टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

ऑनलाइन चिट्ठा समस्या निराकरण गोष्ठी का सादर निमंत्रण

दोस्तों, हम सभी चिट्ठाकारों को समय समय पर तकनीकी दिक्कतें झेलनी होती हैं. खासकर हिन्दी के मामले में. हममें से कोई भी – फिर से एक बार, कोई भी सर्वज्ञ नहीं है, और आज का विषय विशेषज्ञ कल को बेकार हो जाता है क्योंकि तकनीक नित्य बदलती रहती है. जाहिर है, आज का हमारा लिखा-पढ़ा कल को बेकार हो जाता है. ऐसे में अपने ज्ञान को नित्य ब्रशअप करने के अलावा कोई चारा नहीं होता है.

इसी बात को मद्देनजर रखते हुए होशंगाबाद के श्री प्रतीक शर्मा, दिनांक 6 5 जनवरी 2008 दिन शनिवार को दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक एक ऑनलाइन चिट्ठा समस्या निराकरण गोष्ठी का आयोजन कर रहे हैं. इस तरह की (परंतु तकनीकी नहीं,) गोष्ठी पहले भी आयोजित की जा चुकी है. यह गोष्ठी ऑनलाइन होगी, और स्काइप के जरिए आपसी वार्तालाप (इंस्टैंट मैसेंजर से नहीं,) के जरिए होगी – यानी ज्ञान का आदान-प्रदान आपस में बोल-बताकर किया जा सकेगा. इस ऑनलाइन गोष्ठी में पूरे समय तक बने रहना आवश्यक नहीं है – आप अपनी सुविधानुसार 10-15 मिनट का भी समय दे सकते हैं.

इसके लिए आपको अपने कम्प्यूटर पर स्काइप (यहां से डाउनलोड करें) को संस्थापित करना होगा, और प्रतीक शर्मा के इस चिट्ठे में दिखाए तरीके से स्काइप में लॉगइन कर बात करना होगा. आपको इसके लिए किसी तरह का खर्च नहीं लगेगा. बस इंटरनेट कनेक्शन और माइक्रोफ़ोन-मल्टीमीडिया युक्त कम्प्यूटर होना चाहिए और कनेक्शन बढ़िया गति वाला होना चाहिए.

तो आप अपनी हिन्दी चिट्ठाकारी संबंधी समस्याओं को एकत्र कर लीजिए और उसका हल प्राप्त करने के लिए अपने कैलेण्डर में शनिवार, 6 5 जनवरी 2008 का दिन इंगित कर लीजिए. और, साथ ही यदि आपने हिन्दी चिट्ठाकारी में कुछ प्रयोग किए हैं, कुछ ज्ञान आपको है, कुछ टिप हैं आपके पास तो अवश्य ही आप अपने ज्ञान से हमारा भी, व हिन्दी चिट्ठासंसार का ज्ञानवर्धन करें.

हालांकि हमारी अपनी समस्त समस्याओं के त्वरित और तात्कालिक हल का दावा तो नहीं किया जा सकता, परंतु इस दौरान इस पर व्यापक विचार विमर्श तो किया ही जा सकता है.

इस सम्बंध में और जानकारियाँ इसी चिट्ठा प्रविष्टि पर अद्यतन की जाती रहेंगीं. अपने सुझाव-समस्याएँ-तथा गोष्ठी के विषय जिन पर खास ध्यान दिया जाना चाहिए – इत्यादि इत्यादि आप अपनी टिप्पणियों में दे सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए प्रतीक शर्मा से उनके इस पते पर संपर्क करें

hindi_seekho AT yahoo.com

भूल सुधार :

अद्यतन : कृपया क्षमा करें, ग़लती से दिनांक 5 जनवरी की जगह 6 जनवरी प्रकाशित हो गया था जिसे ठीक कर दिया गया है. ऑनलाइन समस्या निवारण संगोष्ठी शनिवार, दिनांक 5 जनवरी 3-5 बजे होगी

अद्यतन #2 : स्काइप में डायल करने के लिए कल शनिवार 5 जनवरी दोपहर दो बजे एक डायल नंबर जनरेट किया जाएगा. उस नंबर पर डायल कर आप इस गोष्ठी में शामिल हो सकेंगे. वह नंबर इस चिट्ठे पर यहीं दोपहर दो बजे के आसपास लिखा जाएगा तथा चिट्ठाकार सूची पर भी उपलब्ध कराई जाएगी.

अद्यतन #3- अब से कोई पौन घंटे बाद भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे गोष्ठी प्रारंभ हो रही है. स्काइप में इस गोष्ठी में शामिल होने के लिए निम्न नंबर डायल करें. यदि कोई समस्या हो तो बाजू पट्टी में सी-बॉक्स में ऑनलाइन संदेश दें

स्काइप पर डायल करने का नंबर +9900111759345403406

एक टिप्पणी भेजें

यह एक बहुत अच्छा प्रयास है. उम्मीद है कि बहुत लोगों को लाभ होगा.

अगर एक फोरम बनाया जाता जिसका लिंक हर ब्लॉगर अपने ब्लोग पर लगा लेता और परेशानी मै अपनी पोस्ट वहाँ देता तो कोई ना कोई ब्लॉगर समाधान भी देता । गूगल ग्रुप्स बहुत सहायक है , आप कुछ Hindi मे शुरू करवा डे
थैंक्स

रचना जी,
हिन्दी तकनीकी ज्ञान के लिए एक नहीं, दो दो फोरम हैं.
परिचर्चा
http://akshargram.com/paricharcha/
और नुक्कड़
http://tarakash.com/forum

और, कौन जाने कोई तीसरा भी शुरू हो जाए :)

अच्छा प्रयास.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget