---प्रायोजक---

---***---

हिंदी कंप्यूटिंग समस्या समाधान हेतु खोजें

अब गूगल डेस्कटॉप हिन्दी में

साझा करें:

ऑफ़ीशियल गूगल ब्लॉग से आज ही यह खबर मिली कि गूगल डेस्कटॉप यंत्र 29 भाषाओं में, जिसमें हिन्दी भी सम्मिलित है, जारी किया गया है. गूगल डे...




ऑफ़ीशियल गूगल ब्लॉग से आज ही यह खबर मिली कि गूगल डेस्कटॉप यंत्र 29 भाषाओं में, जिसमें हिन्दी भी सम्मिलित है, जारी किया गया है.

गूगल डेस्कटॉप में बहुत से अंतर्निर्मित गॅजेट्स तो हैं ही, इसका डेस्कटॉप सर्च फंक्शन भी लाजवाब है और इसमें हिन्दी में सर्च का समर्थन प्रारंभ से ही है. और अब तो इसका तमाम इंटरफ़ेस भी हिन्दी-मय हो गया है.

अपने डेस्कटॉप के लिए एक उपयोगी औजार. परंतु ये ध्यान रखें कि यह पृष्ठभूमि में आपके डेस्कटॉप पर ढूंढते रहता है और अपना डाटाबेस बनाता रहता है. कुछ समय के अंतराल में सर्च डाटाबेस 1-2 जीबी का आंकड़ा भी घेर लेता है. इसी लिए इसे किसी ऐसे फ़ालतू पार्टीशन में रखें जहाँ भरपूर जगह हो. वैसे, डिफ़ॉल्ट में यह आपके प्रोफ़ाइल फ़ोल्डर में ही स्थापित होता है.

इसके डाउनलोड पृष्ठ से लेकर संस्थापना प्रक्रिया तक और उसके पश्चात् कार्य व्यवहार में भी यह लगभग हिन्दी मय है. इसके डिफ़ॉल्ट आरएसएस फ़ीड में गीतायन का पृष्ठ जुड़ा है. इसे बड़ी शीघ्रता से मनमाफ़िक बनाया जा सकता है. समाचार भारतीय करने के बाद भी हिन्दी में नहीं आया- जबकि कुछ दिन पूर्व ही गूगल समाचार हिन्दी बीटा जारी किया जा चुका है. संभवतः इसके लिए कुछ अतिरिक्त सेटिंग आवश्यक होगी.

गूगल डेस्कटॉप 1.5 मेबा डाउनलोड है. इसे यहाँ से डाउनलोड करें.

Tag ,,,

टिप्पणियाँ

ब्लॉगर: 8
  1. बढ़िया जानकारी दी आपने। पर कुछ ज्यादा ही हिंदी का उपयोग हो गया। "पृष्ठभूमि" की जगह अगर Background Service लिख देते तो जल्दी समझ में आता । थोड़ी देर तक तो मैंने सिर खुजलाया। फिर जाकर बात समझ में आयी ।

    उत्तर देंहटाएं
  2. वाह अच्छी खबर है, बधाई आपको इस बारे में बताने के लिए। गूगल भईया अब हिन्दी पर मेहरबान हो गए लगते हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  3. बढिया ख़बर है
    धन्यवाद रवी जी

    उत्तर देंहटाएं
  4. its good news can u translate your life in my trek
    its good to know about hindi google.com

    उत्तर देंहटाएं
  5. ajay जी,

    your life in my trek यानी -
    मेरी गली में तेरा जीना-मरना ???

    उत्तर देंहटाएं
  6. समाचार के साथ-साथ गूगल देस्कटाप के बारे में और भी जानकारी और उपयोगी सलाह देने के लिये साधुवाद। यदि इससे भी अधिक विस्तार से इस विषय पर एक और लेख मिल जाय तो और भी आनन्द आये।

    उत्तर देंहटाएं
  7. बेनामी2:01 pm

    इसे आप हिन्दी जालस्थल http://hi.mustdownloads.com से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
    गूगल डैस्कटॉप नवीनतम संस्करण

    उत्तर देंहटाएं

|हिन्दी_$type=blogging$count=8$page=1$va=1$au=0$src=random

|हास्य-व्यंग्य_$type=complex$count=8$page=1$va=0$au=0$src=random

|तकनीक_$type=blogging$au=0$count=7$page=1$src=random-posts

नाम

तकनीकी ,1,अनूप शुक्ल,1,आलेख,6,आसपास की कहानियाँ,127,एलो,1,ऐलो,1,गूगल,1,गूगल एल्लो,1,चोरी,4,छींटे और बौछारें,143,छींटें और बौछारें,337,जियो सिम,1,जुगलबंदी,49,तकनीक,41,तकनीकी,685,फ़िशिंग,1,मंजीत ठाकुर,1,मोबाइल,1,रिलायंस जियो,2,रेंसमवेयर,1,विंडोज रेस्क्यू,1,विविध,373,व्यंग्य,510,संस्मरण,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,स्पैम,10,स्प्लॉग,2,हास्य,2,हिन्दी,498,hindi,1,
ltr
item
छींटे और बौछारें: अब गूगल डेस्कटॉप हिन्दी में
अब गूगल डेस्कटॉप हिन्दी में
http://4.bp.blogspot.com/_t-eJZb6SGWU/RjH8Fu0eT5I/AAAAAAAAAuA/QGh_NFqqg9E/s400/google-desktop-hindi-5.JPG
http://4.bp.blogspot.com/_t-eJZb6SGWU/RjH8Fu0eT5I/AAAAAAAAAuA/QGh_NFqqg9E/s72-c/google-desktop-hindi-5.JPG
छींटे और बौछारें
https://raviratlami.blogspot.com/2007/04/now-google-desktop-in-hindi.html
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/2007/04/now-google-desktop-in-hindi.html
true
7370482
UTF-8
सभी पोस्ट लोड किया गया कोई पोस्ट नहीं मिला सभी देखें आगे पढ़ें जवाब दें जवाब रद्द करें मिटाएँ द्वारा मुखपृष्ठ पृष्ठ पोस्ट सभी देखें आपके लिए और रचनाएँ विषय ग्रंथालय SEARCH सभी पोस्ट आपके निवेदन से संबंधित कोई पोस्ट नहीं मिला मुख पृष्ठ पर वापस रविवार सोमवार मंगलवार बुधवार गुरूवार शुक्रवार शनिवार रवि सो मं बु गु शु शनि जनवरी फरवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितंबर अक्तूबर नवंबर दिसंबर जन फर मार्च अप्रैल मई जून जुला अग सितं अक्तू नवं दिसं अभी अभी 1 मिनट पहले $$1$$ minutes ago 1 घंटा पहले $$1$$ hours ago कल $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago 5 सप्ताह से भी पहले फॉलोअर फॉलो करें यह प्रीमियम सामग्री तालाबंद है चरण 1: साझा करें. चरण 2: ताला खोलने के लिए साझा किए लिंक पर क्लिक करें सभी कोड कॉपी करें सभी कोड चुनें सभी कोड आपके क्लिपबोर्ड में कॉपी हैं कोड / टैक्स्ट कॉपी नहीं किया जा सका. कॉपी करने के लिए [CTRL]+[C] (या Mac पर CMD+C ) कुंजियाँ दबाएँ