बुधवार, 24 जनवरी 2007

आपके चिट्ठों के लिए आवश्यक हैक्स...

नया ब्लॉगर यूँ तो ढेरों सुविधाओं के साथ उपलब्ध है, और इसमें नित नई चीज़ें जुड़ती जा रही हैं, और जुड़ती जाती रहेंगीं. आखिरकार इंटरनेट के सबसे बड़े व सबसे ज्यादा तेज़ी से विकसित हो रहे गूगल का वरदहस्त इस पर जो है.

फिर भी, कई दफ़ा इसमें मनवांछित चीज़ें हमें इसमें अंतर्निर्मित नहीं मिल पातीं. वैसे भी, किसी भी दिए गए समय में, कोई भी अनुप्रयोग, हर उपयोक्ता की हर जरूरत को पूरा नहीं कर सकता.

ऐसे में आवश्यकता होती है हैक्स की. यानी कि वर्तमान सुविधाओं में, कानूनी रूप से बंधे हुए ही, सोर्स में कुछ फेर-बदल कर आवश्यकतानुसार नई विशेषताएँ जोड़ना. व्यक्तिगत तौर पर ही सही, आम तौर पर प्रोग्रामर्स प्राय: अपने अनुप्रयोगों में ऐसी तीमारदारियाँ करते फिरते हैं.

विकिपीडिया पर एक ऐसा ही खंड नए व पुराने (क्लासिक) ब्लॉगर हैक्स के लिए भी बनाया गया है. वहाँ पर आप ब्लॉगर से संबंधित ढेरों हैक्स पाएंगे. जैसे कि नए ब्लॉगर में तीन कॉलम का टैम्प्लेट कैसे बनाना, कैलेण्डर कैसे जोड़ना, 25 नई टिप्पणियाँ कैसे दिखाना इत्यादि इत्यादि... हर हैक्स को वर्णानुक्रम में जमाया गया है. आपको अपनी पसंद का हैक नहीं मिलता है तो आप अपनी इच्छा भी उसमें लिख सकते हैं. और यदि आपने कोई तीर मारा है - यानी कि ब्लॉगर के लिए कुछ नया हैक किया है तो आप उसे भी जोड़ सकते हैं.

ब्लॉगर प्रेमियों के लिए अत्यंत काम की कड़ी : विकी पर ब्लॉगर के लिए हैक

संबंधित आलेख: नए ब्लॉगर में साइडबार में कड़ियाँ कैसे डालें

नए ब्लॉगर में हेडर इमेज कैसे डालें

Tag ,,,

Add to your del.icio.usdel.icio.us Digg this storyDigg this

0 blogger-facebook

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------