शनिवार, 2 दिसंबर 2006

जब बहे बयार उलटी...

.

चलिए, बयार उलटी बहने तो लगी...

यूँ तो इस तरह की एकाध घटना पहले भी घट चुकी है, परंतु आज यकायक दो संयोग एक साथ हुए.

सुबह-सुबह एक पत्रकार मित्र ने फोन कर बधाई दी कि दिल्ली से निकलने वाले हिन्दी अखबार वीर अर्जुन पर छपा मेरा आलेख उन्हें अच्छा लगा. वीर अर्जुन यहाँ वितरित नहीं होता है, परंतु उन्हें नमून प्रतियां डाक से मिलती हैं. 22 नवम्बर 2006 का अख़बार आज उन्हें मिला था. अख़बार के अंतिम पृष्ठ पर मेरा आलेख छपा था.

मैंने उन्हें बताया कि मैंने वीर अर्जुन को कोई आलेख वालेख नहीं भेजा था और हो सकता है कि आलेख किसी ‘दूसरे' रवि का होगा. तब उन्होंने बताया कि यह आलेख माइक्रोसॉफ़्ट के बहुभाषी कुंजीपट के बारे में है.

अरे! यह आलेख तो मैंने प्रभासाक्षी के लिए लिखा था व उसे अपने चिट्ठे पर प्रकाशित किया था. हो सकता है कि वीर अर्जुन ने उनमें से किसी एक से लिया हो. बहुत संभावना है कि प्रभासाक्षी से लिया हो, चूंकि अपने यूनिकोडित चिट्ठे को वीर अर्जुन का कोई वीर पढ़ता हो, यह तो मुझे नहीं लगता.

दूसरी घटना यह हुई कि मेरे याहू खाते पर नवराही जी का पत्र आया जिसमें उन्होंने नेट पर प्रकाशित रेखा के चित्रों को पंचनाद नामक साहित्यिक पत्रिका में उपयोग हेतु अनुमति मांगी है.

बहरहाल, बयार के उलटी बहने की शुरूआत हो गई लगती है - फुरसतिया जी ने कहा था, लिखें तो छपवाएँ भी, परंतु ये स्वतः छपने लगेंगी यह आशा तो कम ही थी...

चलते चलते कुलप्रीत (अरे वही शून्य वाले) ने बताया कि मोबाइल में हिन्दी लाने वाले टी-9 टी-6 का नया संस्करण निकला है जिसका डेमो यहां पर है

मैंने डेमो देखा और मुँह से बेसाख्ता निकला वाह!

पूरा विवरण शून्य में देखें.

.

.

8 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. रवि जी, बयार उल्टी बहने पर आपको हार्दिक बधाई।

    उत्तर देंहटाएं
  2. यह तो बहुत ही खुशी की बात है, बधाई.
    वैसे मुँह मीठा करवा दें तो हमारी खुशी भी 'डबल' हो जाए. :)

    उत्तर देंहटाएं
  3. जैसे जैसे नाम बढ़ेगा, आप का लिखा छापने वाले भी बढ़ेंगे. भगवान करेगा तो वह दिन भी आयेगा जब आप के वकील इस तरह के बिना अनुमति लिए छापने वालों से हरजाना माँगेगें! :-)

    उत्तर देंहटाएं
  4. बहुत बधाई, आप जैसे वरिष्ठ चिट्ठाकार इस सम्मान के पुर्ण हकदार हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  5. प्रतीक, समीर, संजय, सुनील, श्रीश,

    आप सभी का हार्दिक धन्यवाद.

    और, सुनील, हिन्दी में लिखने वालों के लिए तो यह दिन शायद ही आए! रचनाकार में भी हम यही करते रहे हैं!!! :)

    उत्तर देंहटाएं
  6. बेनामी8:45 pm

    Have you seen the new India search engine www.ByIndia.com they added all the cool features of popular products like MySpace, YouTube, Ebay, Craigslist, etc. all for free to use and specifically for India. Anyone else try this yet?

    ByIndia.com First to Blend Search, Social Network, Video Sharing and Auctions Into One Seamless Product for Indian Internet Users.

    उत्तर देंहटाएं
  7. टीपीराजा, आपका यह " new India search engine www.ByIndia.com " अभी हिन्दी में तो खोज ही नहीं पा रहा है!

    या मैं कहीं गलत हूँ?

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---