केंट वाटर प्यूरीफ़ायर खरीदने से पहले जरा इसे पढ़ लें!

SHARE:

कोई वाटर प्यूरीफ़ायर खरीदने की सोच रहे हैं? तो सबसे पहले यह देख लें कि कंपनी की आफ़्टर सेल्स सर्विस कैसी है. आपने हेमामालिनी को यत्र तत्र ...

कोई वाटर प्यूरीफ़ायर खरीदने की सोच रहे हैं? तो सबसे पहले यह देख लें कि कंपनी की आफ़्टर सेल्स सर्विस कैसी है.

आपने हेमामालिनी को यत्र तत्र सर्वत्र केंट वाटर प्यूरीफ़ायर के गुणों का बखान करते हुए उसे खरीदने की सलाह देते देखा-सुना होगा.

मगर ठहरिए! हेमामालिनी की बातों में मत जाइए! पहले मेरी आप-बीती सुनिए, फिर उसके बाद कोई निर्णय लीजिए.

मैं लंबे समय से यूरेका फ़ॉर्ब्स का सामान्य वाटर प्यूरीफ़ायर (क्लासिक मॉडल) प्रयोग करता रहा था. यह नगर निगम के जल प्रदाय से होने वाले पानी को साफ करने के लिए उपयुक्त है. इसमें मेंटेनेंस भी नहीं के बराबर होता है और बेहद किफायती भी है.

परंतु जब हम अपने नए घर में शिफ़्ट हुए तो यहाँ ट्यूबवेल का पानी पीने के लिए आता है जो कि स्वाद में कसैला है. तब आरओ (रिवर्स ऑस्मोसिस) वाटर प्यूरीफ़ायर लगाने को सोचा गया क्योंकि यह सामान्य वाटर फ़िल्टर काम का नहीं रह गया था. आरओ फ़िल्टर पानी में घुले हुए स्वाद बिगाड़ने वाले सॉल्ट को फ़िल्टर कर उसे सुस्वादु बनाता है. मैंने कुछ विकल्पों के लिए खोजबीन शुरू की कि कौन सा मॉडल उपयुक्त खरीद और रखरखाव में किफायती होगा.

और, जैसा कि आपको अंदेशा हो रहा है, मैंने यहीं बहुत बड़ी भूल कर दी.

मैंने तमाम इंटरनेट से खंगाल कर रीव्यू इत्यादि देख पढ़ कर केंट वाटर प्यूरीफायर का ग्रैंड+ मॉडल लगवाया. यह पिछले अक्तूबर 2011 की बात है.

और उसी दिन से समस्या आने लगी.

वॉटरप्यूरीफ़ायर को प्रारंभिक रूप से लगाने के उपरांत उसके प्रचालन की जानकारी कंपनी के इंजीनियर ने दी और वह चला गया.

इंजीनियर के जाने के एकाध घंटे बाद ही मशीन ओवरफ्लो करने लगा. डीलर को खबर किया गया तो उसने बताया कि वो किसी मेकेनिक को भेजता है. परंतु मेकेनिक दूसरे दिन आया. तब तक मशीन मैन्युअल मोड में मजबूरी में चलाते रहे. मेकेनिक ने बताया कि कोई ओवरफ्लो स्विच काम नहीं कर रहा था, उसे दुरूस्त कर दिया है, अब कोई परेशानी नहीं होगी.

अभी इस मशीन को खरीदे छः महीने भी नहीं हुए कि इसमें फिर से समस्या आने लगी. पिछले दस बारह दिनों से यह मशीन कभी भी चालू हो जाती और कभी भी बंद हो जाती. फिर पिछले चार दिनों से यह एक मिनट में चार पाँच बार बंद-चालू होने लगी. इसके पानी फिल्टर करने की रफ़्तार भी बुरी तरह से घट गई. चूंकि मशीन के साथ एक वर्ष की गारंटी है अतः डीलर को फोन लगाया कि कृपया सुधार दें. हेल्प डेस्क में बैठे बंदे ने नाम पता व मशीन नंबर नोट किया और कहा कि जल्द ही ठीक करवा देंगे.

उस दिन मेकेनिक नहीं आया तो दूसरे दिन डीलर को फिर से फोन लगाया गया. मेकेनिक वह दूसरे दिन भी नहीं आया. शाम को बताया गया कि बहुत से पेंडिंग कम्प्लेन थे जिसे निपटाने में समय लग गया. ध्यान दीजिए – बहुत से पेंडिंग कम्प्लेन! यानी मशीनों में समस्या आती रहती है?

तो तीसरे दिन मैंने इंटरनेट से केंट की साइट से भोपाल हेल्प डेस्क से नंबर लिया और फ़ोन लगाया. सुबह सुबह फोन नहीं लगा. मैंने वहाँ बताए ईमेल पते पर व वेब फ़ॉर्म पर अपनी शिकायत दर्ज की. परंतु कंपनी से न तो ईमेल का जवाब आया न कंपनी से कोई संपर्क किया गया.

कोई ग्यारह बजे भोपाल हेल्प डेस्क नंबर से मुझसे संपर्क किया कि मामला क्या है. मैंने वस्तु स्थिति बताई. तो उसने मेरी आँखें खोलने वाली बात बताई.

उसने बताया कि केंट की सर्विस तो संबंधित डीलर ही देते हैं. [जबकि यूरेका फ़ॉर्ब्स के मशीनों की सर्विस कंपनी के अधिकृत फ्रेंचाइजी करते हैं, और बेहद प्रोफ़ेशनल तरीके से करते हैं. और पिछले बारह-पंद्रह वर्षों के उपयोग के दौरान मुझे कभी भी इस तरह की कोई समस्या नहीं आई] वह भी किसी दूसरे डीलर के यहाँ से बोल रहा था. और चूंकि मेरा मशीन गारंटी पीरियड में है तो जिस डीलर से खरीदा है वही सर्विस देगा. दूसरे को भेजने पर 250 रुपए सर्विस चार्ज देने होंगे. मैंने 250 रुपए देने से मना कर दिया क्योंकि मशीन तो वैसे भी गारंटी पीरियड में ही है.

चौथे दिन मैंने फिर सुबह सुबह डीलर के यहाँ फोन लगाया कि मशीन में समस्या की रिपोर्ट चार दिन पुरानी है और वाटर प्यूरीफ़ायर को अभी तक ठीक नहीं किया गया है. आश्वासन मिला कि जल्द से जल्द ठीक करवाते हैं क्योंकि अभी मेकेनिक उसी क्षेत्र में है.

मगर देर शाम तक न तो मेकेनिक आया और न ही उसकी कोई खबर. आज इन पंक्तियों के लिखे जाने तक समस्या बरकरार है.

शायद केंट के स्थानीय डीलर मेरी परीक्षा लेना चाहते हैं. मगर समस्या डीलर की नहीं है – केंट के मार्केटिंग व व्यवस्था प्रबंधन की समस्या है यह. बड़े शहरों में जहाँ ग्राहक बेस अधिक होते हैं, वहाँ सुधार इत्यादि के लिए सेंट्रलाइज्ड सिस्टम होना चाहिए ताकि मेनपॉवर का अधिकतम उपयोग हो सके. अभी तो हो यह रहा है कि एक ही क्षेत्र में तीन तीन डीलर के बंदे कंप्लेन ठीक करने घूम रहे होते हैं!

ऐसा नहीं है कि केंट मशीन में फ़िल्टर की कोई बड़ी समस्या है. मशीन पानी बढ़िया साफ कर रहा है. मशीन चूंकि मेकेनिकल पार्ट युक्त है, इसलिए इसे नियमित रखरखाव की जरूरत पड़ती है. और यही नियमित रखरखाव सही तरीके से कंपनी और उसके डीलर नहीं दे पा रहे हैं. सोचिए, गर्मी का दिन है और आपका पानी बंद है!

इस आलेख का उद्देश्य है संभावित ग्राहकों को वस्तुस्थिति के बारे में सचेत करना. उम्मीद है यह अपने उद्देश्य में सफल होगा.

--

water purifier comparison, which water purifier to buy, which is best water purifier, water purifier review.

वाटर प्यूरीफ़ायर समीक्षा रीव्यू, कौन सा वाटर प्यूरीफ़ायर खरीदें, अच्छा वाटर प्यूरीफ़ायर, अच्छी सर्विस वाला वाटर प्यूरीफ़ायर सिस्टम

COMMENTS

BLOGGER: 32
  1. ravi ji
    i never purchase anyhting "kent" 3 years back had purchased a mixer grinder . always had inalsa but thought the new one would be better . within 2 months the chuttney jar stopped working , then the main jar cracked and when i called for the service even during warranty which is free service i was asked to pay rs 6o .
    it was very disgusting , i got it repaired else where and had to sell it to a kabadi waala with a year

    happy with inalsa now

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी, इनाल्सा का फूड प्रोसेसर घर पर है. लंबे समय से समस्याविहीन कार्यरत है. वैसे शुरू में इसे जार का हैंडल क्रैक हो गया था, तो कंपनी ने मुफ़्त में तुरंत नया जार दे दिया था.

      हटाएं
  2. ... और आपका पानी बंद है... हम्‍मम ... सोच रहे हैं इसका क्‍या मतलब है :) वैसे काम की बात बताने का शुक्रिया है..

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हां, गर्मी में पानी बंद है... सोचिए क्या हालत होगी हमारी!

      हटाएं
  3. वैसे यह एक बहुत ही आम बात है। आफ्टर सेल सर्विस देने के नाम पर बड़ी से बड़ी कंपनियों को ऐसे ही गैरजिम्‍मेदाराना व्‍यवहार करते देखा जा सकता है। नाम में क्‍या रखा है लेकिन कई टॉप ब्रांड के साथ लगभग ऐसी ही समस्‍याओं का सामना करने का खासा अनुभव हो चुका है। अब तो कुछ खरीदने का मन तक नहीं करता...

    जवाब देंहटाएं
  4. नोट कर लिया है जी .....!

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी, और मित्रों को भी नोट करवाएँ ताकि गलती से भी न फंसें!

      हटाएं
  5. पहले इन सभी वॉटर प्‍यूरि‍फ़ॉयर कंपनि‍यों का मार्केटिंग मॉडल समझ लीजि‍ए आप. ये मशीन खुद बेचती हैं ताकि‍ लाभ कि‍सी डीलर या फ़्रेंचाइज़ी के साथ न बॉंटना पड़े. सर्वि‍स के लि‍ए आपको ये फ़्रेंचाइज़ी के भरोसे छोड़ देते हैं जि‍न्‍हें आपके यहॉं कॉल अटैंड करने भर के पैसे मि‍लते हैं जो कि‍ बहुत ज़्यादा नहीं होते, पार्ट इन फ़्रेंचाइज़ी को कंपनी सप्‍लाई करती है. इसीलि‍ए आपको पार्ट समय से नहीं मि‍लते और फ़्रेंचाइज़ी भी कुछ समय बाद अपना काम धंध समेट कर चलते बनते हैं फि‍र आप नए को खोजते घूमि‍ए. 20-20 हज़ार तक के प्‍यूरीफ़ायर बेच डालती हैं ये कंपनि‍यां जबकि‍ मैंने अपनी पुरानी मारूति‍ 800 पच्‍चीस हज़ार में बेची थी. आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि‍ सरकारों की काहि‍ली से पानी के इस धंधे में कि‍तना सोना छाप रही हैं ये कंपनि‍यॉं. गंदे पानी की समस्‍या, मुझे तो लगता है, कि‍ इन कंपनि‍यों की मि‍ली भगत से ही लगातार चल रही है. दूसरे देशों में मैंने नहीं पाया कि‍ आपको इस तरह के वॉटर-प्‍यूरीफ़ॉयर अलग से अपने घरों में लगाने पड़ते हों.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपने सही प्वाइंट उठाया है. मेरा वाला ही 18K का पड़ा था. पानी के धंधे में तो सही में सोना ही सोना है. अभी यहाँ PPP के तहत 24x7 वाटर सप्लाई की बात हो रही है!

      हटाएं
    2. Janab apki Baat bilkul Sahi h

      हटाएं
  6. बेनामी6:26 pm

    रवि जी अच्छी जानकारी लेकिन आपने कहा है की आपने पिछले अक्तूबर 2012 को आपने वाटर प्यूरीफ़ायर लगाया........
    अभी तो अक्टूबर 2012 आया ही नही............

    लेकिन आपने हमें इन सभी समस्या से आगाह किया इसके लिए आपको धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. नवज्योत जी, आपने गंभीर त्रुटि की ओर ध्यान दिलाया है. सही तिथि अक्तूबर 2011 है जिसे ठीक कर दिया है.

      हटाएं
    2. मैंने 2015 में जयपुर में केंट ग्रैंड प्लस लगाया और मैं बहुत ही खराब स्थिति से गुजर रहा हूं. केंट शायद दुनिया का सबसे खराब RO है कृपया इसे कोई भी न ले kent perl मैंने गांव में लगवा रखा है. उसमें भी यही समस्या आती है यह बहुत ही खराब है. बहुत ही खराब है. बहुत ही खराब है.......

      हटाएं
  7. बड़े शहरों में भी कंपनी के ऊपर निर्भर करता है कि सर्विस कैसी मिलेगी। मुझे तो बंबई में यूरेका फ़ोर्ब्स का भी ज्यादा अच्छा अनुभव नहीं रहा। हाँ सेमसंग कंपनी की आफ़टर सेल सर्विस बड़िया है। उनका मैकेनिक तुरंत आता है और अगर हम घर पर न हों तो अपना कार्ड दरवाजे में डाल जाता है ताकि उसे फ़ोन किया जा सके लेकिन सेमसंग के अभी तक वाटर प्युरीफ़ायर नहीं है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हाँ, मेरे घर पर सेमसंग का फ्रिज है, जिसमें हम्बिंग की समस्या थी. इंजीनियर तुरंत ही आया और बस दस मिनट में समस्या ठीक कर गया तब से बिना किसी आवाज के बढ़िया चल रहा है. जिस कंप्यूटर पर लिख रहा हूँ, उसका मॉनीटर भी सेमसुंग ही है - शानदार. अलबत्ता इनके मोबाइलों की बैटरी और सिगनल नोकिया जितने अच्छे नहीं रहते.

      हटाएं
  8. बताने का आभार, जो बाद में भी साथ निभाये, वही ठीक है..

    जवाब देंहटाएं
  9. 'नाम बडे और दर्शन खोटे' या कि 'बुरा किया जो तेरे वादे पे ऐतबार किया' जैसे मुहावरे याद आने लगे। ऐसे आप अकेले नहीं हैं। पूरे देश मे यही (दु:) दशा है। क्‍या किया जा सकता है।

    बाय द वे, कष्‍ट से मुक्ति दिलाने के लिए आपको हेमा मालिनी याद क्‍यों नहीं आई।

    जवाब देंहटाएं
  10. हेमामालिनी की याद तो जले में नमक छिड़कने तुल्य होगा :)

    जवाब देंहटाएं
  11. सर्विस वाली समस्या बहुत बड़ी समस्या है। यही समस्या मेरे लैपटाप के साथ आ रही है। शाहरूख खां के कहने पर मैने एच सी एल का मी मॉडल वाला लैपटाप खरीदा था। अब उसकी बैटरी जवाब दे गई। बनारस में इस कंपनी का अपना सर्विस सेंटर नहीं है। जिसको सर्विस का जिम्मा दिया है वो नई बैटरी पैसा देने पर भी नहीं दे पा रहा है।

    जवाब देंहटाएं
  12. आपने हेमा मालिनी के गलत विश्वास में खरीदा था इसलिए हेमाजी पर केस दायर कर दें। ऐसा ही एक केस किसी ने अमिताभ बच्चन पर किया हुआ है

    जवाब देंहटाएं
  13. हमने भी पिछले वर्ष जब बैंगलोर शिफ़्ट किया तो पुराने वाले एक्वागार्ड प्यूरिफ़ायर ने काम करने से मना कर दिया क्योंकि आर ओ नहीं था, और हम तो एक्वागार्ड की सर्विसेज से परेशान थे, तो हमने व्हर्लपूल का आर ओ खरीदा, वो भी दुकान से जो कि डीलर है, ना कि डोर टू डोर सेल्समैन से, अब इसका फ़ायदा यह है कि जब भी बुलाओ, तुरंत बंदा हाजिर ।

    जवाब देंहटाएं
  14. हमने भी पिछले वर्ष जब बैंगलोर शिफ़्ट किया तो पुराने वाले एक्वागार्ड प्यूरिफ़ायर ने काम करने से मना कर दिया क्योंकि आर ओ नहीं था, और हम तो एक्वागार्ड की सर्विसेज से परेशान थे, तो हमने व्हर्लपूल का आर ओ खरीदा, वो भी दुकान से जो कि डीलर है, ना कि डोर टू डोर सेल्समैन से, अब इसका फ़ायदा यह है कि जब भी बुलाओ, तुरंत बंदा हाजिर ।

    जवाब देंहटाएं
  15. सितारों को अपने पैसे बनाने से मतलब है और कम्पनी को अपना उत्पाद बेचने से। ग्राहक की किसी परवाह है। कुछेक कम्पनियों को छोड़कर सबका यही हाल है।

    जवाब देंहटाएं
  16. मेरे पास बारह वर्ष से यूरेका का एक्वागार्ड है। उसकी सर्विस भी किसी फ़्रेंचाईजी के हाथ में हैं। हमेंशा बढ़िया सर्विस। मुझे सर्विस देने वाले फ्रेंचाईजी से कभी कोई शिकायत नहीं रही। अगस्त 2010 से बोरिंग का बेहद खराब पानी मिलने के कारण केंट का प्यूरिफायर लगाया है। सर्विस प्रोफेशनल और संतोषजनक है। मैं दिल्ली में हूँ और पूरी दिल्ली का सर्विस फ्रेंचईजी नोयडा में! फिर भी त्वरित सर्विस। हो सकता है कि इसका कारण यह है कि मेरी कालोनी के लगभग हर घर में केंट सिस्टम है, और इसलिए कोई न कोई मकैनिक सदा ही कालोनी में कहीं आस पास ही होता है। शुरू-शुरू में सिस्टम का नल घटिया गुणवत्ता का होने के कारण टूट गया था जो सर्विस फ्रेंचाईजी ने तुरंत बदल दिया था। जल बोर्ड से बेहद खराब पानी की पूर्ति के कारण फिल्टर भी जल्दी-जल्दी खराब हुआ, लेकिन कंपनी ने वह भी दो बार बदल दिया। बाद में उनके कहने पर एक प्री-फिल्टर (पेड)लगवाने से वह समस्या भी सुलझ गायी। मुझे केंट से कोई शिकायत नहीं।

    जवाब देंहटाएं
  17. मैं भी केंट का ग्रैण्ड मॉडल का फिल्टर लेकर काफी पछता रहा हूँ। 15 दिन बाद ही जब मशीन खराब हुई तो इंजीनियर दो दिन बाद आया और कहा कि 'यह' पार्ट टूट गया है, जो आपके गलत संचालन के कारण हुआ है, उसके 250 रुपये दें, मुझे देने पड़े। फिर कई बार बुलाया फोन करके तो कोई नहीं आया। डीलर से मिलकर शिकायत की तो उसने डिस्ट्रीब्यूटर को रिफर कर दिया। कई दिन तक घड़े में फिटकिरी डालकर देशी तरीके से पानी साफ करके काम चलाना पड़ा। लगता है ये लोग जैसे तैसे एक वर्ष का गारंटी पीरियड पार कर लेते हैं, फिर ग्राहकों से जीभर कर मरम्मत के नाम पर भारी रकम ऐंठते रहते हैं।

    सेंट्रलाइड्ज कम्पलेन नंबर तो सबसे बड़ा धोखा है। इसके टॉलफ्री फोन नम्बर या तो लगते नहीं, लग भी जाते हैं तो घंटा आध घंटा आपको उलझाए रखेंगे, कीमती समय जाया करेंगे, शिकायत का कोई रिकार्ड नहीं रहता। आप कन्ज्यूटर कोर्ट में भी नहीं जा सकते? सभी बड़ी कम्पनियाँ आजकर ऐसे केन्द्रीकृत टालफ्री नम्बर मात्र दे देती हैं, जो किसी कॉल सेंटर के अटैण्डेण्ट मात्र द्वारा टरकाया जाता है। इनके कार्यालयों का पता गुप्त रहता है। आफ्टर सेल्स सर्विस में सभी धोखाधड़ी करते हैं। क्या उपाय है इनके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही करने का??? (1) हरेक कम्पनी को को अपने सर्विस प्रभारी कार्यालय का पूरा डाक पता, इंचार्ज अधिकारी का नाम व मोबाईल नम्बर उत्पाद के ऊपर ही प्रिंट करें - ऐसा कानून बने तो शायद कुछ राहत मिले।

    जवाब देंहटाएं
  18. मैं तो सिर्फ़ यह कहूँगा कि यदि आपका यूरेका फोर्ब्स के साथ अनुभव काफ़ी अच्छा रहा है तो आपको किसी और कंपनी की ओर तब मुड़ना था जब यूरेका फोर्ब्स वाले आपके मतलब का समान न दे रहे हों। वे लोग आर ओ (RO) वाले प्यूरिफायर भी बेचते हैं तो इसलिए उन्हीं से लेना चाहिए था। :) आपने केन्ट के प्यूरिफायर के विषय में सर्विस सपोर्ट कैसा है इस पर ऑनलाईन समीक्षाएँ देखी या नहीं यह नहीं पता, मैंने अभी गूगल में "kent purifier after sales service" डाल के सर्च किया तो बहुत सारे लिंक मिल गए जहाँ लोग अपने बुरे अनुभव (आपसे मिलते जुलते) बयान कर रहे हैं। :)

    बहरहाल, अब केन्ट में फोन करके बोल दें कि डीलर ने अभी तक ठीक नहीं किया है और आप कंस्यूमर कोर्ट में शिकायत करने वाले हैं। बहुतया संभव है कि इससे उनके कान पर जूं रेंग जाएगी और किसी को भेज देंगे मरम्मत के लिए। ठीक होने पर जितना चलता है चलाईये, निजी तौर पर मैं ऐसी स्थिति में इस प्यूरिफायर को चलती हालत में बेच देता, नुकसान का गम खा जाता और बेहतर कंपनी का उत्पाद लेता। मालूम है कि सस्ता नहीं है और छोटा मोटा नुकसान नहीं है लेकिन मानसिक प्रतारणा और खराब समान को देखते हुए मेरा निजी मत यही है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हाँ, शायद अब ऐसा ही कुछ करना होगा. रोज रोज के सिरदर्द से तो अच्छा है कि एक बार नुकसान उठा ही लिया जाए.

      हटाएं
  19. best water purifier मैं भी केंट का ग्रैण्ड मॉडल का फिल्टर लेकर काफी पछता रहा हूँ। 15 दिन बाद ही जब मशीन खराब हुई तो इंजीनियर दो दिन बाद आया और कहा कि 'यह' पार्ट टूट गया है, जो आपके गलत संचालन के कारण हुआ है, उसके 250 रुपये दें, मुझे देने पड़े। फिर कई बार बुलाया फोन करके तो कोई नहीं आया। डीलर से मिलकर शिकायत की तो उसने डिस्ट्रीब्यूटर को रिफर कर दिया। कई दिन तक घड़े में फिटकिरी डालकर देशी तरीके से पानी साफ करके काम चलाना पड़ा।

    जवाब देंहटाएं
  20. मार्ग दर्शन के लिए धन्यवाद् !

    जवाब देंहटाएं
  21. मार्ग दर्शन के लिए धन्यवाद् !

    जवाब देंहटाएं
आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

तकनीकी ,1,अनूप शुक्ल,1,आलेख,6,आसपास की कहानियाँ,127,एलो,1,ऐलो,1,कहानी,1,गूगल,1,गूगल एल्लो,1,चोरी,4,छींटे और बौछारें,147,छींटें और बौछारें,341,जियो सिम,1,जुगलबंदी,49,तकनीक,54,तकनीकी,704,फ़िशिंग,1,मंजीत ठाकुर,1,मोबाइल,1,रिलायंस जियो,2,रेंसमवेयर,1,विंडोज रेस्क्यू,1,विविध,380,व्यंग्य,514,संस्मरण,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,स्पैम,10,स्प्लॉग,2,हास्य,2,हिंदी,4,हिन्दी,510,hindi,1,
ltr
item
छींटे और बौछारें: केंट वाटर प्यूरीफ़ायर खरीदने से पहले जरा इसे पढ़ लें!
केंट वाटर प्यूरीफ़ायर खरीदने से पहले जरा इसे पढ़ लें!
छींटे और बौछारें
https://raviratlami.blogspot.com/2012/06/blog-post.html
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/2012/06/blog-post.html
true
7370482
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content