हिंदी कंप्यूटिंग समस्या समाधान हेतु खोजें

एच पी की तकनीकी अश्रेष्ठता

साझा करें:

कल अमित जी ने मेरे जले पर नमक छिड़क दिया था और फिर बाद में आलोक जी ने तो उस जले पर मिर्च ही बुरक दिया. उन्होंने एच पी यानी हैवलेट्ट पैकर्...


कल अमितजी ने मेरे जले पर नमक छिड़क दिया था और फिर बाद में आलोकजी ने तो उस जले पर मिर्च ही बुरक दिया. उन्होंने एच पी यानी हैवलेट्ट पैकर्ड की तकनीकी श्रेष्ठता सिद्ध करने की खुद की डींग मारने वाली बात बताई तो न सिर्फ मेरा हालिया घाव हरा हो गया, बल्कि दर्द भी केंसर नुमा असहनीय हो गया.

चलिए, विस्तार से बताता हूँ कि आखिर हुआ क्या था.

मुझे एक लॅपटॉप की आवश्यकता फिर से महसूस हुई तो (मेरा पुराना कॉम्पेक लॅपटॉप – 33 मे.हर्त्ज, पेंटियम 386, 250 मेबा हार्ड डिस्क, 8 मेबा रैम, विंडोज 95, उस वक्त का सबसे उन्नत सिस्टम – आठ साल की अनवरत, बढ़िया सेवा देने के पश्चात् कोई दो साल पहले मर खप चुका था, और मेरी मोबिलिटी लगभग नहीं के बराबर ही थी इसीलिए आवश्यकता महसूस नहीं हो रही थी, परंतु अनूपजी से बातचीत के दौरान यह पता चला कि मोबिलिटी तो घर के भीतर भी हो सकती है - बेडरूम ड्राइंग रूम, छत आंगन - कहीं भी...) मैंने तमाम जगहों पर जानकारियों, स्पेसिफिकेशन व कीमतों को छान मारा. कई कई मर्तबा शूट आउट देखे, घंटों कंपेरिजन चार्ट देखे, दर्जनों बेस्ट बाई ऑफर देखे, बिल्ड योर लॅपटॉप साइट पर जाकर कोई दो दर्जन मर्तबा अपना खुद का नया लॅपटॉप बनाया और फिर कोई महीने भर के प्रयासों के बाद अंततः कॉम्पेक प्रेसारियो वी3225एयू को खरीदने का मन बनाया. यह काफी कुछ उन्नत किस्म का तो था ही, मेरी जेब पर भी भारी नहीं पड़ रहा था. डिजिट पत्रिका में 'संपादकीय बेस्ट बाय' का खिताब भी इसे इसकी श्रेणी में मिला हुआ था.

अब जरा कॉम्पेक प्रेसारियो वी3225एयू के मुख्य तकनीकी स्पेसिफ़िकेशन पर नजर डालें –

प्रोसेसर – एएमडी ट्यूरियॉन 64 एम के-36, 2.0 GHz

ओ.एस – विंडोज विस्ता होम बेसिक

चिपसेट, मेमोरी, ---- पता नहीं क्या क्या, पर, बढ़िया.

यहां मुख्य दो स्पेसिफिकेशन बताने का उद्देश्य यह है कि एचपी ने मुझे कहाँ घायल किया, कहां मारा.

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा, इस लॅपटॉप में प्रोसेसर एएमडी का, 64 बिट तकनॉलाजी का उन्नत, मोबाइल प्रोसेसर लगा हुआ है. इसकी खूबी का पूरा इस्तेमाल 64 बिट ओएस व अनुप्रयोगों के जरिए ही हो सकता है. तो जब मैंने यह लॅपटॉप खरीद लिया तो पहला जोरदार बारूदी झटका यही लगा. लॅपटॉप का हार्डवेयर तो 64 बिट तकनॉलाजी का है, मगर ऑपरेटिंग सिस्टम 32 बिट तकनॉलाजी का भर दिया गया है. इसमें विंडोज विस्ता होम बेसिक 32 बिट का पूर्व संस्थापित आया हुआ है. और, एचपी के इस तकनीकी बैकवर्डनेस की तो मैंने कल्पना ही नहीं की थी!

यानी बाहरी आवरण दिखावे के लिए तो महल नुमा है, परंतु अंदर माल झोपड़ पट्टी का भर रखा है है.

आगे अभी और भी झटके खाने थे मुझे. इस लॅपटॉप के साथ वैसे तो जेनुइन विंडोज विस्ता होम बेसिक आया हुआ है, परंतु कोई इंस्टालेशन मीडिया नहीं है. इंस्ट्रक्शन मैनुअल में लिखा है कि सबसे पहले रिकवरी मैनेजर प्रोग्राम के जरिए इंस्टालेशन मीडिया - रीस्टोर बैकअप डीवीडी बना लें. बैकअप डीवीडी बनाने के अब तक के मेरे तीन प्रयास असफल रहे हैं.

इसके बाद कॉम्पेक ऑनलाइन पंजीकरण संवाद बक्से ने जीना हराम कर दिया. हर दस मिनट में यह नामालूम कहाँ से प्रकट हो जाता था. पाँच बार पंजीकृत होने के बाद भी यह फिर से प्रकट हो जाता, डेस्कटॉप पर जमा रहता और टास्क मैनेजर के जरिए ही भागता. इससे मुक्ति पाने के लिए इसके एक्जीक्यूटेबल फ़ाइल को ढूंढ कर ठिकाने लगाने में बड़ा वक्त जाया हो गया.

तो आपको नहीं लगता कि एचपी ने अपनी तकनीकी अश्रेष्ठता दिखाने के लिए एक बम मुझ पर फोड़ा है? आई एम फ़ीलिंग चीटेड. रीयली चीटेड. व्हाट डू यू से?

-----------------.

टिप्पणियाँ

ब्लॉगर: 8
Loading...
.... विज्ञापन ....

-----****-----

-- विज्ञापन --

---

|हिन्दी_$type=blogging$count=8$page=1$va=1$au=0$src=random

-- विज्ञापन --

---

|हास्य-व्यंग्य_$type=complex$count=8$page=1$va=0$au=0$src=random

-- विज्ञापन --

---

|तकनीक_$type=blogging$au=0$count=7$page=1$src=random-posts

नाम

तकनीकी ,1,अनूप शुक्ल,1,आलेख,6,आसपास की कहानियाँ,127,एलो,1,ऐलो,1,गूगल,1,गूगल एल्लो,1,चोरी,4,छींटे और बौछारें,142,छींटें और बौछारें,336,जियो सिम,1,जुगलबंदी,49,तकनीक,40,तकनीकी,683,फ़िशिंग,1,मंजीत ठाकुर,1,मोबाइल,1,रिलायंस जियो,2,रेंसमवेयर,1,विंडोज रेस्क्यू,1,विविध,371,व्यंग्य,508,संस्मरण,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,स्पैम,10,स्प्लॉग,2,हास्य,2,हिन्दी,496,hindi,1,
ltr
item
छींटे और बौछारें: एच पी की तकनीकी अश्रेष्ठता
एच पी की तकनीकी अश्रेष्ठता
http://1.bp.blogspot.com/_t-eJZb6SGWU/Rqm-LQ6YyjI/AAAAAAAABKg/QzjzuHgaKgc/s400/hp+compaq.jpg
http://1.bp.blogspot.com/_t-eJZb6SGWU/Rqm-LQ6YyjI/AAAAAAAABKg/QzjzuHgaKgc/s72-c/hp+compaq.jpg
छींटे और बौछारें
https://raviratlami.blogspot.com/2007/07/blog-post_27.html
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/2007/07/blog-post_27.html
true
7370482
UTF-8
सभी पोस्ट लोड किया गया कोई पोस्ट नहीं मिला सभी देखें आगे पढ़ें जवाब दें जवाब रद्द करें मिटाएँ द्वारा मुखपृष्ठ पृष्ठ पोस्ट सभी देखें आपके लिए और रचनाएँ विषय ग्रंथालय खोजें सभी पोस्ट आपके निवेदन से संबंधित कोई पोस्ट नहीं मिला मुख पृष्ठ पर वापस रविवार सोमवार मंगलवार बुधवार गुरूवार शुक्रवार शनिवार रवि सो मं बु गु शु शनि जनवरी फरवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितंबर अक्तूबर नवंबर दिसंबर जन फर मार्च अप्रैल मई जून जुला अग सितं अक्तू नवं दिसं अभी अभी 1 मिनट पहले $$1$$ minutes ago 1 घंटा पहले $$1$$ hours ago कल $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago 5 सप्ताह से भी पहले फॉलोअर फॉलो करें यह प्रीमियम सामग्री तालाबंद है चरण 1: साझा करें. चरण 2: ताला खोलने के लिए साझा किए लिंक पर क्लिक करें सभी कोड कॉपी करें सभी कोड चुनें सभी कोड आपके क्लिपबोर्ड में कॉपी हैं कोड / टैक्स्ट कॉपी नहीं किया जा सका. कॉपी करने के लिए [CTRL]+[C] (या Mac पर CMD+C ) कुंजियाँ दबाएँ