बुधवार, 17 जनवरी 2007

नए ब्लॉगर में साइडबार में कड़ियाँ कैसे बनाएँ?

नए ब्लॉगर पर कड़ियाँ
नए ब्लॉगर की खूबी यह है कि इसमें आपको अपने ब्लॉग को सजाने-संवारने के लिए एचटीएमएल भाषा संपादन का जानकार होना कतई आवश्यक नहीं है. सारा कार्य खींचो-व-छोड़ो (ड्रैग एंड ड्रॉप) तथा आसान चित्रमय-इंटरफेस के जरिए किया जा सकता है.

हाल ही में दिव्याभ व संजय सहित कुछ अन्य हिन्दी चिट्ठाकारों को अपने ब्लॉगर ब्लॉग में साइडबार में कड़ियों को जोड़ने में समस्याएँ आईं. इसका आसान सा हल कुछ यूँ है:

नए ब्लॉगर में नया, विशेषताओं युक्त टैम्प्लेट इस्तेमाल करें. पुराने क्लासिक टैम्प्लेट में आपको पूरी सुविधा नहीं मिलेगी, जिसमें ऊपर वर्णित सुविधाएँ भी सम्मिलित हैं.

नए ब्लॉगर में साइडबार में जाल-स्थलों की कड़ियाँ लगाने हेतु निम्न, चरण-दर-चरण कार्य हैं:

चरण 1 ब्लॉगर में लॉगइन कर ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाएँ व अपना चिट्ठा, जिसमें आप साइड बार में कड़ियाँ लगाना चाहते हैं, उसके लेआउट को क्लिक करें. आपके सामने टैम्प्लेट का पेज-एलिमेंट पृष्ठ खुलेगा.

चरण 2 पेज-एलिमेंट पृष्ठ पर आपके पूर्व चयनित ब्लॉग टैम्प्लेट के अनुसार पेज एलिमेंट विंडो खुलेगा. जैसे कि आपके ब्लॉग टैम्प्लेट का साइडबार दाईं तरफ है तो Add a page element कड़ी युक्त साइडबार दाईं तरफ दिखाई देगा अन्यथा बाईं तरफ दिखाई देगा. इस कड़ी को क्लिक करें.

चरण 3 Choose a new page element नाम का एक नया विंडो खुलेगा जिसमें आपके पास अपने ब्लॉग में कई सारे पृष्ठ अवयवों को जोड़ने के विकल्प होते हैं. साइडबार में कड़ियाँ जोड़ने हेतु Link List के नीचे दिए गए Add to Blog बटन को क्लिक करें.

चरण 4 Configure Link List नाम का एक नया पॉपअप विंडो खुलेगा जिसमें Title इनपुट बक्से में कड़ियों के लिए सार्थक नाम भरें जैसे कि - मेरी कहानियाँ. फिर New site url में उस कड़ी का यूआरएल भरें जिसकी कड़ी आप देना चाहते हैं. उदाहरण के लिए http://pratimanjali.blogspot.com/2007/01/blog-post_16.html जो कि प्रतिमांजलि पर प्रकाशित हैप्पी न्यूईयर कहानी का यूआरएल है. New site name में उस कड़ी का नाम दें जो कि जाहिर है होगा - हैप्पी न्यूईयर. इसके बाद Add Link को क्लिक करें. यह कड़ी अब आपके ब्लॉग में जुड़ चुकी है.

चरण 5 अतिरिक्त कड़ियाँ जोड़ने हेतु हर बार न्यू साइट यूआरएल में कड़ी का यूआरएल भरें तथा न्यू साइट नेम में उस कड़ी का नाम दें, तथा एड लिंक को क्लिक करें. इस तरह आप ढेरों कड़ियाँ बना सकते हैं.

चरण 6 यदि आप अन्य, नए विषय - जैसे कि मेरी ग़ज़लें शीर्षक के अंतर्गत कड़ियाँ बनाना चाहते हैं तो चरण 3 से फिर से आरंभ करें व Title में नया शीर्षक भर कर कर नई कड़ियाँ डालें.

है ना आसान? हैप्पी ब्लॉग लिंकिंग. और, इस नए ब्लॉगर में इस तरीके से कड़ियाँ डालने पर आपके ब्लॉग टैम्प्लेट की सेटिंग खराब भी नहीं होगी जैसा कि दिव्याभ के साथ हो रहा था - साइड बार में कड़ियाँ डालने पर कड़ियाँ बाजू में प्रदर्शित होने के बजाए पृष्ठ के नीचे प्रदर्शित होने लगी थीं.

चरण 0 : पहला महत्वपूर्ण चरण: पहले एक टेस्ट ब्लॉग बनाएँ, सारा नया प्रयोग यहाँ करें, पूरी तरह संतुष्ट व सफल होने पर फिर उन सेटिंग्स को अपने ब्लॉग पर लागू करें.

**-**

Tag ,,,

Add to your del.icio.usdel.icio.us Digg this storyDigg this

9 blogger-facebook:

  1. रवि सर,मैं चाह कर भी नये ब्लाग पर सिफ्ट
    नहीं हो पा रहा हूँ.जब मैं Switch to new blog करता हूँ
    तो मेरा गूगल Accountमांगता है पर जब मै अपना
    Account देता हूँ तो वह उसे नकार देता है जबकि
    मैं अपने गूगल Account डालने के बाद हीं अपना
    ब्लागर खोल पाता हूँ,But I hv Sign as new blogger मैं नये गूगल Accountके
    रुप में ही करता हूँ।जरा देखे क्या समस्या है

    उत्तर देंहटाएं
  2. दिव्याभ जी,
    जब आप नए ब्लॉगर पर शिफ़्ट करते हैं तो दूसरा विकल्प - क्रिएट न्यू एकाउंट - चुनकर देखें . एक नया एकाउंट बनाकर उस आईडी-पासवर्ड से शिफ़्ट करें.

    वैसे, नए ब्लॉगर में शिफ़्ट होने पर आपके मौजूदा गूगल ईमेल खाते के आई़डी और पासवर्ड से काम हो जाना चाहिए. यदि नहीं हो रहा हो तो गूगल हेल्प से भी मदद ले सकते हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  3. यह तो बढ़ियां है. आप जरा टाईटिल इंडेक्स पेज कैसे बनायें इसका जुगाड़ बतायें.

    उत्तर देंहटाएं
  4. समीर भाई,
    कृपया उदाहरण से स्पष्ट करें कि टाइटल इंडेक्स किस तरह बनना चाहिए. निश्चित ही कोई न कोई तरीका होगा.

    उत्तर देंहटाएं
  5. विचार था कि एक अलग से पन्ना बन जाता जिसका लिंक साईड बार मे देते, जो हर पोस्ट के साथ अपडेट होता जाये.
    कुछ इस तरह दिखे:

    http://hindini.com/fursatiya/?p=176

    उत्तर देंहटाएं
  6. समीर भाई,
    आपने उड़नतश्तरी में आर्काइव्स के लिए फ्लैट लिस्ट चुना हुआ है. उसे Hierarchy पर कर दें, और Post Titles पर निशान लगा दें. बस आपकी सूची साइडबार में प्रदर्शित होती रहेगी जैसा कि इस चिट्ठे में है.

    उत्तर देंहटाएं
  7. रवि भाई, क्या आप मुझे बता सकते है कि नये ब्लॉगर में चिट्ठे के शीर्षक की जगह कोई ईमेज लगाना हो तो कैसे लगा सकते है?

    उत्तर देंहटाएं
  8. नितिन भाई,

    आपकी समस्या का समाधान इस पोस्ट पर किया है- कृपया देखें:
    http://raviratlami.blogspot.com/2007/01/blog-post_20.html

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------