गुरुवार, 22 सितंबर 2016

विंडोज 10 में यूनिकोड हिंदी टाइपिंग के लिए रेमिंगटन (कृतिदेव 010) कीबोर्ड कैसे इंस्टाल करें व प्रयोग में लें?

विंडोज 10 अनिवार्य अपग्रेड हो रहा है और तमाम नए सिस्टम विंडोज 10 में आ रहे हैं. परंतु हिंदी वालों के लिए जो नहीं आ रहा है वो है, यूनिकोड हिंदी टाइप करने के लिए पुराने, लोकप्रिय हिंदी रेमिंगटन जैसे कीबोर्ड. जिससे रेमिंगटन में दक्षता हासिल किए व रेमिंगटन के आदी लोगों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

माइक्रोसॉफ़्ट भाषा इंडिया का इंडिक 2 -3 संस्करण जिसमें यूनिकोड हिंदी टाइप करने  रेमिंगटन (कृतिदेव 010 जैसे) जैसे कुंजीपट थे, वो भी विंडोज 10 में इंस्टाल नहीं हो रहे हैं और यदि इंस्टाल हो भी रहे हैं तो समस्या आ रही है और ठीक से काम नहीं कर रहे.

विंडोज 10 में रेमिंगटन हिंदी में टाइप करने के लिए वर्तमान में एक औजार है जो फिलहाल ठीक काम कर रहा है.

सरकारी राजभाषा की निम्न साइट से हिंदी टूल जिप फ़ाइल डाउनलोड करें.

http://rajbhasha.gov.in/hinditools.zip

इस फ़ाइल को कंप्यूटर पर किसी फ़ोल्डर में अनजिप करें.

वहाँ मौजूद हिंदी टूलकिट प्रोग्राम को चलाकर इंस्टाल करें.

फिर उसमें मौजूद सुविधा नामक प्रोग्राम को इंस्टाल करें. हो सकता है कि ये फाइलें हिडन हों. और दिखे नहीं. फोल्डर व्यू ऑपशन में हिडन फ़ाइलें दिखाएँ विकल्प चुन कर उपयोग में लें.

सुविधा इंस्टाल हो जाने के बाद आपके कंप्यूटर पर रेमिंगटन सहित कुछ अन्य कीबोर्ड इंस्टाल हो जाते हैं जिससे कि आप रेमिंगटन कीबोर्ड से यूनिकोड हिंदी में टाइप करने में सक्षम हो जाते हैं.

सुविधा इंस्टाल होने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर उसका यूटिलिटी आइकन इस तरह दिखेगा -

image

हिंदी - अंग्रेजी कीबोर्ड टॉगल करने के लिए स्क्रोल लॉक अथवा सुविधा आइकन में दिए टॉगल बटन का प्रयोग करें. रेमिंगटन अथवा अन्य जैसे कि फ़ोनेटिक आदि में हिंदी में टाइप करना हो तो कीबोर्ड सलेक्टर  से उस कीबोर्ड को चुनें. अधिक जानकारी के लिए सुविधा प्रोग्राम के आइकन पर दिए गए हेल्प बटन का उपयोग कर सकते हैं. यह प्रोग्राम विंडोज 10 में बढ़िया काम करता है. और आप किसी भी इनपुट विंडो में आईएमई की तरह रेमिंगटन कीबोर्ड से हिंदी में टाइप कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर - इस पोस्ट का उद्देश्य केवल जन हित में सूचना प्रदान करना है. सॉफ़्टवेयर की उपलब्धता व उपयोग की कोई गारंटी/वारंटी नहीं, व अपने स्वयं के रिस्क पर डाउनलोड कर प्रयोग करें.

2 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शुक्रवार (23-09-2016) को "नेता श्रद्धांजलि तो ट्विटर पर ही दे जाते हैं" (चर्चा अंक-2474) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत अच्छी और काम की जानकारी

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---