विनरार : अब हिन्दी अक्षर नाम युक्त फ़ाइलों को भी आसानी से जिप करें

winrar hindi support

यह तो आपको पता ही है कि यूनिकोड हिन्दी समर्थित कम्प्यूटरों में आप फ़ाइलनामों को हिन्दी में भी दे सकते हैं. उदाहरण के लिए अब अपनी किसी वर्ड फ़ाइल को  कहानी.doc नाम दे सकते हैं या चित्र का नाम रचनाकार.jpg दे सकते हैं. हालांकि विंडोज तंत्र में फ़ाइलनाम एक्सटेंशन के तीन अक्षर अनिवार्यतः अंग्रेजी में होना आवश्यक हैं. लिनक्स तंत्र में ऐसी बाध्यता नहीं है- यानी किसी वर्ड फ़ाइल का नाम लिनक्स में सिर्फ कहानी भी दिया जा सकता है.

समस्या तब आती है जब हम हिन्दी अक्षर नामधारी फ़ाइलों के साथ कुछ फ़ाइल प्रोसेसिंग का कार्य करते हैं. जैसे कि यदि हम नीरो के जरिए इन हिन्दी अक्षर युक्त फ़ाइलों का सीडी बैकअप बनाना चाहें, तो नीरो के यूनिकोड समर्थित नहीं होने के कारण ये फ़ाइलें नीरो के इंटरफ़ेस में नजर ही नहीं आतीं, और इन फ़ाइलों को आप सीडी पर सीधे बर्न नहीं कर सकते. हिन्दी अक्षरों में लिखी गई नाम वाली फ़ाइलों को इंटरनेट पर ईमेल संलग्नकों के जरिए भेजने में भी खासी असुविधाएँ आती हैं.

इसी तरह फ़ाइल संपीडन औजार – जैसे कि विनजिप इत्यादि में भी यूनिकोड का सही समर्थन नहीं होने के कारण हिन्दी अक्षर नामधारी फ़ाइलों को जिप नहीं कर सकते. यही नहीं, विंडोज के अंतर्निर्मित जिप औजार में भी समस्याएँ आती हैं.

विनरार का नया संस्करण आपको इन समस्याओं का हल दिलाता है. अब आप विनरार (मुफ़्त इस्तेमाल के लिए यहाँ से डाउनलोड करें) के जरिए हिन्दी अक्षर युक्त फ़ाइलों को आराम से जिप कर सकते हैं (जिप फ़ाइल का नाम अंग्रेजी में देना होगा) और फिर इस तरह जिप की गई फ़ाइलों को आप सीडी पर बैकअप ले सकते हैं और ईमेल के जरिए प्रेषित भी कर सकते हैं.

यदि आपकी जानकारी में हिन्दी अक्षर नामधारी फ़ाइलों को हैंडल करने वाले अन्य औजार मसलन सीडी बर्न यूटीलिटी, कोई अन्य बढ़िया जिप फ़ाइल यूटीलिटी, ईमेल क्लाएंट इत्यादि हों तो उन्हें यहाँ पर अवश्य साझा करें.

------------

टिप्पणियाँ

  1. वाह रवि जी, ये तो अच्छी खबर है।

    विनरार और नीरो में यूनिकोड समर्थन की कमी मैंने भी महसूस की है। मुझे विण्डोज एक्सपी में हिन्दी LIP सिर्फ इसीलिए हटाना पड़ा था क्योंकि उसमें बाई डिफॉ्ल्ट New folder 'नया फोल्डर' नाम से बनता था जिस वजह से फाइल एक्सट्रैक्ट करने में दिक्कत होती थी।

    उत्तर देंहटाएं
  2. प्रिय रवि जी,

    बहुत उपयोगी जानकारी. ऐसी ही कुछ परेशानी मुझे इस हफ्ते आई थी अत: यह सूचना काफी काम की निकली.

    यदि आपकी जानकारी में आज तक जितने हिन्दी-सक्षम तंत्रांश हैं उनकी एक सूची अगले लेख में दे दें तो काफी मेहरबानी होगी -- शास्त्री जे सी फिलिप

    मेरा स्वप्न: सन 2010 तक 50,000 हिन्दी चिट्ठाकार एवं,
    2020 में 50 लाख, एवं 2025 मे एक करोड हिन्दी चिट्ठाकार!!

    उत्तर देंहटाएं
  3. प्रिय शास्त्री जी,
    एक लेख बहुत पहले लिखा था, उसे अद्यतन कर फिर से प्रकाशित करता हूं.

    उत्तर देंहटाएं
  4. विनजिप तथा विनरार दोनों ही हिन्दी नामधारी फाइलों के मामले में दिक्कत करते हैं। हिन्दी समर्थन के मामले में सर्वश्रेष्ठ टूल 7-जिप है। यह हिन्दी नाम वाली फाइलों को बिना किसी कठिनाई के कम्प्रैस तथा ऍक्सट्रैक्ट कर सकता है।

    इसके अलावा वैसे भी 7-जिप इन दोनों से बेहतर है। ये दोनों टूल मुफ्त नहीं हैं जबकि 7-जिप मुफ्त तथा मुक्त स्रोत है। 7-जिप, zip, rar तथा 7z ऍक्सटेंशन वाली फाइलों के अलावा अन्य कई फॉर्मेट की फाइलों को ऍक्सट्रैक्ट कर सकता है। जहाँ तक बात कम्प्रैस करने की है तो आप इसके अपने फॉर्मेट 7z के अलावा यूनिवर्सल फॉर्मेट zip में भी कम्प्रैस कर सकते हैं।

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें