बुधवार, 9 जून 2010

लिनक्स पॉकेट गाइड – लिनक्स आपकी जेब में : अध्याय 8

पिछले अध्याय 7 से जारी…

अध्याय 8

लिनक्स सिस्टम प्रशासन प्रबंधन

लिनक्स सिस्टम मेन्यू में आपके कम्प्यूटर और कार्य माहौल को प्रबंधित clip_image002करने के लिए बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं –

यहाँ पर आप अपने नेटवर्क, कंप्यूटर की भाषा, हार्डवेयर ड्राइवर, प्रिंटर, सर्विसेज, सॉफ़्टवेयर, उपयोक्ता और समूह इत्यादि महत्वपूर्ण अंगों का प्रबंधन कर सकते हैं. कुछ विशिष्ट तंत्र प्रबंधनों को कैसे करें यह निम्न चरणों में देखते हैं.

भाषा समर्थन –

8.1 नई भाषा जोड़ना

सिस्टम > प्रशासन > भाषा समर्थन मेन्यू में आपको आपके कम्प्यूटर की भाषा को सेट करने का विकल्प मिलता है.

clip_image004

यदि आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं तो इस मेन्यू के ज़रिए आप अत्यंत सुगमता से अतिरिक्त भाषाओं को जोड़ सकते हैं या अनचाही भाषाओं को मिटा सकते हैं. भाषा जोड़ने के लिए इंस्टॉल / रिमूव लैंगुएज बटन पर क्लिक करें और निर्देशों का पालन करें.

आप चाहें तो स्टार्टअप और लॉगिन के लिए एक दूसरी भाषा रख सकते हैं तो विंडोज़ और मेन्यूओं के लिए कोई अन्य. ज्ञातव्य हो कि लिनक्स विश्व की 80 से भी अधिक भाषाओं में उपलब्ध है.

8.2 सॉफ़्टवेयर स्रोत की सेटिंग

clip_image006

उबुन्टु लिनक्स में भी यह खासियत है कि आप इसमें अतिरिक्त सॉफ़्टवेयरों को आसानी से लोड कर सकते हैं. इसके लिए सिस्टम>प्रशासन मेन्यू में सॉफ़्टवेयर स्रोत पर जाएँ और उपलब्ध टैब में विविध विकल्पों को चुनें या हटाएँ. आपके तंत्र पर सॉफ़्टवेयर स्रोतों की अद्यतन जानकारी लोड हो जाएगी. इसके पश्चात् आप सिनेप्टिक पैकेज मैनेजर के ज़रिए अतिरिक्त सॉफ़्टवेयरों को आसानी से संस्थापित कर सकेंगे. यहाँ पर आप उबुन्टु सॉफ़्टवेयर तथा थर्डपार्टी सॉफ़्टवेयर के स्रोत अद्यतन कर सकते हैं.

8.3 उबुन्टु अपडेट प्रबंधक

सिस्टम>प्रशासन मेन्यू के भीतर उपलब्ध अपडेट प्रबंधक के ज़रिए आप अपने उबुन्टु लिनक्स को नित्य-प्रति के हिसाब से अपडेट रख सकते हैं. समय समय पर जारी सुरक्षा पैचेस इत्यादि के लिए अपडेट करते रहना आवश्यक है. जब इस औज़ार को आप चलाते हैं तो यह विविध जगहों पर उपलब्ध आपके कंप्यूटर पर संस्थापित सॉफ़्टवेयर तथा हार्डवेयर ड्राइवरों के अपडेट की यह जाँच परख करता है तथा आपके सामने उन्हें संस्थापित करने का विकल्प रखता है.

clip_image008

नियमित रूप से नित्य सुरक्षा अपडेट जारी किए जाते हैं, जबकि सॉफ़्टवेयर अपडेट तिमाही, छमाही या किसी अन्य बड़े रिलीज के समय जारी किये जाते हैं. एक अच्छे स्वस्थ लिनक्स तंत्र को नियमित रूप से अपडेट किया जाना चाहिए.

8.4 उपयोक्ता और समूह की सेटिंग

सिस्टम > प्रशासन मेन्यू में ही आपको उपयोक्ता और समूह विकल्प मिलेगा. यहाँ पर आप आपके लिनक्स तंत्र के उपयोक्ताओं का प्रबंधन कर सकते हैं. उनके गुणों, पासवर्ड, खाता, पहुँच इत्यादि को नियंत्रित कर सकते हैं. नया उपयोक्ता जोड़ सकते हैं, उपयोक्ताओं के अधिकारों को बदल सकते हैं या कोई उपयोक्ता का खाता हटा भी सकते हैं. यहीं पर विविध फ़ाइलों, प्रोग्रामों व सेवाओं में पहुँच के लिए समूह का भी प्रबंधन कर सकते हैं.

clip_image010

8.5 छपाई प्रबंधन

विन्यास > प्रशासन > प्रिंटर सेटिंग के ज़रिए आप अपने कम्प्यूटर पर प्रिंटर की सेटिंग कर सकते हैं, उसका प्रिंटर ड्राइवर संस्थापित कर सकते हैं, डिफ़ॉल्ट प्रिंटर की सेटिंग कर सकते हैं तथा विस्तृत विकल्प के ज़रिए प्रिंटर के विविध विकल्पों को सेट कर सकते हैं. प्रिंटर की सेवा प्राप्त करने के लिए आपको लिनक्स तंत्र में प्रिंटर को संस्थापित करना होगा.

clip_image012

लिनक्स में अब प्रिंटर संस्थापित करना आसान है. प्रिंटर का पावर चालू करें तथा इसके सीरियल/पैरेलल या यूएसबी कनेक्टर को कम्प्यूटर में जोड़ें. उबुन्टु लिनक्स का स्वचालित ड्राइवर जाँच तंत्र बहुत मर्तबा स्वयमेव ही आपके प्रिंटर का ड्राइवर संस्थापित कर देगा. यदि आपका प्रिंटर स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर नहीं हो पाता है तो आप प्रिंटर की सूची में से उसे चुन लें और उसका ड्राइवर संस्थापित कर लें. इसी तरह नेटवर्क प्रिंटर को भी संस्थापित किया जा सकता है.

clip_image014

प्रिंटर ड्राइवर के स्वचालित पता लगाने वाले विजार्ड द्वारा आपके सामने विभिन्न प्रिंटर मॉडलों के विकल्प प्रस्तुत किए जाएंगे – यदि आपके पास एचपी का प्रिंटर है तो उसे चुनें और फारवर्ड बटन पर क्लिक करें. अगले विकल्प विंडो पर आपके सामने एचपी प्रिंटरों के विविध मॉडलों में से अपना प्रिंटर चुनने का विकल्प मिलेगा. उसे चुनें और फ़ॉरवर्ड बटन पर क्लिक करें.

clip_image016

इसी तरह, विजार्ड के अगले संदेशों के अनुसार कार्य करें. जब आपका प्रिंटर आपके कम्प्यूटर पर संस्थापित हो जाएगा तो यह आपके तंत्र में प्रिंटर रूप में उपलब्ध हो जाएगा –

clip_image018

आप अपने कम्प्यूटर पर एक से अधिक प्रिंटर संस्थापित कर सकते हैं. प्रिंटर संस्थापित हो जाने के बाद किसी भी प्रोग्राम या अनुप्रयोग में फ़ाइल > प्रिंट कमांड के ज़रिए अपने दस्तावेज़ों को छाप सकते हैं.

8.6 सेवा (सर्विस) सेटिंग –

लिनक्स में एक ही समय में बहुत सी तंत्र सेवाएँ एक साथ चलती रहती हैं. इनमें से कई अनावश्यक भी होती हैं. आप सिस्टम>प्रशासन>सेवाएँ मेन्यू से इन सेवाओं को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं. अनचाही सेवाओं को हटा सकते हैं, तथा आवश्यक सेवाओं को जोड़ सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप ब्लूटूथ सेवा को हमेशा के लिए नहीं चलते रहने देना चाहते हैं तो उसे यहाँ पर सही का निशान हटा कर अक्षम कर सकते हैं.

clip_image020

8.7 नेटवर्क औज़ार -

सिस्टम > प्रशासन > नेटवर्क औज़ार मेन्यू के ज़रिए आप अपने कम्प्यूटर पर संस्थापित नेटवर्क उपकरणों की सेटिंग कर सकते हैं, उनमें बदलाव कर सकते हैं, उन्हें हटा सकते हैं या अतिरिक्त नेटवर्क उपकरण जोड़ सकते हैं, इन्हें चालू या बन्द कर सकते हैं. नेटवर्क उपकरणों की तथा अन्य जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं या उनकी सेटिंग (जैसे कि आईपी पते इत्यादि) में फेर बदल कर सकते हैं.

clip_image022

---

(क्रमशः अगले अध्याय में जारी…)

0 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---