विंडोज एक्सपी / विस्ता में हिन्दी के सैकड़ों प्रोग्राम व अनुप्रयोग चलाएं


केडीई 4 के विंडोज वातावरण में सफलतापूर्वक चलाने के बाद आशा बंधी थी कि शीघ्र ही केडीई 4 के सैकड़ों प्रोग्रामों व अनुप्रयोगों को अंग्रेज़ी से इतर, अन्य भाषाई वातावरणों में चलाया जा सकेगा.

(विंडोज में चलते हुए केडीई हिन्दी के कुछ खेल व शिक्षण अनुप्रयोग . बड़े आकार में देखन हेतु चित्र पर क्लिक करें)

अब यह संभव है. यही नहीं, केडीई4 अनुप्रयोगों व प्रोग्रामों को विंडोज में वास्तविक बहुभाषाई वातावरण में चलाया जा सकता है, जो कि अब तक विंडोज में असंभव तो नहीं, परंतु अनुपलब्ध था.

केडीई के प्रोग्रामों में संस्थापित भाषाओं को चुनकर बहुभाषाई वातावरण में एक साथ काम किया जा सकता है. दिए गए चित्र में विंडोज़ एक्सपी (डिफ़ॉल्ट वातावरण अंग्रेज़ी) में केडीई 4 के कुछ बेहद लोकप्रिय खेलों को पंजाबी, तमिल, नेपाली और हिन्दी में एक साथ ही चलाया जा रहा है.

(बड़े आकार में देखन हेतु चित्र पर क्लिक करें)

एक और भाषाई दीवार ढही. केडीई को विंडोज में संस्थापित करने के लिए विस्तृत निर्देशों के लिए यह तथा यह आलेख पढ़ें.

अद्यतन : नए केडीई4 विंडोज में विंडो स्टार्टअप मेन्यू में संस्थापित प्रोग्रामों की सूची भी शामिल हो जाती है. जिससे केडीई प्रोग्रामों को प्रोग्राम मेन्यू से चलाया जा सकता है. मेन्यू हिन्दी में भी प्रकट होता है. नीचे का स्क्रीनशॉट देखें:

(चित्रों को बड़े आकार में देखने के लिए उन पर क्लिक करें)

एक टिप्पणी भेजें

बधाई स्वीकार करें !!!!

काम की जानकारी.
धन्यवाद.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget