शनिवार, 10 जनवरी 2009

विंडोज 7 बीटा पर पहली हिन्दीमयी नजर

(विंडोज 7 पर ब्लॉगवाणी - हिन्दी का सुंदर रूप - चित्र को बड़ा कर देखने के लिए उस पर क्लिक करें)


इससे यह बात एक बार और सिद्ध होती है. असफलता ही सफलता की प्रथम सीढ़ी होती है. विंडोज विस्ता जहाँ जहाँ असफल हुआ, और जहाँ जहाँ लोगों को उससे समस्याएँ हुईं, विंडोज 7 में उन बातों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है. खासकर डिवाइस ड्राइवरों व अनुप्रयोगों के अबाधित रूप से चलने की सक्षमता पर.



विंडोस 7, अपने पूर्ववर्ती विस्ता से वजन में हल्का है (8 जीबी विस्ता के बजाए 5 जीबी इंस्टाल), और तेज है. मेरे लॅपटॉप (एएमडी 64 - 2.0 गी.ह., 1 जीबी रॅम) पर यह कोई चालीस मिनट में संस्थापित हो गया. इसने पुराने विंडोज को भी बूट विकल्प में बनाए रखा, जो राहत की बात है. अलबत्ता ये अभी भी उतना मैच्योर नहीं हुआ है कि लिनक्स पार्टीशन को पहचान (जानबूझ कर?) सके और उसका बूट विकल्प बनाए रख सके. लिहाजा मुझे अपने उबुन्टु लिनक्स के लिए उसका ग्रब फिर से संस्थापित करना होगा. हालाकि ये कोई बड़ा काम नहीं है.

विस्ता से यह चलने में तेज है, और इसने आसानी से मेरे एनवीडिया वीडियो कार्ड, कोनेक्सेंट हाई डेफ़िनिशन ऑडियो, ईवीडीओ यूएसबी ब्रॉडबैण्ड नेटवर्क कार्ड इत्यादि को पहचान लिया और तत्काल ही उसका ड्राइवर लोड कर लिया. ये सारे उपकरण बिना किसी समस्या के चलने लगे. इसके उलट विस्ता में इन्हें चलाने के लिये अच्छा खासा प्रयास करना पड़ा था. इसके एक्सप्लोरर व फोल्डर नेविगेशन को भी सुधारा गया है. विस्ता में एनीमेटेड नेविगेशन बहुत ही अड़चन व परेशानी पैदा करता था.

इसमें हिन्दी प्रदर्शन अंतर्निर्मित है - यानी हिन्दी साइटों व हिन्दी टैक्स्ट को देखने के लिए आपको अन्य किसी तरह के सेटिंग करने की आवश्यकता नहीं होती. विंडोज 7 का हिन्दी इंटरफेस अभी जारी नहीं हुआ है. अलबत्ता हिन्दी कुंजीपट (इनस्क्रिप्ट, पारंपरिक) जोड़ने के लिए आसान सा विकल्प है जिसे कंट्रोल पैनल के रीजनल व भाषाई सेटिंग में जाकर इनेबल किया जा सकता है. हिन्दी फ़ॉन्ट की रेंडरिंग यानी उसका प्रदर्शन बढ़िया है. ऊपर ब्लॉगवाणी के स्क्रीनशॉट पर क्लिक कर उसका पूरा बड़ा रूप देखें. यह डिफ़ॉल्ट हिंदी प्रदर्शन है, जिसे आप फ़ॉन्ट सेटिंग से मनचाहा रूप भी दे सकते हैं.

इसमें हिन्दी के लिए कुछ अतिरिक्त फ़ॉन्ट भी हैं. मंगल के अलावा कोकिला, अपराजिता और उत्साह भी हैं. कोकिला फ़ॉन्ट सुंदर है जो दिखने में कृतिदेव 040 की तरह है. इनका प्रयोग आप वर्डपैड में कर सकते हैं.

विंडोज एक्सपी के वर्ड पैड के उलट विंडोज 7 के वर्ड पैड में आप आराम से यूनिकोड हिन्दी में लिख सकते हैं. इसमें एमएस वर्ड 2007 जैसा रिबन इंटरफेस दिया गया है जो काम काज में आसान है. यह आलेख वर्डपैड में ही लिखा गया है.

मैंने कुछ पुराने हिन्दी सक्षम अनुप्रयोगों जैसे कि रूपांतर को चलाकर देखा. यह अनुप्रयोग आसानी से संस्थापित हो गया और बिना किसी समस्या के कृतिदेव फ़ॉन्ट की सामग्री को यूनिकोड में त्वरित गति से परिवर्तित कर दिया. परिवर्तन जैसे अनुप्रयोगों को अभी चलाकर नहीं देखा है, और उम्मीद करें कि ये भी आसानी से चलेंगे.

कुल मिलाकर, पहली सतही, सरसरी नज़र से प्रतीत तो होता है कि हमें एक बढ़िया ऑपरेटिंग सिस्टम मिलने वाला है.

13 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. अहा देख्नने में तो सुन्‍दर है। कब तक उप्लब्ध होगा?

    उत्तर देंहटाएं
  2. मंगल के अलावा कोकिला, अपराजिता और उत्साह भी हैं. कोकिला फ़ॉन्ट सुंदर है

    जो सुंदर है वो सर्वत्र होना चाहिए...


    अबको उपलब्‍ध कराएं.. अब विंडोज7 तो सबको मिलेगा नहीं...अभी बीटा है जब लांच होगा तब रोकड़ा मांगेगा पर फांट पर तो हक बनता है।
    क्‍या कहते हैं

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत ही अच्छे और मधूर लेख प्रस्तुत करते हैं आप, दिल की गहराई से बहुत बहुत धन्यवाद। खूब लिखें और लिखते रहें, हमारी शुभकामनायें आपके साथ हैं, और हम ईश्वर से आपकी सफलता के लिए प्रार्थना करते है।

    उत्तर देंहटाएं
  4. जब से विन्डोज-7 बीटा जारी हुआ है प्रतीक्षा थी किसी उस्ताद की जो इस की समीक्षा कर सके।
    आप की समीक्षा से राहत मिली कि विंडोज का नया संस्करण हिन्दी के लिए उपयोगी होगा।

    उत्तर देंहटाएं
  5. क्या यह नेट पर से लिया गया है या बाजार मे भी उपलब्ध है । नेट से इसे डाउन लोड करना हम डायल अप कनेक्शन वालों के लिये तो संभव नही है । आपने जो जानकारी दी उसके लिये धन्यवाद ।

    उत्तर देंहटाएं
  6. आपके इस लेख के बाद इसके उपयोग की ईच्छा हो रही है.

    उत्तर देंहटाएं
  7. वाह, कई दिन से इसके बारे में पढ़ रहा हूँ कि विस्ता की खामियाँ इसमें दूर तो होंगी ही साथ ही यह हल्का भी होगा, ऐसा कि नेटबुक्स पर भी चल सके! :) अब ड्राईवर कम्पैटिबिलिटी ने विस्ता को आहत किया वहीं यह नवीन वर्ज़न लग तो बढ़िया रहा है, मानो एक्सपी और विस्ता का संगम हो गया हो और दोनों की खूबियों को मिलाकर नया वर्ज़न बना दिया हो! देखते हैं ऊँट किस करवट बैठता है, बाज़ार की खबरों के अनुसार इस वर्ष दिसम्बर तक आ जाने की उम्मीद है।


    अब विंडोज7 तो सबको मिलेगा नहीं...अभी बीटा है जब लांच होगा तब रोकड़ा मांगेगा

    मसिजीवी जी, आप विन्डोज़ 7 बीटा को यहाँ से डाऊनलोड कर सकते हैं। यह अंग्रेज़ी में तो उपलब्ध है ही, हिन्दी में भी उपलब्ध है! :)

    उत्तर देंहटाएं
  8. समीक्षा से राहत मिली कि विंडोज का नया संस्करण हिन्दी के लिए उपयोगी होगा।कब तक उप्लब्ध होगा?
    आपने जो जानकारी दी उसके लिये धन्यवाद ।

    उत्तर देंहटाएं
  9. समीक्षा से राहत मिली कि विंडोज का नया संस्करण हिन्दी के लिए उपयोगी होगा।कब तक उप्लब्ध होगा?आपने जो जानकारी दी उसके लिये धन्यवाद ।

    उत्तर देंहटाएं
  10. पढ़ लिये जी। अब किधर भी दिखेगा तो देखा जायेगा।

    उत्तर देंहटाएं
  11. हमें तो विस्ता पकडा दिया गया है !

    उत्तर देंहटाएं
  12. यह पोस्ट पढ़ने से रह गई थी. अभी पढ़ा....

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---