटिंग विंडो पर क्लिक करें. वहाँ पर क्लॉक, लैंगुएज, रीजन पर क्लिक करें तथा रीजन एंड लैंगुएज पर क्लिक करें. वहाँ इंस्टाल आर अनइंस्टाल डिस्प्ले लैंगुएज चुनें. ब्राउज कम्प्यूटर चुनें और डाउनलोड की गई फ़ाइल को चुन लें. यदि आप नेट से कनेक्टेड हैं तो हिन्दी भाषा का पैक पहले से इंस्टाल करने की जरूरत भी नहीं है. यह विकल्प – आपको यहीं लांच विंडोज अपडेट के रूप में मिलेगा. उपलब्ध भाषा – हिन्दी चुनें और संस्थापित करें.


विंडोज 7 में हिन्दी अनुप्रयोग कहाँ से लाएँ और कैसे चलाएँ?
अब सवाल ये है कि आपने विंडोज 7 में हिन्दी कुंजीपट डाल लिया, इसकी भाषा हिन्दी कर दी. अब दूसरे हिन्दी के अनुप्रयोग कहाँ से लाएँ? तो आप केडीई हिन्दी 4.x के सैकड़ों अनुप्रयोगों को आप हिन्दी समेत अन्य दूसरे भारतीय भाषाओं में विंडोज 7 में आसानी से चला सकते हैं. कैसे? अधिक जानकारी के लिए यहाँ देखें.

एक टिप्पणी भेजें

आपने विंडोज़ सेवन ले लिया लगता है।

बहुत बढिया जान्कारी

जब लेन्गे तो बहुत काम आयेगा

अति सराहनीय जानकारी आप के द्वारा हम सभी को प्रदान किया जाता रहा है, आप का हिंदी के तकनीकी विकास और प्रसार में जो योगदान है सचमुच उसका मूल्यांकन किया जाना चाहिए। आप की प्रेरणा से मैं इंस्क्रिप्ट में टाइप करना प्रारंभ किया हूँ यद्यपि गति बहुत कम है आशा करता हूँ कि जल्द ही गति आ जाएगी, इसके पहले फोनेटिक में लिखता था. यह टिप्पणी इंस्क्रिप्ट में लिख रहा हूँ। आप का ???

रवि जी, आपने बहुत उम्दा जानकारी दी है. मैं जल्दी ही अपनी मशीन पर विंडोज़ 7 स्थापित करने वाला हूं. आपकी यह जानकारी मेरे लिए बहुत उपयोगी साबित होगी.

मैंने हैल्‍प मैन्‍यू में जाकर देखा तो पता लगा कि विंडो सेवन के होम प्रीमियम में यह सुविधा उपलब्‍ध नहीं हैं। मैंने कुछ ही दिन पहले डेल का इंस्‍पायरॉन मॉडल लिया है। इसमें होम प्रीमियम प्री इंस्‍टॉल्‍ड है। अब इसे चेंज करने का सामर्थ्‍य नहीं है। इतने दिन विंडो सेवन का आरसी वर्जन चला रहा था। अब ऑरीजिनल है लेकिन होम प्रीमियम है। इसमें भी क्‍या मैं हिन्‍दी ले सकता हूं।

हां और पैसे खर्च करना नहीं चाहता हूं। इस बारे में आप कोई राय दे सकें तो...

सिद्धार्थ जी,
होम प्रीमियम में भी भाषा व कुंजीपट जोड़ने बदलने की सुविधा उपलब्ध है. कृपया ध्यान से देखें.

रवि जी

कई बार घुमा घुमा कर देख चुका हूं अभी तक भाषा वाला मैन्‍यू नहीं दिखा है। दरअसल भाषा वाला कॉलम पूरा ही खाली पड़ा है। हो सका तो आपको ईमेल भेजकर स्‍नेपशॉट दिखाने का प्रयास करूंगा...

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget