वर्चुअल रीयलिटी (आभासी दुनिया) का आनंद लीजिए केवल 180 रुपए में!

वर्चुअल रीयलिटी क्या इतना सस्ता हो गया है?

जी हाँ!

यदि आप एचटीसी, सेमसुंग या इसी तरह के महंगे वर्चुअल रीयलिटी डिवाइस का सपना देख रहे हैं, तो इस सपने को सस्ते में पूरा करने का समय आ गया है.

अब आप बेहद सस्ते में, महज 180 रुपए तक में भी वर्चुअल रीयलिटी का आनंद ले सकते हैं.

जरा नीचे अमेजन साइट पर किए गए सर्च के स्क्रीनशॉट पर निगाह मारें -

image

गूगल कार्डबोर्ड कंपेटिबल वर्चुअल रीयलिटी किट की भरमार दुनिया भर के बाजारों में हो चुकी है, और चूंकि ये किट वास्तव में कार्डबोर्ड और दो छोटे कांच के लैंस से बने होते हैं, इसलिए बेहद, बेहद सस्ते होते हैं.

परंतु इनका मजा लेने के लिए, एक शर्त है - वो ये कि आपके पास 5 इंच या इससे बड़ा नया, आधुनिक किस्म का एंड्रायड या आईफ़ोन वाला स्मार्टफ़ोन होना जरूरी है, और यदि उसमें जायरोस्कोप हो तो क्या कहने! इस वर्चुअल रीयलिटी किट में आप अपने मोबाइल फ़ोन को वर्चुअल रीयलिटी फ़िल्म, 3डी फ़िल्म या वर्चुअल रीयलिटी गेम चालू कर उसमें फिट कर फिर इसमें दिए गए लैंस से कुछ सेटिंग आदि तय कर आभासी दुनिया का आनंद ले सकते हैं. दरअसल ये कार्डबोर्ड कम्पेटिबल किट आपके स्मार्टफ़ोन की स्क्रीन में चल रहे वीडियो या गेम को विशेष  प्रोग्राम के जरिए आभासी दुनिया का परिदृष्य रचते हैं जिसे आप इस किट को आँखों के सामने पहन कर देखते हैं, और उस आभासी दुनिया में खो जाते हैं. किट बहुत ही सादा, सरल सा है, परंतु इसका आनंद प्रदान करने वाली तकनॉलाज़ी बेहद जटिल, परंतु वास्तव में मनोरंजक.

वर्चुअल रीयलिटी के सैकड़ों ऐप्प हैं, हजारों फ़िल्में और गेम्स जिनमें बहुत सारे मुफ़्त हैं. एकाध बार  आभासी संसार का आनंद लेने के लिए 180 रुपल्ली तो खर्च कर ही सकते हैं? वैसे भी, भविष्य आभासी संसार का ही होगा!

टिप्पणियाँ

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल बुधवार (30-03-2016) को "ईर्ष्या और लालसा शांत नहीं होती है" (चर्चा अंक - 2297) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    उत्तर देंहटाएं
  2. मैंने भी इस प्रकार का एक बोक्स बनाया है ,इबे से 99 रूपये के लेंस खरीदे और बोक्स घर में पड़े डिब्बे का बना लिया और मजे से मोबाईल को 3d में बदल दिया ,यूटूब से बहुत से SBS(side by side ) वाले वीडियो डाउनलोड करके वर्चुअल संसार का अनुभव किया | इस काम में और भी मदद करता है , SBS Player App इस एप्प से नार्मल वीडियो भी 3d में बदल जाता है |

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें