आपके स्मार्टफ़ोनों में एमएस वर्ड में हिंदी वर्तनी जांच सुविधा निःशुल्क उपलब्ध

हिंदी वर्तनी जांच के लिए एमएस वर्ड में जहाँ इस सॉफ़्टवेयर का लाइसेंस खरीदना होता है, स्मार्टफ़ोनों में आपको बिलकुल फोकट में मिलता है. हालाकि इसमें कुछ बेसिक सुविधाएँ ही मिलती हैं, परंतु इसमें हिंदी वर्तनी जांच की सुविधा मुफ़्त मिलती है तो एक सृजनशील व्यक्ति को और क्या चाहिए?

गूगल प्ले स्टोर में एमएस वर्ड (microsoft word) सर्च करें और असली (मिलते जुलते ऐप्प से सावधान रहें, बाजार की हालिया खबर यह है कि वाट्सएप्प के भी नकली ऐप्प हैं, जिसे लाखों लोगों ने जाने-अनजाने डाउनलोड किया है) ऐप्प ही डाउनलोड करें. असली ऐप्प की लिंक वैसे यह है (बदल भी सकता है) https://play.google.com/store/apps/details?id=com.microsoft.office.word

इंस्टाल करने के बाद वर्ड ऐप्प खोलें और हिंदी में कुछ टाइप करना प्रारंभ करें. यह स्वचालित तरीके से आपसे पूछेगा कि जिस भाषा में आप टाइप कर रहे हैं उसमें वर्तनी जांच की सुविधा के लिए शब्दकोश इंस्टाल करना है अथवा नहीं. स्वीकृति दें और अपनी रचनाधर्मिता को नया आयाम दें.

नीचे का स्क्रीनशॉट देखें. यह डेस्कटॉप वर्जन से थोड़ा बेहतर ही काम करता है Smile जमाना मोबाइलों का ही है!

image

यह ऐप्प जैसे जैसे टाइप करते जाते हैं, वैसे वैसे वर्तनी जांच करता चलता है - यानी जैसे ही आपने कोई गलत शब्द लिखा, यह फौरन शब्द को लाल रंग से रेखांकित कर देगा.

इसका शब्द भंडार भी ठीक ठाक है और आम प्रचलित शब्दों को सही तरीके से पकड़ता है. अलबत्ता जटिल और युग्म शब्दों को यह पहचान नहीं पाता और गलत बताता है.

6 टिप्पणियाँ "आपके स्मार्टफ़ोनों में एमएस वर्ड में हिंदी वर्तनी जांच सुविधा निःशुल्क उपलब्ध"

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन डॉ. सालिम अली - राष्ट्रीय पक्षी दिवस - ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    उत्तर देंहटाएं
  2. अरे वाह, बड़ी काम की जानकारी दी आपने।

    उत्तर देंहटाएं
  3. वाह क्या बात है. माइक्रोसॉफ्ट को चाहिये कि पीसी पर भी फ्री कर दे, वर्ना
    और कितना कमाना है इसे

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. कमाई का तो ऐसा है कि माइक्रोसॉफ़्ट की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी थी, पर नए भारतीय सीईओ ने संभाल लिया... :)

      हटाएं
  4. बेहद उपयोगी जानकारी, आभार।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.