किस्सा आधुनिक तोता मैना

clip_image002

किस्सा आधुनिक तोता मैना

वर्तमान समय की बात है. भारत नाम का एक देश है. इस देश में कई सरकारें हैं. एक केंद्र सरकार है और बहुत से राज्य सरकार हैं. इन सरकारों की आत्मा उद्योग-पतियों, पूंजी-पतियों और आला-अफ़सरों नामक तोतों में बसती हैं. ये तोते जो भी जब भी चाहते हैं वही होता है.

इस देश के इन सरकारों में काम-काज के लिए बहुत से विभाग होते हैं. इन विभागों की भी आत्मा जाहिर है, सरकार की आत्मा की तरह, दिखती कहीं है और बसती कहीं है. जैसे कि सीबीआई नामक विभाग की आत्मा पीएमओ नामक तोते में बसती है. पुलिस विभाग की आत्मा वसूली में बसती है. शिक्षा विभाग की आत्मा प्राइवेट ट्यूशनों, कोचिंग कक्षाओं में बसती है. अफसरों की आत्मा मलाईदार पोस्टों में बसती है. सांसदों, विधायकों की आत्मा मंत्रीपद की कुर्सी में बसती है. और, अब आप पूछेंगे, इस देश के मंत्रियों की?

तो, इस देश के मंत्रियों की आत्मा पुत्र, दामाद, भाई, भतीजे और भांजों नामक तोतों में बसती है - ये तोते आला-अफ़सरों के ट्रांसफ़र, पोस्टिंग, नियुक्तियाँ, निविदाएँ इत्यादि करवाने में एक्सपर्ट होते हैं, और दरअसल भारत देश में कहीं कुछ चल रहा होता है तो इनकी दया-कृपा से.

इस देश में सुप्रीम कोर्ट नाम की एक मैना है जो कूक-कूक कर जब-तब अपनी पुंगी बजाती रहती है. मगर देश के तमाम तोता इस मैना की हर कूक का जम कर खिल्ली उड़ाते रहते हैं.

 

भारत नाम के इस देश के तमाम निवासियों की आत्मा क्रिकेट नामक तोते में बसती है. यहाँ के निवासी सिर्फ यही काम करते पाए जाते हैं - ईट क्रिकेट, ड्रिंक क्रिकेट, स्लीप क्रिकेट. अभी भारतवासियों की आत्मा धिंग-धपाक करते आईपीएल क्रिकेट नामक विशेष तोते में बसी हुई है. इसीलिए भारतवासियों को सरकारी तोते क्या करते फिरते हैं इससे कभी कोई वास्ता नहीं होता.

 

इति किस्सा आधुनिक तोता मैना समाप्तम्.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें