---प्रायोजक---

---***---

हिंदी कंप्यूटिंग समस्या समाधान हेतु खोजें

विनरार : अब हिन्दी अक्षर नाम युक्त फ़ाइलों को भी आसानी से जिप करें

साझा करें:

यह तो आपको पता ही है कि यूनिकोड हिन्दी समर्थित कम्प्यूटरों में आप फ़ाइलनामों को हिन्दी में भी दे सकते हैं. उदाहरण के लिए अब अपनी किसी वर्ड...

winrar hindi support

यह तो आपको पता ही है कि यूनिकोड हिन्दी समर्थित कम्प्यूटरों में आप फ़ाइलनामों को हिन्दी में भी दे सकते हैं. उदाहरण के लिए अब अपनी किसी वर्ड फ़ाइल को  कहानी.doc नाम दे सकते हैं या चित्र का नाम रचनाकार.jpg दे सकते हैं. हालांकि विंडोज तंत्र में फ़ाइलनाम एक्सटेंशन के तीन अक्षर अनिवार्यतः अंग्रेजी में होना आवश्यक हैं. लिनक्स तंत्र में ऐसी बाध्यता नहीं है- यानी किसी वर्ड फ़ाइल का नाम लिनक्स में सिर्फ कहानी भी दिया जा सकता है.

समस्या तब आती है जब हम हिन्दी अक्षर नामधारी फ़ाइलों के साथ कुछ फ़ाइल प्रोसेसिंग का कार्य करते हैं. जैसे कि यदि हम नीरो के जरिए इन हिन्दी अक्षर युक्त फ़ाइलों का सीडी बैकअप बनाना चाहें, तो नीरो के यूनिकोड समर्थित नहीं होने के कारण ये फ़ाइलें नीरो के इंटरफ़ेस में नजर ही नहीं आतीं, और इन फ़ाइलों को आप सीडी पर सीधे बर्न नहीं कर सकते. हिन्दी अक्षरों में लिखी गई नाम वाली फ़ाइलों को इंटरनेट पर ईमेल संलग्नकों के जरिए भेजने में भी खासी असुविधाएँ आती हैं.

इसी तरह फ़ाइल संपीडन औजार – जैसे कि विनजिप इत्यादि में भी यूनिकोड का सही समर्थन नहीं होने के कारण हिन्दी अक्षर नामधारी फ़ाइलों को जिप नहीं कर सकते. यही नहीं, विंडोज के अंतर्निर्मित जिप औजार में भी समस्याएँ आती हैं.

विनरार का नया संस्करण आपको इन समस्याओं का हल दिलाता है. अब आप विनरार (मुफ़्त इस्तेमाल के लिए यहाँ से डाउनलोड करें) के जरिए हिन्दी अक्षर युक्त फ़ाइलों को आराम से जिप कर सकते हैं (जिप फ़ाइल का नाम अंग्रेजी में देना होगा) और फिर इस तरह जिप की गई फ़ाइलों को आप सीडी पर बैकअप ले सकते हैं और ईमेल के जरिए प्रेषित भी कर सकते हैं.

यदि आपकी जानकारी में हिन्दी अक्षर नामधारी फ़ाइलों को हैंडल करने वाले अन्य औजार मसलन सीडी बर्न यूटीलिटी, कोई अन्य बढ़िया जिप फ़ाइल यूटीलिटी, ईमेल क्लाएंट इत्यादि हों तो उन्हें यहाँ पर अवश्य साझा करें.

------------

टिप्पणियाँ

ब्लॉगर: 4
  1. वाह रवि जी, ये तो अच्छी खबर है।

    विनरार और नीरो में यूनिकोड समर्थन की कमी मैंने भी महसूस की है। मुझे विण्डोज एक्सपी में हिन्दी LIP सिर्फ इसीलिए हटाना पड़ा था क्योंकि उसमें बाई डिफॉ्ल्ट New folder 'नया फोल्डर' नाम से बनता था जिस वजह से फाइल एक्सट्रैक्ट करने में दिक्कत होती थी।

    उत्तर देंहटाएं
  2. प्रिय रवि जी,

    बहुत उपयोगी जानकारी. ऐसी ही कुछ परेशानी मुझे इस हफ्ते आई थी अत: यह सूचना काफी काम की निकली.

    यदि आपकी जानकारी में आज तक जितने हिन्दी-सक्षम तंत्रांश हैं उनकी एक सूची अगले लेख में दे दें तो काफी मेहरबानी होगी -- शास्त्री जे सी फिलिप

    मेरा स्वप्न: सन 2010 तक 50,000 हिन्दी चिट्ठाकार एवं,
    2020 में 50 लाख, एवं 2025 मे एक करोड हिन्दी चिट्ठाकार!!

    उत्तर देंहटाएं
  3. प्रिय शास्त्री जी,
    एक लेख बहुत पहले लिखा था, उसे अद्यतन कर फिर से प्रकाशित करता हूं.

    उत्तर देंहटाएं
  4. विनजिप तथा विनरार दोनों ही हिन्दी नामधारी फाइलों के मामले में दिक्कत करते हैं। हिन्दी समर्थन के मामले में सर्वश्रेष्ठ टूल 7-जिप है। यह हिन्दी नाम वाली फाइलों को बिना किसी कठिनाई के कम्प्रैस तथा ऍक्सट्रैक्ट कर सकता है।

    इसके अलावा वैसे भी 7-जिप इन दोनों से बेहतर है। ये दोनों टूल मुफ्त नहीं हैं जबकि 7-जिप मुफ्त तथा मुक्त स्रोत है। 7-जिप, zip, rar तथा 7z ऍक्सटेंशन वाली फाइलों के अलावा अन्य कई फॉर्मेट की फाइलों को ऍक्सट्रैक्ट कर सकता है। जहाँ तक बात कम्प्रैस करने की है तो आप इसके अपने फॉर्मेट 7z के अलावा यूनिवर्सल फॉर्मेट zip में भी कम्प्रैस कर सकते हैं।

    उत्तर देंहटाएं

|हिन्दी_$type=blogging$count=8$page=1$va=1$au=0$src=random

|हास्य-व्यंग्य_$type=complex$count=8$page=1$va=0$au=0$src=random

|तकनीक_$type=blogging$au=0$count=7$page=1$src=random-posts

नाम

तकनीकी ,1,अनूप शुक्ल,1,आलेख,6,आसपास की कहानियाँ,127,एलो,1,ऐलो,1,गूगल,1,गूगल एल्लो,1,चोरी,4,छींटे और बौछारें,143,छींटें और बौछारें,337,जियो सिम,1,जुगलबंदी,49,तकनीक,41,तकनीकी,685,फ़िशिंग,1,मंजीत ठाकुर,1,मोबाइल,1,रिलायंस जियो,2,रेंसमवेयर,1,विंडोज रेस्क्यू,1,विविध,373,व्यंग्य,510,संस्मरण,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,स्पैम,10,स्प्लॉग,2,हास्य,2,हिन्दी,498,hindi,1,
ltr
item
छींटे और बौछारें: विनरार : अब हिन्दी अक्षर नाम युक्त फ़ाइलों को भी आसानी से जिप करें
विनरार : अब हिन्दी अक्षर नाम युक्त फ़ाइलों को भी आसानी से जिप करें
http://lh3.google.com/raviratlami/Rv5c9_1ZCKI/AAAAAAAABgo/LP7ySFkmtwo/winrar%20hindi%20support_thumb%5B1%5D.jpg
http://lh3.google.com/raviratlami/Rv5c9_1ZCKI/AAAAAAAABgo/LP7ySFkmtwo/s72-c/winrar%20hindi%20support_thumb%5B1%5D.jpg
छींटे और बौछारें
https://raviratlami.blogspot.com/2007/09/blog-post_29.html
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/2007/09/blog-post_29.html
true
7370482
UTF-8
सभी पोस्ट लोड किया गया कोई पोस्ट नहीं मिला सभी देखें आगे पढ़ें जवाब दें जवाब रद्द करें मिटाएँ द्वारा मुखपृष्ठ पृष्ठ पोस्ट सभी देखें आपके लिए और रचनाएँ विषय ग्रंथालय SEARCH सभी पोस्ट आपके निवेदन से संबंधित कोई पोस्ट नहीं मिला मुख पृष्ठ पर वापस रविवार सोमवार मंगलवार बुधवार गुरूवार शुक्रवार शनिवार रवि सो मं बु गु शु शनि जनवरी फरवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितंबर अक्तूबर नवंबर दिसंबर जन फर मार्च अप्रैल मई जून जुला अग सितं अक्तू नवं दिसं अभी अभी 1 मिनट पहले $$1$$ minutes ago 1 घंटा पहले $$1$$ hours ago कल $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago 5 सप्ताह से भी पहले फॉलोअर फॉलो करें यह प्रीमियम सामग्री तालाबंद है चरण 1: साझा करें. चरण 2: ताला खोलने के लिए साझा किए लिंक पर क्लिक करें सभी कोड कॉपी करें सभी कोड चुनें सभी कोड आपके क्लिपबोर्ड में कॉपी हैं कोड / टैक्स्ट कॉपी नहीं किया जा सका. कॉपी करने के लिए [CTRL]+[C] (या Mac पर CMD+C ) कुंजियाँ दबाएँ