क्या आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं? संपूर्ण सुरक्षा के लिए वर्चुअल क्रेडिट कार्ड अपनाएँ.

virtual credit card

अब आपकी ऑनलाइन शॉपिंग संबंधी क्रेडिट कार्ड से होने वाले खतरों को दूर करने का पक्का समाधान आ गया है। वर्चुअल क्रेडिट कार्डों के जरिए।

क्या हैं वर्चुअल क्रेडिट कार्ड

वैसे तो वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का प्रयोग पिछले सात-आठ वर्षों से जारी है, मगर इसके प्रयोग में झंझट अधिक होने के कारण यह प्रयोक्ताओं में कभी भी लोकप्रिय नहीं रहा। साथ ही इक्का-दुक्का बैंकों ने ही इसे लागू किया, मगर जब क्रेडिट कार्डों के ऑनलाइन हैकिंग और फ्रॉड बढ़ने लगे, तो अतिरिक्त सुरक्षा विकल्प के रूप में वर्चुअल क्रेडिट कार्डों का प्रचलन अब बढ़ने लगा है।

जैसा कि नाम से जाहिर है, इस कार्ड का भौतिक अस्तित्व नहीं होता। इसके लिए आपको अपने वास्तविक क्रेडिट कार्ड या बैंक खाते को जोड़कर एक कंप्यूटर अनुप्रयोग के जरिए अथवा अपने खाते में ऑनलाइन लॉगिन कर वर्चुअल क्रेडिट कार्ड बनाना होता है। इस तरह से वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का एक नंबर व पासवर्ड जेनरेट होता है जिसे आप इंटरनेट पर किसी भी किस्म की ऑनलाइन शॉपिंग या बिल भुगतान के लिए कर सकते हैं। वर्चुअल क्रेडिट कार्ड की अन्य खूबियां भी होती हैं, जैसे कि इन्हें एक बार, सीमित अधिकतम धन भुगतान अथवा सीमित अवधि के लिए जेनरेट किया जा सकता है ताकि कुछ समय बाद या एक बार प्रयोग के बाद ये स्वत: ही काम के न रहें। इस तरह से प्रयोक्ता को अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया होती है।

>>>> आगे पूरा विस्तृत आलेख यहाँ पढ़ें.

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

जानकारी के लिए धन्यवाद. www.labnol.org/ पर भी कुछ समय पहले मैंने इसके बारे में पढ़ा था पर पूरी तकनीकी जानकारी किसी लेख में नहीं मिली. लगता है कि मुझे अपने बैंक से ही जाकर जानकारी लेनी होगी.

वैसे तो ऑनलाइन ट्रेडिंग नहीं करते हैं पर जब करेंगे तो सावधानी बरतेंगे।

समयानुकूल आवश्‍यक और उपयोगी जानकारी.

उम्र के जिस दौर में आदमी अपना सरंजाम समेटता है, उस दौर में पहँचे एक बैरागी के लिए यह जानकारी रोचक किन्‍तु काम काम न आनेवाली है।

लेना किस किससे बैराग है
क्‍या आपको इसका अंदाज है
जिससे बैराग लेना चाहेंगे
पहले उसे पूरा तो जानना चाहेंगे
तो जान लें
एक बार प्रयोग कर लें
फिर लेना चाहें तो
बैराग लें
या सराग बने रहें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget