रविवार, 12 जुलाई 2009

एचपी कॉम्पैक लैपटॉप / नोटबुक – टोटल फेलुअर?

clip_image002

एचपी / कॉम्पैक का लोगो कितना सुंदर और प्यारा सा है – एचपी-टोटल केयर. परंतु काम सीधे इसके उलट है. टोटल फेलुअर. इसलिए, दोस्तों एचपी कॉम्पैक का लैपटॉप/नोटबुक भूलकर भी न खरीदें. विवरण आगे देता हूं कि क्यों:-

मेरे v3000 सीरीज के कॉम्पैक नोटबुक में शुरू से ही समस्या बनी रही थी. यह धुंआधार गर्म होता था, यदा कदा डिस्प्ले नहीं आता था, वायरलेस नेटवर्क कार्ड में गड़बड़ी थी, डीवीडी रेकॉर्डर खराब हो गया था इत्यादि... 4-5 बार रिपेयर होने के बाद भी उसके वायरलेस ने पूरा काम करना बंद कर दिया था. मेरी 12 महीने की वारंटी खत्म हो गई थी तो मैं मरता क्या न करता, यूएसबी वायरलेस नेटवर्क कार्ड अतिरिक्त 1200 रुपए खर्च कर ले आया. मुझे लगा था कि ये सिर्फ मेरे ही कम्प्यूटर में है. परंतु नहीं. ये समस्या बहुत से, हजारों-लाखों एचपी/कॉम्पैक नोटबुक/लैपटॉप में है. हजारों परेशान ग्राहकों ने तमाम फोरमों में इसका जिक्र किया है. भारत की कम्प्यूटर तकनालाजी की पत्रिका डिजिट ने इस विषय पर मई-जून-जुलाई 2009 में पिछले तीन महीनों में लगातार फॉलोअप किया है और सैकड़ों परेशान उपभोक्ताओं की समस्याओं को सामने रखा है. इन समस्याओं के मद्देनजर एचपी / कॉम्पैक ने अपने लैपटॉप/नेटबुक कम्प्यूटरों के लिए 24 महीने की विस्तारित वारंटी दी है. जबकि उन्हें ऐसे डिफेक्टिव कम्प्यूटरों को रीकाल कर मुफ़्त में बदल देना चाहिए था. डिजिट में यह भी अपुष्ट हवाला दिया गया है कि एचपी ने माना है कि ये लैपटॉप/नोटबुक गर्म स्थानों – जैसे कि भारत में – चलाने के उपयुक्त ही नहीं थे!

अभी हाल ही में एक प्रेजेन्टेशन के दौरान मेरा लैपटॉप फिर से उसी समस्या से ग्रस्त हो गया – डिस्प्ले की खराबी. ऐन प्रेजेन्टेशन के दौरान इसका डिस्प्ले बंद हो गया. सोचिए, ऐसे समय जब आप बड़ी मेहनत से अपना प्रेजेन्टेशन बनाकर ले जाते हैं और आपका सिस्टम चालू होने से इनकार कर दे. इस तरह की समस्याओं से हजारों खरीदार पहले ही भुगत रहे हैं. एचपी / कॉम्पैक का सर्विस भी बेहद खराब है. जरा सी समस्या को हल करने के लिए एक से दो सप्ताह का समय लेना आम बात है.

आप मेरे जैसे सैकड़ों बेवकूफ़ (और क्या कहें, गाढ़े पसीने की कमाई 35 हजार खर्च करने के बाद कचरा कचरा खरीद लाए,) खरीदारों के क्रंदन आप निम्न कड़ियों पर देख सकते हैं –

http://www.consumercomplaints.in//complaints/hp-compaq-presario-v3000-342av-c112099.html

http://h30434.www3.hp.com/psg/board/message?board.id=Display&thread.id=395&view=by_date_ascending&page=1

http://h30434.www3.hp.com/psg/board/message?board.id=Display&thread.id=395

http://www.techenclave.com/laptops/compaq-pressario-v3000-series-free-extended-117889.html

http://h10025.www1.hp.com/ewfrf/wc/document?lc=en&dlc=en&cc=in&docname=c01296338 (एचपी की आधिकारिक स्वीकृति)

14 blogger-facebook:

  1. V3000 तो नहीं पर C700 हमासरे पास है जल्‍दी ज्‍यादा गर्म हो जाने और तब डिस्‍पले के बाई बाई कर देने की बीमारी तो इसमें हैं पर बाकी ठीक ही चल रहा है चेतावनी का शुक्रिया... अगला सिस्‍टम जब लेंगे तो कम से कम कॉम्पैक तो नहीं ही लेंगे

    उत्तर देंहटाएं
  2. हम तो शुरू से ही एच पी - कॉम्पैक को सबसे बढ़िया मानते आ रहे हैं....मगर अब जब ऐसा है तो पूरी जांच-पड़ताल करनी पड़ेगी.....सावधान करने के लिए धन्यवाद!!!

    साभार
    प्रशान्त कुमार (काव्यांश)
    हमसफ़र यादों का.......

    उत्तर देंहटाएं
  3. ji bahut-bahut dhanyvad es jankri ke liye, mai bhi hp-copac ka laptop lene vala tha, lekin aap ne thik time pe meri ankhe khol dee .

    उत्तर देंहटाएं
  4. Thanks Ravi for the information, this will help me in taking my decision. I shortlisted Lenovo and HP and now I have to rethink.

    उत्तर देंहटाएं
  5. मेरे पास HPw1907 डेस्कटॉप है। मुझे जब कोई परेशानी होती है तो यह नहीं जान पाता कि समस्या मेरी कम जानकारी की वजह से है कि सिस्टम ही खराब है। कैसे समझूँ? आपने पहले विस्टा को असफल बताया और अब एचपी में लोच्चा आ गया बताते हैं। मैं तो कन्फ्यूज हो रहा हूँ। कुछ समझाइए।

    उत्तर देंहटाएं
  6. अच्छा चेताया आपने। अब इस ब्रांड से दूर ही रहेंगे। वैसे मेरे पास एसर का लैपटोप है। उसका मैं ज्यादा उपयोग नहीं करता हूं। मैं डेस्कटोप का ही कायल हूं। लैपटोप बाहर कभी जाने पर ले जाता हूं, पर आजकल बाहर जाना ज्यादा नहीं होता है।

    उत्तर देंहटाएं
  7. नाम तो बड़े है....फिर भी? :(

    मेरे पास तो लिनोवा है, नाम छोटा है मगर चल तो बराबर रहा है.

    उत्तर देंहटाएं
  8. ज़रूर obsolete हार्डवेयर भारत में डम्प किया गया होगा...जैसी कि इन लोगों की आदत है

    उत्तर देंहटाएं
  9. हमारे पास तो लैपटोप है ही नही मतलब ना बांस ना बांसुरी । वैसे देखा जाये तो सबसे खराब सेवा एच पी की ही है । एक प्रिंटर के मामले मे मै भी भुक्तभोगी रहा हू । या तो वे इधर उधर की बात करते है या रिपेयर करने का चार्ज इतना बता देते है कि उतने मे नया आ जायेगा ।

    उत्तर देंहटाएं
  10. कॉम्पेक के लेपटोप से परेशान कई व्यक्ति मिले है वाकई इस ब्रांड के लेपटोप में गंभीर खामियां है | दूसरा आजकल इन लेपटोप में विस्टा आती है जो कम्पूटर को स्लो कर देती है एक्स पी डालते समय ड्राईवर की समस्या खड़ी हो जाती है क्योकि आजकल ये लोग इनकी सी डी साथ नहीं देते और इनकी साईट से डाउनलोड ड्राईवर भी बहुत बार काम नहीं करते है |

    उत्तर देंहटाएं
  11. तभी तो सबसे सस्ता मिलता है ये लैपटॉप.

    उत्तर देंहटाएं
  12. यह तो बेकार है पर कौनसा ठीक है?

    उत्तर देंहटाएं
  13. बाल बाल बचे!!!
    धन्‍यवाद्‌

    उत्तर देंहटाएं
  14. मेरे पास सोनी वायो लेपटाप है और जो कि मैंने यू.एस. से मंगाया था, ये तो भारत में बिल्कुल ठीक काम कर रहा है। जबकि मेरा लेपटाप मुश्किल से सप्ताह में शायद एकाध बार ही शट डाउन होता होगा और कई बार तो वो भी नहीं।

    ऐसे ही डेल के लेपटाप में भी कोई समस्या नहीं है वह भी बहुत अच्छा काम कर रहा है।

    और मुझे सोनी वायो व डेल के लेपटाप का परफ़ार्मेंस बाकी के सभी कंपनियों के लेपटाप से अच्छा लगा।

    एच.पी. में शायद लेब टेस्टिंग नहीं कर रहे होंगे, नहीं तो ऐसी समस्या बिल्कुल नहीं आना चाहिये। इसके लिये तो एच.पी. का लेपटाप उपयोग करने वालों को कड़ी आपत्ति दर्ज करवाना चाहिये। क्योंकि अगर आपकी बात उनके मैनेजमैंट तक पहुँच गई तो वो लोग अपना बाजार बचाने के लिये आपको पूरी सहूलियत देंगे।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------