जियो सेट टॉप बॉक्स - महा बकवास

जियो फ़ाइबर सेवा धुंआधार है, और जब से इसे लगवाया है, लाइफ़ है झिंगालाला. आज तक कभी ब्रेकडाउन नहीं हुआ, बंद नहीं हुआ और स्पीड भी चकाचक. ऊपर से लंबे समय से बिलकुल मुफ़्त. परंतु पिछले हफ़्ते ही जियो सेटटॉप बॉक्स की डिलीवरी के साथ ही यह निःशुल्क सेवा भुगतान वाली हो गई. फिर भी, जहाँ मैं इससे पहले बीएसएनएल को प्रतिमाह 800 रुपए+ भुगतान करता था, मरियल ब्रॉडबैण्ड सेवा के लिए, जिसमें महीने में 15 दिन वो बंद रहता था, इतनी ही कीमत में जियो की यह ब्रांज सेवा, 100 एमबीपीएस पर 200 जीबी प्रतिमाह डेटा के हिसाब से एकदम झिंगालाला ही है. मैंने इसकी वजह से अपना टाटा स्काई डीटीएच बंद कर दिया है, जिसका औसत मासिक किराया कोई सात सौ रुपए प्रतिमाह दिया करता था! यानी परफैक्ट कार्ड कटर और मितव्ययी भी है यह.

अब आते हैं मूल बात पर.

अपने मनोरंजन के लिए मैं पिछले कई वर्षों से एंड्रायड टीवी बॉक्स का इस्तेमाल करता आ रहा हूँ. इस बीच मैंने गूगल क्रोमकास्ट और अमेजन फायर टीवी भी उपयोग में लिया मगर उनकी उपयोगिता सीमित ही रही. कंपनियाँ अपने ब्रांड व उत्पाद के लिए एक दूसरे के उत्पादों को न जाने क्यों ब्लॉक करते रहते हैं. ऐसे में एंड्रायड टीवी बॉक्स आपको हर किस्म के ऐप्प इंस्टाल करने व चलाने की सुविधा देते हैं. ये उपकरण आमतौर पर रूटेड आते हैं और आपको साइडलोड किए ऐप चलाने में भी समस्या नहीं आती.

अब जियो सेटटॉप बॉक्स आ गया. इसके बारे में खूब हल्ला मच रहा था कि इसमें ये होगा वो होगा. पर, बम के खोल में तो ये पिटपिटी पटाख़ा ही निकला. किसी भी दिए गए एंड्रायड टीवी बॉक्स के मुकाबले उपयोगिता में बहुत पीछे. अलबत्ता इसका हार्डवेयर उम्दा है, साउंड व पिक्चर क्वालिटी उत्तम है. 4K समर्थित है, ऑडियो के लिए SPDF मिनी आप्टिकल पोर्ट है. रिमोट ब्लूटूथ कनेक्टेड है, और वाई-फ़ाई फ़ोन रिमोट की भी सुविधा है. इतना होने के बावजूद, उपयोगिता में यह सीमित ही है.

क्यों?


क्योंकि, ये देखिए जियो सेटटॉप बॉक्स का मुख्य मेनू. कितने ऐप्प दिख रहे हैं?

image

गिनती के दर्जन भर?


जी हाँ, बस इतने ही. न ही नेटफ्लिक्स, न अमेजन प्राइम. कोढ़ में खाज ये कि आप इसमें कोई बाहरी ऐप्प इंस्टाल भी नहीं कर सकते!


image

सेटटॉप बॉक्स की सिक्योरिटी सेटिंग में इसे स्थाई तौर पर अक्षम किया गया है. शायद भाई लोग इसका तोड़ (हैक) निकाल लाएँ, तब शायद ये अधिक उपयोगी होगा.

जबकि मेरे जेनेरिक एंड्रायड टीवी बॉक्स (जियो भी यही है - एंड्रायड टीवी बॉक्स, मूलतः) में कितने ऐप्प हैं - ये देखिए -

image

हर तरह के असीमित ऐप्प! थॉप टीवी ऐप्प की वैकल्पिक सुविधा भी, जिसमें हैं 1000+ राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय टीवी चैनल Smile.


जियो सेट टॉप बॉक्स में लाइव टीवी भी बहुत कम है -

image

इसका इंटरफ़ेस / लांचर भी बेकार है, और नेविगेशन घटिया. रिमोट में वाइस कमांड की सुविधा है, परंतु वो भी कभी पास कभी फेल की तरह. इरोज नाऊ में मुख्य पृष्ठ पर दिखा रहा है 11,000 + मूवीज़, परंतु एक्सप्लोर करने जाओ तो दो दर्जन से ज्यादा मूवीज नजर ही नहीं आते!

image


शुक्र है, कि इसमें ओटीटी अपडेट की सुविधा है, तो शायद भविष्य में उम्मीद करें कि इसमें (एंड्रायड टीवी के) और तमाम ऐप्प जोड़ने की सुविधा मिले, साथ ही नेविगेशन और कंटेंट भी सही मिले.

अब, आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि 'सावन जियो सांग' का विंडोज डेस्कटॉप और एंड्रायड फ़ोन पर इंटरफ़ेस नेविगेशन और दीगर मामलों में इससे कहीं बेहतर है!


जियो सेट टॉप बॉक्स के लिए मेरा थंब डाउन Sad smile

5 टिप्पणियां

  1. यानी नाम बड़े दर्शन खोटे

    जवाब देंहटाएं
  2. यहां बिलासपुर में मैं जहां रहता हूँ वहां तो शायद दस जन्म बाद ही फाइबर ब्राडबैंड नसीब हो। एयरटेल हो या जियो या रेल टेल सबने मना कर दिया है। किसी तरह वायरलेस ब्राडबैंड से काम चला रहा हूँ।

    जवाब देंहटाएं
  3. हमने तो बीएसएनल का फाइबर ब्रॉडबैंड लगाया हुआ है लाइफ उसी से जिंगलाला हुई पड़ी है

    जवाब देंहटाएं
  4. फिर तो जियो का सेटअप बॉक्स उन लोगों के लिए ठीक है जो सीमित टीवी देखते हैं और ज्यादा फीचर का उपयोग नहीं करते।

    जवाब देंहटाएं
  5. हमारे यंहा तो जियो ब्राडबैंड की सुविधा नहीं है और जल्द उम्मीद भी नहीं है।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.