जीबोर्ड - स्मार्ट फ़ोन में हिंदी में लिखने का नया, बढ़िया टूल

स्मार्टफ़ोन पर हिंदी में लिखने के लिए सबसे बेहतर टूल में से एक, स्विफ़्टकी पर जब कहीं कहीं समस्या आने लगी, तो इसका विकल्प तलाशा गया. गूगल का जीबोर्ड यूं तो पिछले कोई सालेक भर से ऐप स्टोर में चमचमा रहा था, और आधुनिक जमाने के कीबोर्ड के रूप में प्रचारित हो रहा था, परंतु हिंदी में इसकी क्षमता का परीक्षण करने का अवसर नहीं मिला था.

परंतु अब इसे विकल्प के रूप में काम में लिया गया तो पाया गया कि यह तो वाकई एक श्रेष्ठ हिंदी लेखन टूल है, जिसमें हिंदी-संस्कृत के तमाम क्लिष्ठ शब्दों को आसानी से लिखने की सुविधा है. और हाँ, इसमें अंतर्निर्मित फ्लो लेखन (कीबोर्ड पर बिना उंगली उठाए, उंगली घुमा कर लिखने की क्षमता), हस्तलेखन (जैसा कागज पेन पर लिखते हैं वैसा लिखें और डिजिटल आउटपुट पाएँ) और वाणी-लेखन (बोल कर लिखें - स्वचालित डिक्टाफ़ोन की तरह ) सुविधा भी है. सीधे देवनागरी से लिखने की सुविधा तो है ही, रोमन से देवनागरी (ट्रांसलिट्रेशन - जैसे कि राम लिखने के लिए ram टाइप करना) लिखने की भी सुविधा भी है. प्रेडिक्टिव टैक्स्ट इनपुट भी शानदार है और दिन ब दिन सीख कर और बेहतर होता जाता है.

यदि आप भी इसे आजमाना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर जाएँ और जीबोर्ड (gboard) से खोजें.

आइए, देखते हैं कि इस टूल में क्या क्या ख़ूबियाँ हैं जो इसे विशिष्ट और उपयोगी बनाती हैं-


Capture _2018-09-10-20-35-51

इसका डिफ़ॉल्ट देवनागरी कीबोर्ड.  इसके 4 स्तर हैं. यह पहला स्तर है. 1/4 को बार बार टैप कर विभिन्न स्तर पर जाया जा सकता है और क्लिष्ट हिंदी या संस्कृत शब्दों को आसानी से टाइप किया जा सकता है. अंकों को देवनागरी में टाइप करने की भी सुविधा है.

ग्लोब आइकन को दबा कर अंग्रेज़ी या अन्य इंस्टाल की गई कीबोर्ड पर जाया जा सकता है. ऊपरी दाएँ कोने में स्पीकर आइकन को टैप कर सीधे बोल कर लिखा जा सकता है. यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता युक्त है और यदि आपने रोमन की बोर्ड चुना है, और वाणी लेखन डिफ़ाल्ट हिंदी सेट है तो हिंदी में बोलने पर रोमन में टाइप करेगा और हिंदी कीबोर्ड चुना गया है तो हिंदी में बोलने पर देवनागरी में टाइप करेगा.


Capture _2018-09-10-20-36-04

यह जीबोर्ड के हिंदी कीबोर्ड का दूसरा स्तर है, जिसमें जिस अक्षर को प्रेस किया गया है उसके आगे के प्रेडिक्टिव अक्षरों को वैज्ञानिक और बुद्धिमत्ता पूर्ण तरीके से सुझाया गया है.


Capture _2018-09-10-20-36-19

यह तीसरा स्तर है. कठिन संयुक्ताक्षरों  को चुन कर सीधे टाइप कर सकते हैं.


Capture _2018-09-10-20-36-41

चौथे स्तर पर आपको अतिरिक्त विशिष्ट अक्षरों और चिह्नों में से चुनने की सुविधा मिलती है.



Capture _2018-09-10-20-46-11

अपने फ़ोन में जीबोर्ड इंस्टाल करने के बाद इसे सेटिंग में लैंग्वेज एंड कीबोर्ड में जाकर इसे एनेबल करना होगा.




Capture _2018-09-10-20-47-44

आपके फ़ोन में जीबोर्ड का आइकन कुछ ऐसे दिखेगा.



Capture _2018-09-10-20-48-58

जीबोर्ड में पहले से अंग्रेज़ी इंस्टाल रहता है। आपको हिंदी जोड़ने के लिए एड कीबोर्ड विकल्प चुनना होगा, और वहाँ से हिंदी चुनकर जोड़ना होगा.


Capture _2018-09-10-20-49-18

जीबोर्ड में डिफ़ॉल्ट रूप में रोमन से हिंदी (ऊपर चित्र में देखें - abc > हिंदी) में लिखने का विकल्प सेट रहता है, जो कि बहुत ही वाहियात किस्म की सुविधा है. अच्छी और शुद्ध हिंदी लिखने के लिए इस विकल्प की अनुशंसा नहीं की जाती. सही हिंदी लिखने के लिए हिंदी देवनागरी कीबोर्ड चुनें - जैसा कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है.


Capture _2018-09-10-20-49-35

जीबोर्ड में हस्तलेखन से लिखने की सुविधा भी है. आप स्टायलस से या सेमसुंग नोट के डिजिटल पेन से इस पर बढ़िया लिख सकते हैं.

कोई समस्या हो तो टिप्पणी बॉक्स का उपयोग करें.

2 टिप्पणियां

  1. यह टूल बेहतर है।

    जवाब देंहटाएं
  2. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन विश्वकर्मा जयंती और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.