सिर्फ 2000 शब्दों की ही तो बात है बाबा!

हिन्दी ब्लॉगों में वर्तनी की ग़लतियों के लिए गाहे-बगाहे नुक्ता चीनी होती रही हैं. इसके लिए सबसे बड़ा कारण है, हर प्लेटफ़ॉर्म पर चल सकने वाले...


हिन्दी ब्लॉगों में वर्तनी की ग़लतियों के लिए गाहे-बगाहे नुक्ता चीनी होती रही हैं. इसके लिए सबसे बड़ा कारण है, हर प्लेटफ़ॉर्म पर चल सकने वाले हिन्दी वर्तनी जांचक प्रोग्राम की घोर अनुपलब्धता.

मुक्त स्रोत के आस्पैल में हिन्दी वर्तनी जांच की सुविधा उपलब्ध तो है, परंतु वो अभी आधी अधूरी है और स्वयं गलतियों से भरपूर है. अतः इसका कोई अर्थ नहीं है. इसमें अभी कोई अस्सी हजार शब्द हैं, जिन्हें कई स्रोतों से एकत्र किया गया है – बहुधा स्वचालित तरीके से. वर्तनी जांच हेतु पूर्व में एक प्रयास हो चुका है, जिसमें चिट्ठाकार समूह से जुड़े कुछ सदस्यों ने सक्रिय रूप से भूमिका निभाई थी, परंतु वह कार्य अधूरा ही रह गया था. हंसपैल में उपलब्ध हिन्दी वर्तनीजांचक भी मात्र पंद्रह हजार हिन्दी शब्दों का है, जो बहुत काम का नहीं है.

इन अस्सी हजार शब्दों की वर्तनी की जांच की जानी आवश्यक है ताकि आस्पैल हिन्दी वर्तनी जांचक भी स्वयं परिपूर्ण हो सके. आस्पैल हिन्दी वर्तनी जांचक का ओपनऑफ़िस प्लगइन अप्रैल 2008 में जारी किया जाना प्रस्तावित है तथा इसी समय फ़ॉयरफ़ॉक्स व विंडोज के लिए भी इसका इंस्टालर बनाया जाना प्रस्तावित है. जिससे यह लिनक्स व विंडोज में ओपनऑफ़िस व अन्य अनुप्रयोगों में उपलब्ध हो सकेगा.

इन अस्सी हजार शब्दों को कोई 40 फ़ाइलों में, प्रत्येक लगभग 2000 शब्दों में बांटा गया है. आपसे अनुरोध है कि आप इनमें से कोई फ़ाइल चुन लें व उसकी वर्तनी ठीक कर दें. फिर कोई अन्य फ़ाइल, जिसकी वर्तनी किसी अन्य ने जांची है, उसका रीव्यू कर दें. इस कार्य के लिए कोई तीन हफ़्ते का समय है. इस बीच यह कार्य हो जाए तो वास्तव में यह एक वृहत, लंबे समय से लंबित कार्य न सिर्फ सम्पन्न होगा, हम सभी के फ़ायदों के लिए मुक्त स्रोत में हमेशा, हर किसी के प्रयोग के लिए उपलब्ध रहेगा. मुक्त स्रोत के कार्य सामुदायिक सहयोग से ही होते हैं व संभव होते हैं. आपके अनुदान व सहयोग के बिना, शायद ये कभी संभव नहीं हो पाएगा.

फ़ाइल में संपादन संशोधन के लिए विस्तृत विवरण यहाँ दर्ज है.

अपने हिस्से की फ़ाइल यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं.

वहां पर ये जरूर दर्ज करें कि आप कौन सी फ़ाइल जांच रहे हैं, ताकि दोहरे कार्यों से बचा जा सके. आपको इसके लिए पंजीकृत होना होगा जो कि बहुत आसान है. यदि ये झंझटिया लगता है तो बताएं, आपका नाम दर्ज कर फ़ाइल आपको भेज दी जाएगी.

फ़ाइल यूनिकोड हिन्दी टैक्स्ट रूप में है जिसे आप वर्ड या नोटपैड इत्यादि में खोलकर संपादित कर सकते हैं.

वर्तनी जांच के पश्चात् फ़ाइल को मुझे या जी करूणाकर karunakar AT indlinux.org पर भेज सकते हैं.

यदि कोई समस्या, सुझाव हैं तो टिप्पणियों में दर्ज कर सकते हैं या मुझे या जी करूणाकर को अलग से ईमेल कर सकते हैं.

तो, आपके लिए सिर्फ 2000 शब्दों की ही तो बात है. किसी सप्ताहांत को थोड़ा सा फुरसत निकालिए और इस कार्य को कर ही डालिए. वर्तनी की गलतियों सहित चिट्ठों को पढ़ने से मुक्ति की दिशा में शायद ये एक और ठोस कदम होगा... जिसमें जाहिर है, आपकी भी भागीदारी रहेगी.

आपके प्रयासों के लिए आप सभी को अग्रिम धन्यवाद.

टिप्पणियाँ

ब्लॉगर: 7
Loading...
नाम

तकनीकी ,1,अनूप शुक्ल,1,आलेख,6,आसपास की कहानियाँ,127,एलो,1,ऐलो,1,गूगल,1,गूगल एल्लो,1,चोरी,4,छींटे और बौछारें,138,छींटें और बौछारें,332,जियो सिम,1,जुगलबंदी,49,तकनीक,39,तकनीकी,681,फ़िशिंग,1,मंजीत ठाकुर,1,मोबाइल,1,रिलायंस जियो,2,रेंसमवेयर,1,विंडोज रेस्क्यू,1,विविध,370,व्यंग्य,506,संस्मरण,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,स्पैम,10,स्प्लॉग,2,हास्य,2,हिन्दी,493,hindi,1,
ltr
item
छींटे और बौछारें: सिर्फ 2000 शब्दों की ही तो बात है बाबा!
सिर्फ 2000 शब्दों की ही तो बात है बाबा!
http://2.bp.blogspot.com/_t-eJZb6SGWU/R-EK7INSxUI/AAAAAAAACvU/5XO2BvWHxFw/s400/hindi+spell+check.jpg
http://2.bp.blogspot.com/_t-eJZb6SGWU/R-EK7INSxUI/AAAAAAAACvU/5XO2BvWHxFw/s72-c/hindi+spell+check.jpg
छींटे और बौछारें
https://raviratlami.blogspot.com/2008/03/2000.html
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/2008/03/2000.html
true
7370482
UTF-8
सभी पोस्ट लोड किया गया कोई पोस्ट नहीं मिला सभी देखें आगे पढ़ें जवाब दें जवाब रद्द करें मिटाएँ द्वारा मुखपृष्ठ पृष्ठ पोस्ट सभी देखें आपके लिए और रचनाएँ विषय ग्रंथालय खोजें सभी पोस्ट आपके निवेदन से संबंधित कोई पोस्ट नहीं मिला मुख पृष्ठ पर वापस रविवार सोमवार मंगलवार बुधवार गुरूवार शुक्रवार शनिवार रवि सो मं बु गु शु शनि जनवरी फरवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितंबर अक्तूबर नवंबर दिसंबर जन फर मार्च अप्रैल मई जून जुला अग सितं अक्तू नवं दिसं अभी अभी 1 मिनट पहले $$1$$ minutes ago 1 घंटा पहले $$1$$ hours ago कल $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago 5 सप्ताह से भी पहले फॉलोअर फॉलो करें यह प्रीमियम सामग्री तालाबंद है चरण 1: साझा करें. चरण 2: ताला खोलने के लिए साझा किए लिंक पर क्लिक करें सभी कोड कॉपी करें सभी कोड चुनें सभी कोड आपके क्लिपबोर्ड में कॉपी हैं कोड / टैक्स्ट कॉपी नहीं किया जा सका. कॉपी करने के लिए [CTRL]+[C] (या Mac पर CMD+C ) कुंजियाँ दबाएँ