मंगलवार, 5 मई 2009

विंडोज 7 रिलीज कैंडीडेट : समर्थित भाषा से हिन्दी ग़ायब?

विंडोज 7 का बीटा संस्करण जब पहली दफा जारी किया गया था तो चंद पाँच-छः भाषाओं में हिन्दी का भी नाम था. ये बात जुदा थी कि इसके मूलभूत इंटरफेस को छोड़कर बाकी का मसाला – यानी कि हेल्प फ़ाइल इत्यादि सारा कुछ बहुत ही हास्यास्पद मशीनी अनुवाद था जो कि हमें गूगल के अंग्रेज़ी-हिन्दी अनुवाद में मिलता है.

clip_image002

इस बार इसके रिलीज कैंडीडेट में हिन्दी का नाम सिरे से ग़ायब है. इसके लैंगुएज पैक में उम्मीद करें कि हिन्दी उपलब्ध हो और जब इसका अंतिम संस्करण जारी हो तो इसमें हेल्प फ़ाइलों समेत सारा का सारा मसाला हिन्दी में हो.

वैसे, इसमें अपने पूर्ववर्ती संस्करण की तरह हिन्दी पढ़ने लिखने के लिए अंतर्निर्मित समर्थन मौजूद है. बस आपको हिन्दी भाषाई वातावरण तथा हिन्दी कुंजीपट को चालू करना होता है. एक बात और अखरती है वो ये है कि इसमें सिर्फ पारंपरिक हिन्दी इनस्क्रिप्ट कुंजीपट ही है. और तमाम – फ़ोनेटिक से लेकर रेमिंगटन कुंजीपटों के लिए आपको फिर से वन-टू-का-फोर करना होगा. जबकि आजकल आमतौर पर तमाम लिनक्स के बड़े रिलीज (जैसे कि उबुन्टु, रेडहैट, डेबियन, सूसे इत्यादि में) में स्किम इनपुट मैथड के साथ हिन्दी के लिए इनस्क्रिप्ट, रेमिंगटन, फोनेटिक इत्यादि हिन्दी कीबोर्ड अंतर्निर्मित आ रहे हैं.

विंडोज 7 में हिन्दी कुंजीपट सक्षम करने के लिए आपको कंट्रोल पैनल>क्लाक लैंगुएज एंड रीजन>रीजन एंड लैंगुएज>कीबोर्ड्स एण्ड लैंगुएज में जाकर जनरल टैब पर क्लिक करना होगा फिर इंस्टाल्ड सर्विसेस खंड में एड बटन को क्लिक कर हिन्दी (इंडिया) चुनकर फिर हिन्दी ट्रेडिशनल या हिन्दी इनस्क्रिप्ट कुंजीपट में से कोई एक चुनना होगा.

win 7 1

विंडोज 7 में बहुत सी अन्य खासियतें भी हैं, जिनमें से एक है इसके साथ आए अलग अलग थीमों में कुछ मजेदार वालपेपर -

win 7

जांच परख के लिए विंडोज 7 रिलीज कैंडीडेट आप भी http://www.microsoft.com/windows/windows-7/download.aspx से डाउनलोड कर सकते हैं.

5 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. क्यों न इसी बहाने विन्डोज से पीछा छुड़ाया जाय? लिनक्स और उसके व्युत्पन्न संचालन तंत्र तो हैं न? विन्डोज त्यागने पर क्या हानि/समस्या हो सकती है?

    उत्तर देंहटाएं
  2. आश्‍चर्यजनक किन्‍तु सत्‍य।

    -----------
    SBAI TSALIIM

    उत्तर देंहटाएं
  3. हम्म, जाँचने के लिए हम भी डाल लिए हैं, देखने में मामला वाकई सुंदर है और फास्ट भी लगे है। लेकिन एक्सपी वाले माइंडसेट से निकलने में थोड़ा समय अवश्य लगेगा, कई चीज़ों को करने के तरीके इसमें बदल गए हैं!

    उत्तर देंहटाएं
  4. कृपया बताएँ कि इस RC को विण्डोज XP के साथ अन्य पार्टिशन में इन्स्टॉल करने (dual boot) पर कोई समस्या तो खड़ी नहीं हो जाएगी? यथा - partition table गड़बड़ी या बूट सेक्टर गड़बड़ी

    उत्तर देंहटाएं
  5. हरिराम जी,
    इसे बाकायदा विंडोज एक्सपी के साथ अलग पार्टीशन में इंस्टाल कर सकते हैं और कोई समस्या नहीं होती. बूट मैनेजर के द्वारा आपको विंडोज एक्सपी या विंडोज 7 में बूट करने का विकल्प भी मिलता है. फिर भी, अपने डाटा पहले बैकअप कर लें तो ज्यादा उत्तम रहेगा.

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---