मंगलवार, 10 मई 2011

माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ की हिंदी सुधारने में मदद करें


माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ प्लेटफ़ॉर्म में चहुंओर हिंदीकरण हो रहा है. ऑपरेटिंग सिस्टम स्तर से लेकर ऑफ़िस अनुप्रयोग और प्रोग्रामिंग हेतु भी हिंदी में इंटरफ़ेस उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. बहुतों को शिकायत रहती है कि अनुवाद का स्तर ठीक नहीं है या अनुवाद सही नहीं हुआ है या अनुवाद और कहीं बेहतर हो सकता है. हिंदी कंप्यूटिंग की बेहतर एडॉप्टिबिलिटी के लिए व  अनुवादों का स्तर बढ़ाने में तथा गलतियों को सुधारने में आम जनता से जो हिंदी कंप्यूटिंग प्रयोग करती है, मदद चाही गई है.


आप भी माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ की हिंदी सुधारने में मदद कर सकते हैं.


आपको क्या करना होगा?


आसान है. आपको नीचे दिए गए यूआरएल में जाकर विंडोज़ लाइव खाता से लॉगिन करना होगा.


http://www.microsoft.com/language/mtcf/mtcf_glossary.aspx?s=4&langid=2179&cult=hi-HI

वहाँ पर आप दिए गए तकनीकी शब्दों के वर्तमान अनुवाद को देखें और यदि आपको लगता है कि अनुवाद बेहतर हो सकता है तो अपने विकल्प सुझाएँ. यदि आपका विंडोज़ लाइव खाता नहीं है तब भी कोई बात नहीं आप खाता बना सकते हैं या फिर गेस्ट के रूप में वर्तमान अनुवादों को देख सकते हैं.

ध्यान दें कि जितने ज्यादा किसी विकल्प के लिए वोट पड़ेंगे उतने ही ज्यादा उस अनुवाद को स्वीकृत किए जाने के अवसर होंगे.

अन्य विवरण यहाँ देखें -
http://www.microsoft.com/language/mtcf/mtcf_home.aspx?s=1&langid=2179&cult=hi-HI

ध्यान दें कि यह अवसर सिर्फ ९ मई से ३ जून तक ही 
उपलब्ध है

5 blogger-facebook:

  1. जानकारी के लिए धन्यवाद, मैं इसमें भरपूर योगदान दूँगा|

    उत्तर देंहटाएं
  2. अच्छी कोशिश है माइक्रोसोफ़्ट की.
    माइक्रोसोफ़्ट को कोई हज़ार कोसे पर एक बात तो है कि माइक्रोसोफ़्ट के अलावा किसी बड़ी कंपनी ने हिन्दी के लिए उतना कभी नहीं किया जितना इसने किया...

    उत्तर देंहटाएं
  3. बड़ा अच्छा सम्मिलित प्रयास है।

    उत्तर देंहटाएं
  4. काजल कुमार जी की बात से सहमत हूँ। माइक्रोसाफ्ट ने कम से कम हिन्‍दी के लिए इतना तो किया। अब हम सबको उसके इस प्रयासों में सहायता करनी चाहिए।

    उत्तर देंहटाएं
  5. रवि जी,
    मैं आपके बाते अनुसार माइक्रोसाफ्ट की वेबसाइट पर हिन्दी अनुवाद में सुझाव देने में अपना सहयोग दे रहा हूँ। यह संदेश लिखने तक मैं लाग इन कर चुका हूँ। आप इसपर एक आलेख लिखें तो बेहतर होगा कि सौ प्रतिशत हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं में कौन से आपरेटिंग सिस्टम उललब्ध हैं। कम्प्यूटर पर 100 प्रतिशत काम अपनी भाषा में कैसे किया जा सकता है? यह भी बताएँ तो अच्छा होगा।

    हिन्दी वर्डनेट के बारे में मैं एक आलेख जल्दी ही लिखूँगा अपने चिट्ठे पर। आपके चिट्ठे को देखकर लगा कि मैं भी जितना कम्प्यूटर के बारे में जानता हूँ उसे अपने चिट्ठे पर लिखा जाय। मैंने पिछले तीन सालों में अन्तरजाल पर जितनी चीजें हिन्दी या भाषाओं पर तथा अन्य चीजों पर पा सका हूँ, सब पर लिखना चाहिए, ऐसा आपके चिट्ठे को देखकर लगा। वैसे सोचा पहले भी था।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------