रविवार, 11 जनवरी 2009

हिन्दी विंडोज 7 पर प्रथम दृष्टि...

विंडोज 7 पर कल प्रकाशित संक्षिप्त समीक्षा में अमित ने जब बताया कि विंडोज 7 के साथ साथ उसका  हिन्दी पैक भी डाउनलोड हेतु उपलब्ध हो गया है तो मैंने देर नहीं की और 45 मेबा का विंडोज 7  हिन्दी मल्टी लैंग्वेज इंटरफेस पैक उतारा और अपने कंप्यूटर पर चढ़ाया. नतीजा स्वरुप कुछ स्क्रीनशॉट नीचे दिए जा रहे हैं. (चित्रों को बड़ा कर देखने के लिए उनपर क्लिक करें)


हिन्दी पैक बीटा अवस्था में ही, आधा-अधूरा  है ऐसा प्रतीत होता है क्योंकि प्रोग्राम मेन्यू और अन्यत्र कहीं कहीं अंग्रेजी भी झलक जाती है  - जैसा कि चित्रों में आप भी पाएंगे.


कहीं कहीं अनुवाद भी गलत व आधा-अधूरा है - जैसे कि प्रारंभिक मेन्यू में ही दिखता है - डिवाइसेस और प्रिंटरर्स!
नियंत्रण केंद्र में ही एक स्थान पर डिवाइसेस लिखा जा रहा है तो दूसरी जगह उपकरण. यहीं पर एक मेन्यू है - पहुँच की सुगमता केंद्र - ये क्या होता है? कुछ आभास, अंदाज होता है?
फिर भी, बहुत सारे सेटिंग संवाद व मदद फाइलें हिन्दी में अनुवादित हो चुकी हैं, और भविष्य में इनमें सुधार होता जाएगा. सबसे राहत की बात ये है कि विश्व की चंद बड़ी भाषाओं में जारी किए जाने के साथ-साथ ही विंडोज 7 का हिन्दी मल्टी लैंग्वेज इंटरफेस भी जारी किया गया है.

12 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. कुछ भी है, कुछ तो हो रहा है हिन्दी में हम इस से भी प्रसन्न हैं। अभी कम अच्छा या खराब है तो क्या? कल ठीक भी होगा।

    उत्तर देंहटाएं
  2. आशा है कि आगे इसमे और सुधार होगा !!

    जानकारी के लिए आभार!!

    उत्तर देंहटाएं
  3. चंद भाषाएँ क्या जी, अंग्रेज़ी के अतिरिक्त चार ही भाषाओं में निकाला है अभी - जर्मन, जापानी, अरबी और हिन्दी। हमें तो यही बात बहुत भाई कि इन चार भाषाओं में हिन्दी भी शामिल है। बाकी अनुवाद की बात है तो इसमें सुधार तो वे लांच से पहले कर ही देंगे। अभी चूंकि बीटा है तो हो सकता है कि यूज़र इंटरफ़ेस में कुछ फेर बदल हों इसी के चलते कदाचित्‌ कुछ भागों का अनुवाद नहीं हुआ है।

    उत्तर देंहटाएं
  4. बेहद सुन्दर जानकारी, आभार...!!

    उत्तर देंहटाएं
  5. यह बेहद उत्साहजनक पहलू है कि हिन्दी को प्रथम चार भाषाओं में स्थान मिला है। कम्प्यूटर पर हिन्दी के लिये यह बहुत बदी उपलब्धि है और इसके लिये हिन्दी के उत्साही कार्यकर्ता बधाई के पात्र हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  6. बात विस्ता की हो रही है या विंडोज 7 बीटा जो माइक्रोसॉफ्ट मुफ्त डाउनलोड के देने वाला था और उसे बाद में रोक दिया गया था. आप रोकने से पहले उतारने में सफल रहे थे क्या?

    उत्तर देंहटाएं
  7. ये तो मुझे भी डाउनलोड करना है ! आज ही लगाता हूँ.

    उत्तर देंहटाएं
  8. bahut achaa laga ki hamari bhasha bhi ab IT field me tej raphatar ke shath badh rahi hai. jankari ke liye dhanybad.

    उत्तर देंहटाएं
  9. हिन्दी के उत्थान के लियेइसकोभी कम करके आँकना नाइन्साफ़ी होगी । आगे कई सुधार अपने आप ही दिखते जायेगें ।

    उत्तर देंहटाएं
  10. बात विस्ता की हो रही है या विंडोज 7 बीटा जो माइक्रोसॉफ्ट मुफ्त डाउनलोड के देने वाला था और उसे बाद में रोक दिया गया था. आप रोकने से पहले उतारने में सफल रहे थे क्या?

    संजय भाई, बात विन्डोज़ 7 के बीटा की हो रही है और इसको रोकने के बाद पुनः उपलब्ध करा दिया गया था, आप भी इसको उतार ट्राई मार सकते हैं! :)

    उत्तर देंहटाएं
  11. एक परेशानी महसूस हो रही विंडोज 7 में। वो है हिंदी टाईपिंग़। मैं ये हिंदी टाईपिंग़ हिंदी टूल कीट से कर रहा हूँ पर वर्ड पेड आदि में हिंदी टाईपिंग़ नही कर पा रहा हूँ? क्या कारण हो सकता है हो सके तो जरुर बताए। और आफ लाईन में भी टाईपिंग़ नही होती है। पर एक्स पी में ऐसा नही था। इसका कोई समाधान मिल जाए तो बहुत मेहरबानी होगी।

    उत्तर देंहटाएं
  12. सुशील जी,
    हिंदी टूलकिट फिर से इंस्टाल करें. इंस्टाल करते समय एडमिन यूजर का प्रयोग करें. मेरे विंडोज 7 में तो हिंदी टूलकिट बढ़िया चल रहा है. आफलाइन भी.

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---