मंगलवार, 6 मार्च 2007

हिन्दी एमपी3 गानों का सर्च इंजिन

देसीपंडित पर विचरते-विचरते तमिल में लिखी इस पोस्ट पर निगाह गई-

और, इससे पहले कि मैं कुछ समझ पाता, तत्क्षण ही हिन्दी एमपी3 सर्च इंजिन की कड़ी पर माउस-क्लिक स्वचालित ही हो गया. सामने एक इनपुट बक्सा था, जिसमें हिन्दी एमपी3 गानों की खोज के लिए शब्द भरने थे. लता का गाया गीत दिमाग में गूंजा - ठंडी हवाएं लहरा के आएं... मैंने ढूंढने के लिए शब्द डाला - thandi

और परिणाम यूँ रहा -

वाकई बहुत ही उम्दा. ठंडी हवाएँ वाली कड़ी पर क्लिक किया तो गाना नहीं बजा- शायद सर्वर डाउन रहा हो. परंतु एक और गाने ठंडी हवा काली घटा.. की एक कड़ी पर क्लिक किया तो थोड़ी देर के विज्ञापनों के बाद गाना बजने लगा-

ठंडी हवा काली घटा आ ही गई झूम के...

पुनश्च: देसीपंडित के इस तमिल प्रविष्टि में यदि अंग्रेज़ी में दो लाइन नहीं लिखी होती तो यह मुझसे छूट जाता (भले ही बाद में कहीँ और से पता चलता, या किसी और बन्धु ने पहले ही यह बता रखा हो, मेरे ध्यान में न हो!) - विनय, आप सुन रहे हैं?

Tag ,,,

Add to your del.icio.usdel.icio.us Digg this storyDigg this

9 blogger-facebook:

  1. संजय बेंगाणी1:43 pm

    "यदि अंग्रेज़ी में दो लाइन नहीं लिखी होती तो..."

    क्या इसे कोई इशारा मानें ?

    वैसे कमाल की खोज लाएं है. खुब.

    उत्तर देंहटाएं
  2. संजय,
    हाँ, मैंने बहुत पहले विनय से विनती की थी कि हिन्दी पोस्टों की चर्चा के साथ अंग्रेज़ी में भी दो लाइन लिख दें ताकि जो हिन्दी नहीं पढ़ पाते (या जैसे कि फ़ॉन्ट ही नहीं हैं) तो वे जुगाड़ लगाकर पढ़ने की कोशिश तो करते या नहीं तो कड़ी पर तो जा ही सकते हैं जिसके बारे में बताया जा रहा होता है.

    उत्तर देंहटाएं
  3. ये तो बहुत ही अच्छी लिंक खोज लाए आप।

    उत्तर देंहटाएं
  4. बहुत खूब रवि भाइ सा. मजा आ गया। पहए अलग अलग साईट्स पर जा कर गाना ढूंढना पड़ता था जो बहुत उबाऊ था, अब मुश्किल बहुत आसान हो गई है।
    धन्यवाद आपको और इस टूल को बनाने वाले दोनों को।

    उत्तर देंहटाएं
  5. अच्छी खोज. बधाई.

    उत्तर देंहटाएं
  6. बेनामी6:03 pm

    रवि जी हिंदी फिल्‍मी गीतों के कई स्‍त्रोत इंटरनेट पर हैं । पर पिछले कुछ दिनों से मैं जिन वेब साईटों पर दुर्लभ गीत खोज रहा हूं उनकी जानकारी शेयर करना चाहता हूं । एक तलत मेहमूद की वेबसाईट है: talatmehmood.net । इस वेबसाईट को उनके बेटे खालिद ने बनवाया है और इसमें उनके कई कई गीत एम0पी03 फॉर्मेट में उपलब्‍ध हैं । उन गीतों की सूची भी है जो उनके पास नहीं हैं और अगर उनका अनुरोध है कि अगर किसी के पास हों तो कृपया भेजें । अगर आपने ये साईट नहीं देखी तो जरूर देखिये । इसके अलावा सलिल चौधरी पर एक दिलचस्‍प साईट है सलिल दा डॉट कॉम । इस पर तो उनके हिंदी और बंगाली फिल्‍मी गीतों के साथ साथ गैर फिल्‍मी गीत और वृंद गान भी हैं और टी0वी0सीरीयलों के लिये तैयार गाने भी । इसे भी देखिये । बरसों पहले मैंने हेमंत कुमार की आधिकारिक वेब साईट देखी थी । पर आजकल वह मिल नहीं रही है । उस पर भी अच्‍छा संग्रह था ।

    उत्तर देंहटाएं
  7. रवि जी हिंदी फिल्‍मी गीतों के कई स्‍त्रोत इंटरनेट पर हैं । पर पिछले कुछ दिनों से मैं जिन वेब साईटों पर दुर्लभ गीत खोज रहा हूं उनकी जानकारी शेयर करना चाहता हूं । एक तलत मेहमूद की वेबसाईट है: talatmehmood.net । इस वेबसाईट को उनके बेटे खालिद ने बनवाया है और इसमें उनके कई कई गीत एम0पी03 फॉर्मेट में उपलब्‍ध हैं । उन गीतों की सूची भी है जो उनके पास नहीं हैं और अगर उनका अनुरोध है कि अगर किसी के पास हों तो कृपया भेजें । अगर आपने ये साईट नहीं देखी तो जरूर देखिये । इसके अलावा सलिल चौधरी पर एक दिलचस्‍प साईट है सलिल दा डॉट कॉम । इस पर तो उनके हिंदी और बंगाली फिल्‍मी गीतों के साथ साथ गैर फिल्‍मी गीत और वृंद गान भी हैं और टी0वी0सीरीयलों के लिये तैयार गाने भी । इसे भी देखिये । बरसों पहले मैंने हेमंत कुमार की आधिकारिक वेब साईट देखी थी । पर आजकल वह मिल नहीं रही है । उस पर भी अच्‍छा संग्रह था ।
    यूनुस खान विविध भारती

    उत्तर देंहटाएं
  8. यूनुस,
    इतनी अच्छी जानकारी देने के लिए आपका धन्यवाद.
    आप तो बढ़िया लिखने लगे हैं. हिन्दी में ब्लॉग कब शुरू कर रहे हैं?

    रवि

    उत्तर देंहटाएं
  9. http://giitaayan.com

    रवि जी कृपया ये साईट भी देखें ।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------