नया! अब आपके नए विंडोज़ 10 पीसी के लिए अंतर्निर्मित हिंदी (इंडिक) फ़ोनेटिक कीबोर्ड उपलब्ध :

क्या आप हिंदी ( इंडिक – अन्य समर्थित भारतीय भाषा भी लागू) भाषा में लिखते हैं? माइक्रोसॉफ़्ट ने आपकी प्रतिक्रिया सुनी है, और पहले से उपलब्ध इंडिक ट्रेडिशनल INSCRIPT कीबोर्ड के अलावा, विंडोज 10 के नए बिल्ड के साथ वे हिंदी, बंगला, तमिल, मराठी, पंजाबी, गुजराती, ओडिया, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम के लिए इंडिक फ़ोनेटिक कीबोर्ड जोड़ रहे हैं!

इसलिए, अपने पीसी को आज ही विंडोज 10 के नए बिल्ड के साथ अपग्रेड कर लें.

एक ध्वन्यात्मक यानी फ़ोनेटिक कीबोर्ड कैसे काम करता है? मूल रूप से यह टाइप करने का एक सुविधाजनक तरीका है जो अंग्रेजी QWERTY कीबोर्ड का लाभ उठाता है - जैसा कि आप लिखते हैं, हम संभव इंडिक पाठ उम्मीदवारों को सुझाव देने के लिए लिप्यंतरण का उपयोग करते हैं। आमतौर पर आप अपने मोबाइल फ़ोनों में जीबोर्ड कीबोर्ड पर हिंदी ऐसे ही लिखते आ रहे होते हैं – जैसे कि राम लिखने के लिए Ram टाइप करना.

यदि आपकी मूल भाषा उपरोक्त भाषाओं में से एक है या आपको इंडिक भाषाओं का कुछ ज्ञान है, तो कृपया हार्डवेयर या टच कीबोर्ड के साथ इसे आज़माएं और दुनिया को बताएं कि यह कैसा लगता है।

यहाँ आरंभ करने के लिए आपके लिए कुछ चरण ये हैं:

1. चुनिए - प्रारंभ> सेटिंग> समय और भाषा-> भाषा नेविगेशन मेनू से।

2. चुनिए + आइकन [एक पसंदीदा भाषा जोड़ें] (या यदि आपकी पसंदीदा इंडिक भाषा पहले ही जोड़ी गई है, तो सीधे चरण 4 पर जाएँ )

3. खोज बॉक्स में अपनी इंडिक भाषा का नाम टाइप करें और इसे चुनें - उदाहरण के लिए "हिंदी"। क्लिक करें आगामी और अपने डिवाइस पर इंडिक भाषा स्थापित करें, जो आपको भाषा पृष्ठ पर लौटा देगी।

4. अब वापस लैंग्वेज पेज पर, आपने जो जोड़ा है, उस पर क्लिक करें और फिर क्लिक करें विकल्प। यह आपको उस भाषा के विकल्प पृष्ठ पर ले जाएगा।

5. अब चुनिए + आइकन [एक कीबोर्ड जोड़ें]।

6. फोनेटिक कीबोर्ड को सक्षम करें, उदाहरण के लिए [हिंदी फोनेटिक - इनपुट विधि संपादक] - अब भाषा विकल्प पृष्ठ कुछ इस तरह दिखाई देगा:


7. टास्क बार पर इनपुट संकेतक पर क्लिक करें (या विंडोज कुंजी + स्पेस दबाएं) और इंडिक फोनेटिक कीबोर्ड का चयन करें। अब कुछ टाइप करें!

नोट

आपको शब्दकोश डाउनलोड करना पड़ सकता है। जिसे इंडिक फोनेटिक कीबोर्ड के लिए उपयोग किया जाता है। कीबोर्ड जोड़ने के ठीक बाद, कृपया इंटरनेट से कनेक्ट करें और इस लिंक पर जाएँ - आपको शब्दकोश के पूरा डाउनलोड समाप्त होने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

--

(उपरोक्त पाठ मूल रूप से अंग्रेज़ी भाषा के विंडोज हेल्प साइट से लेकर मशीनी अनुवाद किया गया है और न्यूनतम आवश्यक संपादन किया गया है ताकि समझने में आसानी हो)

3 टिप्पणियां

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन विश्व जल दिवस और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    जवाब देंहटाएं
  2. बढ़िया लगा हमे यह पोस्ट

    जवाब देंहटाएं
  3. कुछ आम लोगों के लिए यह अच्छी सुविधा है। गूगल ट्रांसलिटरेशन व इंडिक आईएमई जैसे टूल को डाउनलोग करके इंस्टाल करने से मुक्ति मिलती है।

    कृपया आगे बतायें कि--
    Windows 10 के नए बिल्ड को कैसे अपग्रेड किया जाए?
    कुछ लोगों को विंडोज Build 17134 है।
    क्या नए बिल्ड से अपग्रेड automatic upgrade से नहीं होता?
    जिन्होंने ग्रूप लाईसेंस लिया है, उन्हें तो अपग्रेड लाईसेंस दुबारा खरीदना पड़ता है।

    पुनश्च, इस इनपुट प्रणाली का सही नाम तो Basic-Latin to Indic tranliteration Input System होना चाहिए।
    क्योंकि मूल रूप से यह अंग्रेजी की लिपि में टाइप करके उन शब्दों को भारतीय लिपियों में लिप्यंतरित ही करती है।

    Phonetic input नामकरण सही नहीं है, क्योंकि Basic Latin कदापि फोनेटिक नहीं है।

    पुनश्च-
    यह इनपुट प्रणाली अंग्रेजी के प्रयोग को ही बढ़ाती है। पहले अंग्रेजी में टाइप करो फिर भारतीय लिपियों में परिवर्तित करो।
    इससे टाइपिंग स्पीड ज्यादा नहीं आ पाती। हेल्प में उभरे शब्दों में से सही शब्द को चुनने में काफी समय बर्बाद होता है।
    संस्कृत व अन्य कई भाषाओं के जो शब्द इसकी मेमोरी-डिक्शनरी में नहीं हैं, वे गलत टाइप होते हैं। उन्हें सुधारने में काफी समय बर्बाद होता है।

    फिर भी आम अधिकारियों के लिए, जिन्हें थोड़ा-सा काम हिंदी में करना पड़ता है या जिन्हें इंस्क्रिप्ट कीबोर्ड कठिन लगता है, उनके लिए यह एक अच्छी सुविधा है।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.