मंगलवार, 8 जून 2010

लिनक्स पॉकेट गाइड – लिनक्स आपकी जेब में : अध्याय 7

पिछले अध्याय 6 से जारी -

अध्याय 7

लिनक्स डेस्कटॉप और उसकी साजसज्जा

कमांड लाइन में काम करने का भले ही अपना कुछ अलग मजा हो, मगर माउस क्लिकों के ज़रिए प्रोग्रामों में काम करने आनंद भी कुछ जुदा है. लिनक्स में तमाम कार्य डेस्कटॉप अनुप्रयोगों के ज़रिए माउस क्लिकों के ज़रिए संभव है. ऐसे में अपना डेस्कटॉप सज़ा संवरा, रंगीन हो तो कुछ बात ही और होती है. कुछ समय पूर्व का लिनक्स डेस्कटॉप भले ही सामान्य सा रहा हो और साजसज्जा के लिए विशेष विकल्प न मिलते हों, परंतु आज का लिनक्स डेस्कटॉप कुछ मामलों में – जैसे कि कॉम्पिज जैसे नए डिस्प्ले प्रबंधकों के ज़रिए वास्तविक त्रिआयामी डेस्कटॉप प्रदर्शन में विंडोज़ से कहीं आगे निकल चुका है. clip_image002

यदि आपके कम्प्यूटर में एनवीडिया या एटीआई के ग्राफ़िक कार्ड लगे हुए हैं, तो उबुन्टु (तथा अन्य लिनक्स वितरण भी) आपको इसके ड्राइवरों को इंटरनेट से डाउनलोड कर इंस्टॉल करने की सुविधा देता है, जिससे आपका डेस्कटॉप और भी अधिक ख़ूबसूरत, प्रभावी और विशिष्ट प्रभावों – जैसे कि त्रिआयामी, ग्लॉसी फ़िनिश युक्त बन सकता है. उबुन्टु लिनक्स में आपका डेस्कटॉप वातावरण डिफ़ॉल्ट रूप में गनोम विंडो प्रबंधक युक्त होता है, जिसे आप चाहें तो अन्य विंडो प्रबंधक जैसे कि केडीई संस्थापित कर लॉगिन के समय विकल्प में से चुनकर परिवर्तित कर सकते हैं. इस अध्याय में उबुन्टु लिनक्स के डिफ़ॉल्ट गनोम डेस्कटॉप में रंग-रोगन और रूप-सज्जा लगाने/बदलने के बारे में सीखते हैं.

यहाँ यह ध्यान रखना जरूरी है कि लिनक्स तंत्र में किसी भी कार्य को कई-कई तरीकों से किया जा सकता है. यहाँ पर प्रमुखत: उबुन्टु लिनक्स पर डिफ़ॉल्ट रूप में उपलब्ध गनोम विंडो प्रबंधन तंत्र के भीतर कार्य करने हेतु गाइड दिया गया है. यदि लिनक्स वितरण कोई दूसरा है जैसे कि फेडोरा या मॅड्रिवा तो कुछ सेटिंग, मेन्यू इत्यादि जुदा हो सकते हैं. इसी प्रकार केडीई विंडो प्रबंधन के वातावरण में मेन्यू, प्रोग्रामों व सेटिंग में अंतर हो सकता है.

7.1 डेस्कटॉप रूप पसंदीदा बनाएँ –

उबुन्टु लिनक्स (आमतौर पर गनोम डेस्कटॉप में यह सभी लिनक्स वितरणों में मौजूद होता है) के सिस्टम मेन्यू में जाएँ और वरीयता > रूप में क्लिक करें. आपके सामने निम्नानुसार प्रकटन वरीयताएँ विंडो प्रकट होगा-

clip_image004

यहाँ पर आप प्रसंग टैब में अपने पसंद और आवश्यकतानुरूप अपने लिनक्स डेस्कटॉप के रूप को चुन सकते हैं. उदाहरण के लिए, आपको नीला रंग पसंद है तो स्पष्ट प्रसंग चुनें. यदि गेरुआ रंग पसंद है तो ह्यूमन प्रसंग चुनें. धूसर (डस्ट) रंग प्रसंग भी बहुतों को पसंद है. घर के बुजुर्गों के लिए शायद ‘अधिक विरोध प्रतिलोम या विशाल’ प्रसंग काम का हो – इससे उन्हें डेस्कटॉप में देखने में सहूलियत होगी. आप हर प्रयोक्ता के लिए अलग अलग डेस्कटॉप योजना चुन सकते हैं. तो इनमें से जो प्रसंग पसंद हो उस पर माउस क्लिक कर पसंदीदा बनाएँ बटन पर क्लिक करें. आप देखेंगे कि आपके डेस्कटॉप का रूप रंग बदल कर निखर कर तैयार हो गया है.

7.2 डेस्कटॉप पृष्ठभूमि बदलना –

प्रकटन वरीयताएँ विंडो में ही पृष्ठभूमि टैब पर क्लिक करने पर आपको अपने लिनक्स डेस्कटॉप के पृष्ठभूमि के रूप रंग को बदलने का विकल्प मिलता है. आप चाहें तो कोई चित्र चुन सकते हैं या फिर कोई ठोस रंग. चित्र चुनने के लिए वहाँ उपलब्ध चित्रों में से चुन लें, या और चित्र जोड़ने के लिए जोड़ें बटन पर क्लिक करें, फिर मनचाही जगह से मनचाहा चित्र फ़ाइल पर क्लिक कर उसे जोड़ लें, और फिर उसे चुन लें.

clip_image006

7.3 डेस्कटॉप फ़ॉन्ट के आकार-प्रकार बदलना –

प्रकटन वरीयताएँ विंडो में आपको आपके लिनक्स डेस्कटॉप के विविध फ़ॉन्टों की सेटिंग बदलने का विकल्प भी मौजूद रहता है. यहाँ पर फ़ॉन्ट्स टैब चुनकर अनुप्रयोग फ़ॉन्ट, दस्तावेज फ़ॉन्ट, डेस्कटॉप फ़ॉन्ट, विंडो शीर्षक फ़ॉन्ट, सटीक चौड़ाई फ़ॉन्ट इत्यादि को न सिर्फ़ आप यहाँ बदल सकते हैं, बल्कि इनके आकारों को भी बदल सकते हैं.

clip_image008

इसी प्रकार, आप अपने डेस्कटॉप के इंटरफेस तथा दृश्यमय प्रभाव (विजुअल इफ़ेक्ट) भी बदल सकते हैं. विजुअल इफेक्ट के लिए आपके कंप्यूटर पर बढ़िया क़िस्म का ग्राफ़िक कार्ड लगा होना आवश्यक है, अन्यथा आपको यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी.

7.4 – लिनक्स में स्क्रीन सेवर प्रबंधित करना –

clip_image010

लिनक्स में पसंदीदा स्क्रीनसेवर लगाने के लिए आप सिस्टम > वरीयता मेन्यू में जाएँ तथा स्क्रीनसेवर मेन्यू में क्लिक करें. स्क्रीनसेवर वरीयताएँ विंडो खुलेगा जहाँ आप अपने डेस्कटॉप के स्क्रीनसेवर को प्रबंधित कर सकते हैं. यहाँ पर आप बाएँ बाजू में दिए गए दर्ज़नों स्क्रीनसेवर विकल्प का प्रिव्यू देखकर किसी पसंदीदा स्क्रीनसेवर को चुनें, इसके चालू होने की अवधि (तय अवधि तक निष्क्रिय रहने पर) सेट करें और विंडो बंद कर दें. आपका स्क्रीनसेवर लागू हो गया है. जब भी आपका कम्प्यूटर निश्चित अवधि तक निष्क्रिय रहेगा, स्क्रीनसेवर अपने आप चालू हो जाएगा. आप चाहें तो स्क्रीन लॉक का विकल्प भी चुन सकते हैं जिसमें स्क्रीन सेवर चालू होने पर आपका कम्प्यूटर स्क्रीन स्वयमेव लॉक हो जाएगा और फिर जिसे प्रयोक्ता पासवर्ड के ज़रिए ही खोला जा सकेगा.

1 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. उत्कृष्ट उत्कृष्ट उत्कृष्ट ।
    ऐसे लेखों की महती आवश्यकता है।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---