रविवार, 16 जून 2013

गूगल रीडर से अपनी फ़ीड सूची कैसे निर्यात करें How to export your feed list from Google Reader

गूगल रीडर जुलाई से बंद हो रहा है.

पर, राहत की बात यह है कि आप गूगल रीडर से अपने सब्सक्राइब किए फ़ीड की सूची एक्सएमएल फ़ाइल के रूप में निर्यात कर सकते हैं जिसे आप अन्य फ़ीड रीडरों में इम्पोर्ट कर उपयोग में बखूबी ला सकते हैं.

और, आपके पास फ़ीड पढ़ने के लिए, इंटरनेट पर मुफ़्त के विकल्पों की कमी नहीं है.

एक शानदार फ़ीड रीडर है ऑपेरा ब्राउज़र का अंतर्निर्मित फ़ीड-रीडर. यह कुछ मामलों में गूगल रीडर से भी बेहतर है, और ऑफ़लाइन रीडिंग की भी सुविधा प्रदान करता है.

तो आइए, अपनी फ़ीड सूची गूगल रीडर से एक्सपोर्ट कर ओपेरा ब्राउज़र में इम्पोर्ट करते हैं.

सबसे पहले पसंदीदा ब्राउज़र में अपने जीमेल खाते में लॉगइन करें. फिर गूगल टेकआउट साइट [लिंक - https://www.google.com/takeout/ ] पर जाएं. टेकआउट यह सुविधा है जिससे आप अपने गूगल खाता की सामग्री को डाउनलोड कर संग्रह कर सकते हैं. हो सकता है कि आपको फिर से यूजरनेम व पासवर्ड के लिए पूछा जाए. गूगल टेकआउट में अपने खाते पर जाने के उपरांत आपको कुछ इस तरह से दिखेगा -

clip_image001

यहाँ पर सेवाएं चुनें बटन पर क्लिक करें और अगले विंडो पर रीडर बटन पर क्लिक करें. आपको कुछ ऐसा दिखेगा –

clip_image002

संग्रह बनाएं पर क्लिक करें. कुछ समय पश्चात आपका संग्रह बन जाएगा और फिर उसके बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करें. आपको कुछ ऐसा दिखेगा

clip_image003

यहाँ फिर से डाउनलोड करें नामक नीले बटन को क्लिक करें.

यह जिप फ़ाइल के रूप में आपके कंप्यूटर पर आपके वांछित स्थान पर सहेज लिया जाएगा. इसे अनजिप करें. इसमें आपको अन्य फ़ाइलों के साथ एक subscriptions.xml नाम की फ़ाइल मिलेगी. इसी में आपके तमाम फ़ीड के पते दर्ज हैं.

अब आप ओपेरा ब्राउज़र चालू करें. या फिर कोई अन्य फ़ीड रीडर भी जिसमें एक्सएमएल फ़ाइल से फ़ीड सूची आयात करने की सुविधा हो. ओपेरा ब्राउज़र में फ़ाइल > आयात और निर्यात > फ़ीड सूची आयात करें मेनू में जाएं और इस subscriptions.xml नाम की फ़ाइल को आयात कर लें.

clip_image004

बस, आपका काम हो गया.

अब आप ओपेरा ब्राउज़र के आपूर्तियाँ मेनू में जाकर अपने पसंदीदा फ़ीड को ऑनलाइन-ऑफ़लाइन पढ़ सकते हैं.

clip_image005

हैप्पी फ़ीड रीडिंग!

5 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. देखते हैं कि ओपेरा में कैसा दिखता है..

    उत्तर देंहटाएं
  2. अच्छी जानकारी। सर,, आप समय-समय पर हमें अच्छी जानकरियों के साथ रोचक टिप्स भी देते ही रहते हैं। इसके लिए आपका हार्दिक धन्यवाद।

    क्या आपको भी आते हैं इस तरह के ईनामी एसएमएस!!
    नया चिठ्ठा :- Knowledgeable-World

    उत्तर देंहटाएं
  3. कर लिया डाटा डाउनलोड ..
    आभार आपका !

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---