टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

लिनक्स पॉकेट गाइड – लिनक्स आपकी जेब में : अध्याय 12 - उबुन्टु लिनक्स में प्रोग्रामों को हटाना और जोड़ना (इंस्टॉलेशन और अन-इंस्टॉलेशन)

अध्याय 12

उबुन्टु लिनक्स में प्रोग्रामों को हटाना और जोड़ना (इंस्टॉलेशन और अन-इंस्टॉलेशन) –

उबुन्टु लिनक्स में नए प्रोग्रामों को संस्थापित करने उन्हें अद्यतन करने और अनावश्यक प्रोग्रामों को संस्थापित करने की बेहद उत्तम सुविधा दी गई है. उबुन्टु के सर्वरों पर नित्य अद्यतन होते प्रोग्रामों की नई सूची उपलब्ध होते रहती है जिसे उबुन्टु का पैकेज इंस्टॉलर नियमित रूप से अद्यतन करते रहता है. जब भी नया पैकेज उपलब्ध होता है आपको यह सूचित करता है कि फलां-फलां प्रोग्राम का नया संस्करण जारी हो गया है क्या उसे अपडेट कर लें.
clip_image002
उबुन्टु को अपडेट करने के लिए इंस्टॉल अपडेट बटन पर क्लिक करें. कुछ ही समय में यह इंटरनेट से आवश्यक फ़ाइलों को डाउनलोड कर लेगा और आपके उबुन्टु लिनक्स को अद्यतन कर देगा.
12.1 कमांड लाइन से उबुन्टु में प्रोग्राम संस्थापित करना –
ऊपर के अध्यायों में विभिन्न मौकों पर कमांड लाइन के ज़रिए प्रोग्राम संस्थापित करने हेतु उदाहरण दिए गए हैं. एप्टीट्यूड नाम का कमांड लाइन प्रोग्राम बेहद उन्नत क़िस्म का है, और आप कमांड लाइन के ज़रिए हर तरह के लिनक्स प्रोग्रामों को संस्थापित कर सकते हैं तथा निकाल भी सकते हैं. किसी प्रोग्राम program को संस्थापित करने हेतु उबुन्टु लिनक्स में कमांड होगा –
$ sudo apt-get install program
इसी प्रकार किसी प्रोग्राम को हटाने का उबुन्टु में कमांड लाइन प्रोग्राम होगा –
$ sudo apt-get remove program
है न यह बेहद आसान. पर ध्यान रखें ये कमांड देते समय आपका कम्प्यूटर इंटरनेट से कनेक्टेड हो और इंटरनेट की गति अच्छी हो. ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन हो तो और अच्छा. प्रोग्रामों के नए अद्यतन संस्करण के लिए आपको अपडेट कमांड भी कुछ अंतराल पर चलाना चाहिए -
$ sudo apt-get update
12.2 पैकेज मैनेजर से प्रोग्राम संस्थापित करना
प्रोग्रामों को उबुन्टु के सिस्टम > प्रशासन > सिनेप्टिक पैकेज प्रबन्धक द्वारा भी संस्थापित कर सकते हैं.
clip_image004
सिनेप्टिक पैकेज प्रबंधक के चालू होने के उपरांत (यह आपसे रूट पासवर्ड के लिए पूछ सकता है) आपको सिनेप्टिक पैकेज प्रबंधक के विंडो में तमाम उपलब्ध संस्थापित और संस्थापना के लिए उपलब्ध सैकड़ों पैकेजों (यानी प्रोग्रामों) की सूची उपलब्ध रहती है. यहां से अपना पसंदीदा प्रोग्राम चुनें और संस्थापित करें –
clip_image006
सिनेप्टिक पैकेज प्रबंधक को पहली बार चालू करने पर उपर्युक्त जानकारी विंडो प्रकट होता है. पैकेज प्रबंधक में सूचीबद्ध प्रोग्रामों के ऊपर क्लिक करने पर उसके बारे में संक्षिप्त जानकारी बताई जाती है कि वह प्रोग्राम किस काम का है और क्या क्या कर सकता है.
clip_image008
जिन प्रोग्रामों को संस्थापित करना है, उनके सामने दिए चेक बक्से को क्लिक कर उसमें सही का निशान लगाएँ. पहले से संस्थापित प्रोग्रामों के आगे चेक बक्से में अलग रंग से सूचित किया गया होता है. इस पर से चेक निशान हटा कर आप वांछित प्रोग्राम को हटा (अनइंस्टॉल) भी सकते हैं.
12.3 लिनक्स में सीडी राइट करना
लिनक्स में सीडी राइट करने के लिए वैसे तो बहुत सारे प्रोग्राम आते हैं – जिनमें कमांड लाइन से भी यह कार्य किया जा सकता है. मगर उबुन्टु के साथ डिफ़ॉल्ट रूप में संस्थापित सीडी बनाने का प्रोग्राम बेहद सरल और उपयोग में आसान है. संलग्नक > सीडी/डीवीडी सर्जक मेन्यू के ज़रिए यह प्रोग्राम चलाएँ, और इसके ब्राउजर जैसे इंटरफ़ेस के ज़रिए जो फ़ाइल या डाटा सीडी/डीवीडी में राइट करना है उसे ड्रैग व ड्रॉप के ज़रिए दाहिनी तरफ के मुख्य विंडो में ले आएं और राइट टू डिस्क बटन को क्लिक कर दें. आपको ड्रैग व ड्रॉप के लिए एक और ब्राउज़र विंडो खोलना होगा. फिर ऑन स्क्रीन निर्देशों का पालन करें.
clip_image010
आप चाहें तो डाटा को आईएसओ इमेज के रूप में हार्डडिस्क में फ़ाइल के रूप में ही बर्न कर सकते हैं, जिसे बाद में भी सीडी/डीवीडी में राइट किया जा सकता है –
clip_image012
(क्रमशः  अगले अध्याय में जारी…)

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget