हिंदी कंप्यूटिंग समस्या समाधान हेतु खोजें

एमएस ऑफ़िस हिन्दी 2007 – एक त्वरित नजर

साझा करें:

यूँ तो हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 के लिए मैंने कोई तीन-चार महीने से पंजीकरण करवाया हुआ था. माइक्रोसॉफ़्ट की साइट पर वादा किया गया था कि वो सीडी ...


यूँ तो हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 के लिए मैंने कोई तीन-चार महीने से पंजीकरण करवाया हुआ था. माइक्रोसॉफ़्ट की साइट पर वादा किया गया था कि वो सीडी या डीवीडी पंजीकृत पते पर भेजेंगे. परंतु इंतजार करता रहा था – कब वो मिले और कब उसे जांचें-परखें. इससे पहले एमएस ऑफ़िस 2007 का अंग्रेज़ी संस्करण देख चुका था और, उसमें उसके ऊटपटांग किस्म के, कन्फ़्यूजिंग रिबन इंटरफेस के अलावा कोई नई चीज मेरे जैसे साधारण उपयोक्ता के लिए काम की नहीं मिली थी.

आलोक ने कुछ दिन पहले बताया कि अब हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 ऑनलाइन उपलब्ध है तो फिर से उत्सुकता जगी और सुखद आश्चर्य हुआ कि हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 डाउनलोड कर इवेल्यूएशन प्रयोग के लिए उपलब्ध है. इसका कोई 450 मेबा डाउनलोड उपलब्ध है जिसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं. परंतु हो सकता है कि आपको पहले यहाँ पर पंजीकरण करवाना पड़े.

इसकी संस्थापना आसान है और आरंभिक संस्थापना स्क्रीन से लेकर अंत तक हिन्दी में ही मेन्यू प्रकट होता है. पूर्व के संस्करणों (एमएस ऑफ़िस हिन्दी 2003) की अपेक्षा इस नए संस्करण की खासियत यह है कि आप इसके इंटरफेस को हिन्दी या अंग्रेजी में जरूरत के अनुसार बदल सकते हैं, और उपयोक्ता सेटिंग के अनुसार भी सेट कर सकते हैं – यानी उपयोक्ता क के लिए अंग्रेजी तो उपयोक्ता ख के लिए हिन्दी.

हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 की सारी खूबियाँ वही हैं, जो ऑफ़िस 2007 के मूल अंग्रेजी संस्करण की हैं, और जिनके बारे में आप पहले ही बहुत बार पढ़ चुके हैं. बस, इसमें इंटरफेस व सहायता में हिन्दी भाषा को अतिरिक्त रूप से शामिल किया गया है. इसमें हिन्दी का वर्तनी जांचक भी है. परंतु इसका हिन्दी वर्तनी जांचक बहुत ही मूल किस्म का है, और एमएस ऑफिस हिन्दी 2003 जैसा ही है – उसमें कोई सुधार नहीं किया गया है. हिन्दी के कोई 30 प्रतिशत सही शब्दों की वर्तनी यह गलत बताते हुए लाल रंग से रेखांकित कर देता है. संयुक्ताक्षरों और संयुक्त शब्दों का शब्द भंडार इसके शब्दकोश में अब भी नहीं है. ऑफिस 2007 के इस नए संस्करण में हिन्दी वर्तनी जांच संबंधी ढेरों सुधार की गुंजाइशें थीं, मगर वह अब भी अधूरी ही प्रतीत होती है. कुल मिलाकर यदि हिन्दी वर्तनी जांच के नाम से इस अनुप्रयोग को देखा जाए तो यह पूरी तरह सफल नहीं है.


सार यह कि उपयोक्ता हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 को क्या सिर्फ इसके हिन्दी इंटरफेस के लिए लेगा? संभवतः नहीं. मैं इसे खरीदने से पहले चाहूंगा कि इसमें हिन्दी विशिष्ट सुविधाएँ हों. जैसे कि हिन्दी वर्तनी की पूरी और परिशुद्ध जांच – जिसमें हिन्दी का विशाल शब्द भंडार हो.


हिन्दी ऑफ़िस 2007 में हिन्दी के कुछ फ़ॉन्ट भी संस्थापित हो जाते हैं. इसमें फ़ॉन्ट चयन बक्से में यूनिकोड हिन्दी फॉन्ट के सामने देवनागरी लिखा हुआ आता है इससे हिन्दी फ़ॉन्ट चयन करने में सुविधा होती है. जबकि पुराने हिन्दी आस्की फ़ॉन्ट को पहचानना मुश्किल होता है.

मेन्यू और इंटरफेस का कहीं कहीं पर अनुवाद अपूर्ण है जैसे कि वर्ड आर्ट और स्मार्ट आर्ट अंग्रेजी में ही प्रकट होते हैं.

एमएस ऑफ़िस हिन्दी 2007 की मदद सामग्री सामग्री प्राय: पूरी तरह से हिन्दी में उपलब्ध है. परंतु हिन्दी कुछ कुछ एलियन (किसी दूसरे ग्रह से आई) प्रतीत होती है, और जो कहा जा रहा है उसे समझने में अच्छी खासी दिक्कतें आती हैं. एक उदाहरण-
वर्तनी की चेकर में नई सुविधाएँ निम्न है:

2007 Microsoft Office system प्रोग्राम में वर्तनी की चेकर को ओर अधिक स्थिर बनाना होगा. इस परिवर्तन के उदाहरण में शामिल है:

व‍िभिन्न वर्तनी की चेकर विकल्प अब वैश्विक है. यदि आप इनमें से किसी एक विकल्प को एक Office प्रोग्राम में परिवर्तित करते हैं तो यह विकल्प भी सभी Office प्रोग्रामों में परिवर्तित हो जाएगा. अधिक जानकारी के लिए, वर्तनी और व्याकरण जाँच कार्य का तरिका परिवर्तित करें देखें.

समान कस्टम शब्दकोश साझा करने के अतिरिक्त, सभी प्रोग्राम्स को समान संवाद बॉक्स का उपयोग कर मैनेज किया जा सकता है. अधिक जानकारी के लिए, वर्तनी की चेकर में शब्दो को जोड़ने के लिए कस्टम शब्दकोष का उपयोग करना देखें.

वर्तनी की चेकर! हुम्म – यह तो वाकई नया जुमला है – पूरा का पूरा वैश्विक! पर फिर, स्पेलिंग जांचक शायद ज्यादा अच्छा होता. इसकी तुक भी मिल रही है और राइम भी!

तो, यदि आप सिर्फ हिन्दी के नाम पर एमएस ऑफ़िस हिन्दी 2007 खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको खासी निराशा होगी. हाँ, यदि आपके पास पहले से ही एमएस ऑफ़िस 2007 है तो आप इसका हिन्दी मल्टीयूजर इंटरफ़ेस मुफ़्त डाउनलोड कर संस्थापित कर सकते हैं, जिसमें हिन्दी के लिए ये अतिरिक्त सामग्री आपको मिल जाएंगी. वैसे भी, हिन्दी भाषियों को अपने कम्प्यूटर में हिन्दी के वातावरण में काम करने का अनुभव सुखद तो होता ही है.

टिप्पणियाँ

ब्लॉगर: 6
Loading...
.... विज्ञापन ....

-----****-----

-- विज्ञापन --

---

|हिन्दी_$type=blogging$count=8$page=1$va=1$au=0$src=random

|हास्य-व्यंग्य_$type=complex$count=8$page=1$va=0$au=0$src=random

|तकनीक_$type=blogging$au=0$count=7$page=1$src=random-posts

नाम

तकनीकी ,1,अनूप शुक्ल,1,आलेख,6,आसपास की कहानियाँ,127,एलो,1,ऐलो,1,गूगल,1,गूगल एल्लो,1,चोरी,4,छींटे और बौछारें,142,छींटें और बौछारें,336,जियो सिम,1,जुगलबंदी,49,तकनीक,39,तकनीकी,682,फ़िशिंग,1,मंजीत ठाकुर,1,मोबाइल,1,रिलायंस जियो,2,रेंसमवेयर,1,विंडोज रेस्क्यू,1,विविध,370,व्यंग्य,508,संस्मरण,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,स्पैम,10,स्प्लॉग,2,हास्य,2,हिन्दी,495,hindi,1,
ltr
item
छींटे और बौछारें: एमएस ऑफ़िस हिन्दी 2007 – एक त्वरित नजर
एमएस ऑफ़िस हिन्दी 2007 – एक त्वरित नजर
http://1.bp.blogspot.com/_t-eJZb6SGWU/R1uumQFeZsI/AAAAAAAACNk/Vfgq3HqMBRg/s400/hindi+office+2007.JPG
http://1.bp.blogspot.com/_t-eJZb6SGWU/R1uumQFeZsI/AAAAAAAACNk/Vfgq3HqMBRg/s72-c/hindi+office+2007.JPG
छींटे और बौछारें
https://raviratlami.blogspot.com/2007/12/2007.html
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/2007/12/2007.html
true
7370482
UTF-8
सभी पोस्ट लोड किया गया कोई पोस्ट नहीं मिला सभी देखें आगे पढ़ें जवाब दें जवाब रद्द करें मिटाएँ द्वारा मुखपृष्ठ पृष्ठ पोस्ट सभी देखें आपके लिए और रचनाएँ विषय ग्रंथालय खोजें सभी पोस्ट आपके निवेदन से संबंधित कोई पोस्ट नहीं मिला मुख पृष्ठ पर वापस रविवार सोमवार मंगलवार बुधवार गुरूवार शुक्रवार शनिवार रवि सो मं बु गु शु शनि जनवरी फरवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितंबर अक्तूबर नवंबर दिसंबर जन फर मार्च अप्रैल मई जून जुला अग सितं अक्तू नवं दिसं अभी अभी 1 मिनट पहले $$1$$ minutes ago 1 घंटा पहले $$1$$ hours ago कल $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago 5 सप्ताह से भी पहले फॉलोअर फॉलो करें यह प्रीमियम सामग्री तालाबंद है चरण 1: साझा करें. चरण 2: ताला खोलने के लिए साझा किए लिंक पर क्लिक करें सभी कोड कॉपी करें सभी कोड चुनें सभी कोड आपके क्लिपबोर्ड में कॉपी हैं कोड / टैक्स्ट कॉपी नहीं किया जा सका. कॉपी करने के लिए [CTRL]+[C] (या Mac पर CMD+C ) कुंजियाँ दबाएँ