आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

इंटरनेट पर और अधिक सुरक्षित बनें - नया ओपेरा ब्राउज़र वीपीएन का उपयोग करें

पहले, पहली बात.

क्या आप अपने ब्राउज़र से निजी / गुप्त ब्राउज़िंग करते हैं? तो अब उससे भी उन्नत तकनीक ठीक ब्राउज़र के भीतर आ गई है.

क्या आप ओपेरा ब्राउज़र का उपयोग करते हैं? यदि नहीं, तो आज ही डाउनलोड करें और इस्तेमाल कर देखें. यह अन्य ब्राउज़रों से कई मामलों में बेहतर है - बहुत बेहतर. मैं पिछले कई वर्षों से इसे कंप्यूटर पर और अभी कुछ दिनों से मोबाइल पर इसका उपयोग कर रहा हूँ. और, अब तो ओपेरा ब्राउज़र के उपयोग करने का एक और सॉलिड कारण सामने है.

ओपेरा के एक नए, डेवलपर संस्करण में (शीघ्र ही मुख्य संस्करण में भी आएगा,) मुफ़्त असीमित वीपीएन की सुविधा प्रदान की गई है. वह भी ब्राउज़र के भीतर ही, अंतर्निर्मित. इसके लिए न आपको अलग से एक्सटेंशन लगाना होगा, न वीपीएन क्लाएंट की जरूरत होगी. जो वीपीएन का पहले ही उपयोग कर रहे हैं अथवा वीपीएन की महत्ता जानते हैं, वो इस नई खूबी के महत्व को समझते हैं. और, यदि आपके लिए वीपीएन शब्द नया है, तो आइए, इसे मोटा-मोटी समझने की कोशिश करते हैं.

 

क्या है वीपीएन?

वीपीएन - वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का संक्षिप्त रूप है. बेहतर ऑनलाइन प्राइवेसी के लिए कंप्यूटरों के एक समूह को जब सार्वजनिक नेटवर्क जैसे कि इंटरनेट पर जोड़ा जाता है तो यह वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क कहलाता है. इस तरह एक ही लोकल नेटवर्क एरिया (सेम लैन) में नहीं होने पर भी कंप्यूटर सार्वजनिक नेटवर्क - जैसे कि इंटरनेट पर जुड़ कर सुरक्षित बने रह सकते हैं और सुरक्षा के तमाम उपाय जैसे कि आई पी स्पूफ़िंग, एनक्रिप्शन आदि का उपयोग कर सुरक्षा घेरा मजबूत कर सकते हैं. कुल मिलाकर, वीपीएन आपके कंप्यूटर को इंटरनेट पर और अधिक सुरक्षित बनाता है. और, ओपेरा ब्राउज़र यह सुविधा आपके लिए मुफ़्त, ब्राउज़र में अंतर्निर्मत लेकर आया है. अब तक आपको वीपीएन के लिए भारी भरकम शुल्क चुकाना पड़ता था या फ्री वीपीएन के लिए बहुत से रिस्ट्रिक्शन (जैसे कि डेटा कैपिंग आदि) को बरदाश्त करना पड़ता था, जिससे वीपीएन का वास्तविक आनंद नहीं मिल पाता था.

वीपीएन के कुछ फ़ायदे -

यदि आप टोरेंट से बहुत सारी चीजें डाउनलोड करते रहते हैं तो फिर वीपीएन आपके लिए ही है. आप सुरक्षित बने रह कर टोरेंट का उपयोग कर सकते हैं.

क्षेत्र विशिष्ट सेवा - जैसे कि अमरीकी नेटफ्लिक्स चैनल को भारत में भी देख सकते हैं

रोके गए / बाधित साइटों का उपयोग कर सकते हैं

फ्री व पब्लिक वाई फ़ाई में सुरक्षित बने रह सकते हैं

 

वर्तमान में कोई 5 करोड़ लोग वीपीएन सेवाओं का उपयोग करते हैं. प्रमुखतः कारपोरेट जगत में इसका उपयोग कार्य व बेहतर उत्पादकता के लिए भी होता है. व्यक्तिगत रूप से निम्न कारणों से लोग वीपीएन का उपयोग करते हैं -

बेहतर मनोरंजन सामग्री पर पहुंच के लिए

अनामी ब्राउज़िंग के लिए

बाधित साइट वाले देशों में उन साइटों को ऐक्सेस करने के लिए

विदेशों में सुरक्षित संचार / बातचीत / संवाद के लिए

 

ओपेरा का वीपीएन विंडोज, मैक और लिनक्स तीनों प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपलब्ध है. और यह पारंपरिक वीपीएन क्लाइंट आदि से कई मामलों में बेहतर है -

यह इस्तेमाल में आसान है

आप अपना आईपी एड्रेस छुपा सकते हैं

फायरवाल को बायपास कर सकते हैं, बाधित साइटों तक पहुँच सकते हैं

सार्वजनिक वाई फाई पर अतिरिक्त सुरक्षा हासिल कर सकते हैं

 

आप वीपीएन अभी ही चाहते हैं? ओपेरा डेवलपर संस्करण यहाँ - http://www.opera.com/blogs/desktop/2016/04/free-vpn-integrated-opera-for-windows-mac/  से डाउनलोड कर इंस्टाल करें और सेटिंग में प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर एनेबल वीपीएन चेकबॉक्स पर क्लिक कर उसमें सही का निशान लगा दें. बस हो गया. आपका ब्राउज़र वीपीएन सक्षम हो गया है और आप हो गए हैं और सुरक्षित.

हाँ, वीपीएन के कुछ नुकसान भी हैं - सबसे प्रमुख है - यदा कदा इंटरनेट गति की गुणवत्ता कम हो सकती है और नतीजतन इंटरनेट धीमा प्रतीत हो सकता है.

image

और जब आप वीपीएन एनेबल कर लेते हैं तो हो जाते हैं अतिरिक्त सुरक्षित और आपके ओपेरा एड्रेस बार में नारंगी रंग में वीपीएन अलग से दिखता है कुछ यूँ -

image

टिप्पणियाँ

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें