टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

विंडोज़ विस्ता हिन्दी पर पहली नजर


हाल ही में विंडोज़ विस्ता का हिन्दी पैक (लिप – लैंग्वेज इन्सटालर पैक) जारी किया गया है. यह एक 2.6 मेबा संस्थापना फ़ाइल है जिसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं.

हाल ही में मैंने इस पर एक त्वरित नजर डालने की कोशिश की.

यह अपने पूर्ववर्ती – विंडोज एक्सपी के हिन्दी पैक से बेहतर सुविधा वाला है. विंडोज़ एक्सपी पर एक बार हिन्दी भाषा को संस्थापित कर लेने के पश्चात् उसे वापस हटाने में मुश्किलें होती थी और आप वापस अंग्रेज़ी भाषा आसानी से नहीं ला सकते थे.

इस असुविधा को विंडोज विस्ता में दूर किया गया है. आप भाषा का चयन नियंत्रण कक्ष से कर सकते हैं, और भाषा बदलने के लिए बस आपको एक रीबूट की आवश्यकता होगी. अलग-अलग प्रयोक्ता अलग-अलग भाषा रख सकते हैं, और चाहे जितनी भाषा रख सकते हैं. भाषा आसानी से निकाली (अनइंस्टाल) जा सकती है और अक्षम भी की जा सकती है. फिर भी, यह लिनक्स तंत्र की बहुभाषा सुविधा के सामने कुछ भी नहीं है – लिनक्स में आप एक ही कम्प्यूटर पर एकानेक प्रयोक्ता के रूप में एक साथ दसियों भाषाओं के वातावरण में काम कर सकते हैं और एक साथ छः भाषाओं में लॉगिन कर डेस्कटॉप वातावरण पृष्ठभूमि में चालू रख सकते हैं.

विंडोज विस्ता हिन्दी में बहुत सी खामियाँ भी हैं –

  • हिन्दी पैक को 64 बिट आर्कीटेक्चर पर फिलहाल संस्थापित नहीं किया जा सकता
  • इसका हिन्दी का डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट अत्यंत छोटा है व दिखने में समस्या पैदा करता है. डेस्कटॉप के हर आइटम के लिए फ़ॉन्ट को सेटिंग्स के जरिए 8-9 से बढ़ा कर 10-11 आकार का करना पड़ता है जो कि बहुत ही श्रमसाध्य व बेकार का कार्य है. जैसा कि लिनक्स में होता है, एक ही स्थल पर सभी डेस्कटॉप प्रदर्शन फ़ॉन्ट बड़ा करें जैसी सुविधा होनी चाहिए. क्या इसके डेवलपरों / जाँचकर्ताओं ने इसे नहीं देखा?
  • अनुवाद बहुत ही कम है. यूजर इंटरफ़ेस में तो फिर भी काफी कुछ अनुवाद हो चुका है, परंतु मदद फ़ाइलों का अनुवाद नहीं किया गया है.
  • अनुवाद ठेठ और सीधे अंग्रेजी से हिन्दी में शब्द दर शब्द हैं, और प्रायः समझने में कठिनाइयाँ पैदा करते हैं. आमतौर पर हर पृष्ठ में कुछ न कुछ गलतियाँ मिल ही जाती हैं. कुछ उदाहरण –

एक स्थल पर अनुवाद है – कार्य पर केंद्रित करने के लिए इसे आसान बनाएँ” इससे आप क्या समझेंगे? मैं भी नहीं समझ पाया.

एक अन्य स्थल पर अनुवाद है – इससे सॉर्ट करें. अनुवादक भाई अगर आप इसे, इस विधि से छांटे तो बेहतर होगा.

इसी तरह, विंडोज मीडिया प्लेयर नाऊ प्लेइंग को अब चला रहा है कहता है. कहीं आपको ताज़ा आइटम्स मिलेंगे तो कहीं पर व्यक्तिगत बनाऐं

वैसे, आलोक ने भी विंडोज एक्सपी हिन्दी की अच्छी खासी धुलाई कर रखी है.

फिर भी, कुल मिलाकर हिन्दी वातावरण में काम करने का अनुभव सुखद तो है ही. फिर देर किस बात की ? आज ही डाउनलोड करें व संस्थापित करें. और, यदि आप विंडोज एक्सपी इस्तेमाल करते हैं तो भी आप हिन्दी भाषा पैक संस्थापित कर सकते हैं. इसकी भी कड़ी वहीं ऊपर दिए लिंक पर ही है.

संबंधित – विंडोज़ विस्ता पर हिन्दीमयी नजर

***-***

चिट्ठाजगत् चिप्पियाँ: विंडोज विस्ता , विस्ता हिन्दी , windows vista hindi , vista

एक टिप्पणी भेजें

शुक्रिया!!

रवि जी बहुत पहले इसे ट्राई किया था.ये एक्स पी से बेहतर तो है लेकिन यदि आप हिन्दी में ही काम करें तो काफी समस्याऎं हैं. अनुवाद तो खैर बेकार है ही.

कमल जी,
कृपया बताएंगे कि हिन्दी में काम करने में आपको कैसी समस्याएँ आई थीं?

आभार जानकारी के लिये.

"विंडोज़ एक्सपी पर एक बार हिन्दी भाषा को संस्थापित कर लेने के पश्चात् उसे वापस हटाने में मुश्किलें होती थी और आप वापस अंग्रेज़ी भाषा आसानी से नहीं ला सकते थे."

हाँ जी यह एक बड़ी समस्या थी, इसी वजह से मुझे हिन्दी का पैक हटाना पड़ा। हिन्दी वाले में कुछ कमियाँ थी जिस वजह से इंग्लिश वाले में जाना पड़ता था।

"अलग-अलग प्रयोक्ता अलग-अलग भाषा रख सकते हैं, और चाहे जितनी भाषा रख सकते हैं."

वाह यही तो मुझे चाहिए था, मेरे पिताजी बहुत ही कम कंप्यूटर (जानते तथा) चलाते हैं, उनके खाते में मैं हिन्दी सक्रिय करना चाहता था और अपने में अंग्रेजी। विस्टा में यह अब संभव होगा।

विंडोज एक्सपी के पैक का अनुवाद तो बेकार था ही, इसका भी कुछ खास नहीं लगता।

श्रीश जी,
आप अपने पिता जी के लिए बॉस लिनक्स का लाइव सीडी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको पूरा वातावरण हिन्दी में मिलता है,(5-6 अन्य भारतीय भाषाएँ भी हैं) और थोड़ा बेहतर है. ऊपर से इसे हार्डडिस्क पर संस्थापित करने की भी जरूरत नहीं.सीधे सीडी से बूट कर सकते हैं. विवरण इसी चिट्ठे के पन्नों पर है.

क्या भाषाइण्डिया.कॉम पर उपलब्ध Hindi IME विस्ता में भी सही रीति चलेगी? या विस्ता के लिए कोई और हिन्दी IME उपबल्ध है?

@हरिराम जी,
यह आईएमई विंडोज विस्ता पर बखूबी चलती है.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget