छींटे और बौछारें में खोजें -

छींटे और बौछारें की विशाल लाइब्रेरी में खोजें -

लिनक्स के आईबस तंत्र के रेमिंगटन हिंदी कीबोर्ड में हलंत लगाने की समस्या का समाधान

साझा करें:

काजल जी ने अपनी समस्या बताई - "उबुंटू में रेमिंगटन हिंदी प्रयोग करते समय पाया कि उसमें हलंत नहीं है. अतः 'खटटा' (khatta ) जैसे ...

काजल जी ने अपनी समस्या बताई -

"उबुंटू में रेमिंगटन हिंदी प्रयोग करते समय पाया कि उसमें हलंत नहीं है. अतः 'खटटा' (khatta ) जैसे शब्द लिखने में दुविधा है. यहां-वहां से कॉपी/पेस्ट करने से वांछित परिणाम नहीं आ रहे  हैं."

पर,

लिनक्स तंत्र की ख़ूबी यह है कि इसमें सबकुछ आप अपने मुताबिक कर सकते हैं और यह कोई रॉकेट साइंस नहीं होता है.


तो इसके लिए आपको अपने लिनक्स तंत्र में उपलब्ध रेमिंगटन कुंजीपट लेआउट फ़ाइल को थोड़ा सा संपादित करना होगा और बस आपका काम हो जाएगा.
इसके लिए, एक फ़ाइल - hi-remington.mim ढूंढें. यह आमतौर पर यहाँ होता है -
/usr/share/m17n/hi-remington.mim


इसे आपको रूट उपयोगकर्ता (सुपर-यूजर मोड) में (पहली विधि) रीप्लेस या (दूसरी विधि) संपादित करना होगा.

बेहतर होगा कि, संपादन संबंधी समस्या से जूझने के बजाए, इसे रीप्लेस कर दें. यदि आप आसानी से फ़ाइल रीप्लेस कर सकते हैं ( डिरेक्ट्री में रूट ऐक्सेस चाहिए होगा) तो सुधारी गई  फ़ाइल यहाँ - https://drive.google.com/open?id=1-EWcU5Qf13DrYg-VnWK3gInvFENRXrZh है. फ़ाइल डाउनलोड करें और रीप्लेस कर दें.


अथवा, दूसरी विधि - फ़ाइल के संपादन के लिए -


इसके लिए कमांड दें (gedit की जगह कोई भी टैक्स्ट एडीटर चलेगा) -
sudo gedit /usr/share/m17n/hi-remington.mim


सुपर यूजर मोड में जीएडिट खुलेगा और hi-remington.mim फ़ाइल को लोड कर लेगा. हो सकता है कि यह कमांड आपसे एडमिन/रूट/सुपरयूजर का पासवर्ड पूछे. यह पासवर्ड एंटर करना जरूरी है अन्यथा आप यह सेटिंग पूरा नहीं कर सकेंगे.

यह बदलाव करना है -

प्रचलित कृतिदेव 010 फ़ॉन्ट के मुताबिक, हलंत अंग्रेज़ी के टिल्ड (~) पर मैप होता है तो वहां सेट करते हैं. फ़ाइल एडिट करने या बदलने के लिए रूट ऐक्सेस आवश्यक है (सुपर यूजर मोड ) और फ़ाइल सेव करने के बाद रीबूट (या कीबोर्ड इंजन को रीस्टार्ट) जरूर कर लें.

अब आप नीचे स्क्रॉल करते जाएं और 90-100 लाइन के आसपास यह पंक्ति देखें -
("~" "`")


यहाँ पर अंग्रेजी के टिल्ड ~ के बदले ` का चिह्न हिंदी में मैप किया गया है जो कि रेमिंगटन कृतिदेव प्रचलित हिंदी कीबोर्ड के मुताबिक ठीक नहीं है. तो इसे हम हलंत से प्रतिस्थापित कर मैप करेंगे. तो यह लाइन हो जाएगी -
("~" "्")


[यहाँ आपको हलंत चिह्न यहीँ से कॉपी करना होगा - इसीलिए जब आप ऊपर दिए गए फ़ाइल को संपादित करने जाएं तो इस पृष्ठ को पहले से लोड कर लें और हलंत चिह्न को टिल्ड ~ चिह्न से प्रतिस्थापित करने के लिए यहीँ से, या अनयत्र किसी अन्य वेबसाइट की सामग्री से कॉपी करें. टिप - बेहतर होगा, यहीं से पूरा स्ट्रिंग -  ("~" "्")  कॉपी कर लें और रीप्लेस करें. अगर आप हलंत चिह्न अलग से कॉपी करना चाहेंगे तो अव्वल तो यह कॉपी नहीं होगा या होगा भी तो एक स्पेस के साथ कॉपी हो जाएगा और फिर बाद में समस्या पैदा करेगा.

इस हलंत चिह्न को आप अपनी सुविधानुसार, अन्य कुंजी पर भी सेट कर सकते हैं जो आपके लिए सुभीता वाला हो सकता हो या जिसकी आपको आदत हो. हाँ यह ध्यान रखें कि किसी प्रचलित और आवश्यक कुंजी जैसे कि "क" को ही आप रीप्लेस न कर दें!

बस अब आप इस फ़ाइल को सहेज लीजिए और अपने लिनक्स तंत्र को रीस्टार्ट कर लीजिए  (यदि एडवांस यूजर हैं तो इनपुट मैथड एडीटर इंजिन को ही रीलोड कर लीजिए) और आपकी समस्या हो गई गुल!

-----****-----

नाम

तकनीकी ,1,अनूप शुक्ल,1,आलेख,6,आसपास की कहानियाँ,127,एलो,1,ऐलो,1,कहानी,1,गूगल,1,गूगल एल्लो,1,चोरी,4,छींटे और बौछारें,146,छींटें और बौछारें,340,जियो सिम,1,जुगलबंदी,49,तकनीक,50,तकनीकी,697,फ़िशिंग,1,मंजीत ठाकुर,1,मोबाइल,1,रिलायंस जियो,2,रेंसमवेयर,1,विंडोज रेस्क्यू,1,विविध,377,व्यंग्य,513,संस्मरण,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,स्पैम,10,स्प्लॉग,2,हास्य,2,हिन्दी,505,hindi,1,
ltr
item
छींटे और बौछारें: लिनक्स के आईबस तंत्र के रेमिंगटन हिंदी कीबोर्ड में हलंत लगाने की समस्या का समाधान
लिनक्स के आईबस तंत्र के रेमिंगटन हिंदी कीबोर्ड में हलंत लगाने की समस्या का समाधान
छींटे और बौछारें
https://raviratlami.blogspot.com/2020/05/blog-post.html
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/2020/05/blog-post.html
true
7370482
UTF-8
सभी पोस्ट लोड किया गया कोई पोस्ट नहीं मिला सभी देखें आगे पढ़ें जवाब दें जवाब रद्द करें मिटाएँ द्वारा मुखपृष्ठ पृष्ठ पोस्ट सभी देखें आपके लिए और रचनाएँ विषय ग्रंथालय खोजें सभी पोस्ट आपके निवेदन से संबंधित कोई पोस्ट नहीं मिला मुख पृष्ठ पर वापस रविवार सोमवार मंगलवार बुधवार गुरूवार शुक्रवार शनिवार रवि सो मं बु गु शु शनि जनवरी फरवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितंबर अक्तूबर नवंबर दिसंबर जन फर मार्च अप्रैल मई जून जुला अग सितं अक्तू नवं दिसं अभी अभी 1 मिनट पहले $$1$$ minutes ago 1 घंटा पहले $$1$$ hours ago कल $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago 5 सप्ताह से भी पहले फॉलोअर फॉलो करें यह प्रीमियम सामग्री तालाबंद है चरण 1: साझा करें. चरण 2: ताला खोलने के लिए साझा किए लिंक पर क्लिक करें सभी कोड कॉपी करें सभी कोड चुनें सभी कोड आपके क्लिपबोर्ड में कॉपी हैं कोड / टैक्स्ट कॉपी नहीं किया जा सका. कॉपी करने के लिए [CTRL]+[C] (या Mac पर CMD+C ) कुंजियाँ दबाएँ