साउंडट्रकर : अब सुनो गीत संगीत जी भर के!

soundtrckr

इंटरनेट की एक सबसे बड़ी खूबी यह है कि यहाँ संगीत प्रेमियों के लिए हर किस्म का संगीत प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है. वैध-अवैध तरीके से डाउनलोड करने से लेकर ऑनलाइन रेडियो इत्यादि सबकुछ. और तो और, अपने लोकप्रिय सरकारी विविध भारती विज्ञापन प्रसारण सेवा के लिए भी कुछ लोगों ने कुछ समय से व्यक्तिगत प्रयास कर इंटरनेट पर स्ट्रीमिंग की सुविधा दे दी है जिससे पूरी दुनिया में विविध भारती का प्रसारण सुना जा सकता है.

साउंडट्रकर कुछ-कुछ ऑनलाइन रेडियो जैसी एक बिलकुल नई सुविधा है. एकदम साफ-सुथरा, इस्तेमाल में बेहद आसान. साउंडट्रकर के प्रयोग के लिए न तो आपको पंजीकरण की आवश्यकता है और न ही आपको किसी तरह का कोई शुल्क देना पड़ता है. आप इसे कंप्यूटर पर तो इस्तेमाल कर ही सकते हैं, अपने आईफ़ोन, विंडोज मोबाइल फ़ोनों तथा नोकिया ओवीआई समर्थित फ़ोनों में भी साउंडट्रकर एप के जरिए सुन सकते हैं.

आपको बस इसके सर्च बाक्स के जरिए अपने पसंदीदा कीवर्ड्स का एक चैनल बनाना होगा या पहले से मौजूद चैनलों में से कोई चुनना होगा. जैसे कि यदि आप लता या सुनिधि टाइप कर करते हैं तो यह आपके जियोग्राफ़िक लोकेशन के आधार पर हिंदी गानों के लिए सुनिधि चौहान या लता मंगेशकर चैनल के विकल्प देता है. अब आप इनमें से कोई भी चैनल चुन लें और असीमित संगीत का अनंत काल तक आनंद लें. आप चाहें तो वाद्य यंत्र के नाम का भी चैनल बना सकते हैं जैसे कि (बांसुरी के लिए) फ्लूट. इन पंक्तियों को लिखते समय मैं सांउडट्रकर पर तबला चैनल - http://www.soundtrckr.com/app/station/1258084# सुन रहा हूँ. आप चाहें तो इस लिंक पर जाकर मेरे तबला चैनल का आनंद ले सकते हैं.

आप अपने बनाए हुए चैनल को फ़ेसबुक के जरिए अपने मित्रों के साथ साझा भी कर सकते हैं, या अपने मित्रों के चैनल सुन सकते हैं. अन्य ऑनलाइन रेडियो के विपरीत, साउंडट्रकर पर यदि कोई बजता हुआ गाना आपको पसंद नहीं है तो आप उस ट्रैक को फारवर्ड भी कर सकते हैं. साथ ही यह अगले ट्रैक पर कौन सा गाना बजने वाला है यह भी बताता चलता है. तो देखें कि आपके कानों को ये साउंडट्रकर http://www.soundtrckr.com कितना सुहाता है.

टिप्पणियाँ

  1. बहुत बढ़िया जानकारी

    आपकी खासियत है कि आप To The Point लिखते हैं, एक शब्द भी फालतू नहीं

    क्या आपने अपने ब्लॉग में "LinkWithin" विजेट लगाया ?

    उत्तर देंहटाएं
  2. संगीत के दीवाने तो हम भी हैं, अच्छा उपहार दिया आपने। आभार।

    उत्तर देंहटाएं
  3. उपयोगी जानकारी के लिए धन्‍यवाद। इसका आनन्‍द उठाने की कोशिश करूँगा।

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें