लिनक्स पॉकेट गाइड – लिनक्स आपकी जेब में : अध्याय 11 – लिनक्स के विविध प्रोग्राम

पिछले अध्याय 10 से जारी…

अध्याय 11

लिनक्स के विविध प्रोग्राम

11.1 लिनक्स और कम्प्यूटर खेल –
खेल और मनोरंजन के बिना कैसा जीवन? आपका कंप्यूटिंग जीवन भी नीरस हो जाए यदि आपके कम्प्यूटर पर सॉलिटेयर जैसा खेल मौजूद न हो. लिनक्स में भी ढेरों, एक से बढ़कर एक मनोरंजक खेल उपलब्ध हैं. सॉलिटेयर जैसे ताश के खेल हैं तो डब्बे जमाने वाले खेल भी, गेंद उछालने वाले भी, शतरंज भी, और यदि आप अपने कम्प्यूटर पर अतिरिक्त रूप से लिनक्स खेलों को संस्थापित करने की इच्छा रखते हैं तो आप सिमुलेशन से लेकर रेसिंग और त्रिआयामी मारधाड़ और शूटिंग इत्यादि खेल भी खेल सकते हैं.
लिनक्स में खेल का पूरा मजा लेने के लिए यहाँ पर भी आपको विशिष्ट हार्डवेयरों – मसलन हाई एण्ड के ग्राफ़िक कार्ड – जैसे कि एनवीडिया या एटीआई के न्यूनतम 256 मे.बा. रैम युक्त कार्ड, 5.1 सराउन्ड साउन्ड वाले साउन्ड कार्ड इत्यादि की आवश्यकता होगी.
वैसे उबुन्टु जैसे तमाम प्रमुख लिनक्स संस्थापना में, यदि वे विशिष्ट वितरण हेतु डिजाइन न किए गए हों तो गनोम या केडीई या दोनों के दर्ज़नों क़िस्म के खेल डिफ़ॉल्ट रूप में संस्थापित होते हैं, जिन्हें आप अपने कम्प्यूटर पर बिना किसी अतिरिक्त विशिष्ट हार्डवेयरों के चला सकते हैं.
वैसे तो कम्प्यूटर गेमिंग के लिए विंडोज़ का कोई मुकाबला नहीं. बहुत से कम्प्यूटर खेल सिर्फ़ विंडोज़ के लिए जारी किए जाते हैं. फिर भी, दूसरे एंगल से देखें तो डिफ़ॉल्ट विंडोज़ संस्थापना में आपको कितने कम्प्यूटर गेम मिलते हैं? अत्याधुनिक विंडोज़ 7 की डिफ़ॉल्ट संस्थापना में भी कुल 10 कम्प्यूटर गेम हैं. जबकि उबुन्टु लिनक्स की डिफ़ॉल्ट संस्थापना में आपको विविध क़िस्म के 17 कम्प्यूटर गेम पहले से संस्थापित मिलेंगे.
उबुन्टु लिनक्स में विभिन्न खेल अनुप्रयोग > खेल मेन्यू में उपलब्ध रहते हैं, जिन्हें आप क्लिक कर चालू कर सकते हैं और खेल का मजा ले सकते हैं.
clip_image002
जैसा कि मेन्यू में जाहिर है, यहाँ आपके लिए सोडोकु नाम का अंकों का लोकप्रिय खेल सुडोकु है तो शतरंज भी है, सॉलिटेयर तो है ही, लोकप्रिय खेल माइन्स भी सुरंग के नाम से है. इल्ली का खेल निब्बल्स भी है जिसके दीवाने तमाम कम्प्यूटर प्रयोक्ता हैं. कार्ड जमाने का लोकप्रिय चीनी खेल महजोंग भी है. लिनक्स में क्वैक3, अनरीयल टूर्नामेंट जैसे भारीभरकम खेल भी संस्थापित कर खेले जा सकते हैं. यही नहीं, क्रासओवर प्लगइन तथा वाइन जैसे अनुप्रयोगों के सहयोग से लिनक्स में विंडोज़ के बहुत सारे बड़े कम्प्यूटर गेम भी लिनक्स पर आराम से संस्थापित किए जा सकते हैं और खेले जा सकते हैं. लिनक्स में कुछ खेलों में अतिरिक्त विशेषताएं व क्षमताएँ होती हैं जैसे कि माइन स्वीपर खेल सुरंग स्केलेबल है और आप इसको पूरे स्क्रीन पर भी खेल सकते हैं.
clip_image004
11.2 लिनक्स और एकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर –
लिनक्स में टैली की तरह का एकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर भले ही अभी मौजूद नहीं है, मगर कुछ ऐसे प्रोग्राम आपको मुफ़्त में मिलते हैं जिनके ज़रिए छोटे मोटे व्यवसायिक-वाणिज्यिक कम्प्यूटिंग कार्य आप आसानी से पूरा कर सकते हैं. ग्नूकैश नाम का मुफ़्त उपलब्ध एकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर उबुन्टु के साथ डिफ़ॉल्ट रूप में उपलब्ध तो नहीं होता है, इसे अलग से संस्थापित करना होता है. लिनक्स में सॉफ़्टवेयरों की संस्थापना हेतु एक अलग अध्याय में विवरण दिया गया है, अत: उसे देखना न भूलें.
clip_image006
एकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर ग्नूकैश को संस्थापित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ा है. फिर टर्मिनल (अनुप्रयोग > संलग्नक > टर्मिनल मेन्यू से चालू होगा) निम्न कमांड दें –
$ sudo apt-get install gnucash
थोड़ी देर में आपके कम्प्यूटर पर ग्नूकैश संस्थापना फ़ाइलें इंटरनेट से स्वयमेव डाउनलोड हो जाएंगी और ग्नूकैश संस्थापित हो जाएगा. अब आप इस एकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर से हर तरह के काम कर सकते हैं - पे-रोल बनाना, इनवेंटरी प्रबंधित करना, स्टोर प्रबंधन करना इत्यादि. ग्नूकैश के ज़रिए आप चार्ट व ग्राफ की मदद से आंकड़ों को प्रदर्शित भी कर सकते हैं.
clip_image008
11.3 लिनक्स में सीडी बर्न करना (बैकअप डाटा सीडी तैयार करना)-
वैसे तो लिनक्स में कमांड लाइन अनुप्रयोग से लेकर तमाम और भी सीडी/डीवीडी तैयार करने के प्रोग्राम हैं, और वो भी मुफ़्त, पर इनमें से कुछेक बड़े आसान और अच्छे हैं. उबुन्टु लिनक्स में ऐसे ही एक शानदार सीडी बर्निंग सॉफ़्टवेयर ब्रासेरो को डिफ़ॉल्ट संस्थापना में शामिल किया गया है.
सीडी बर्निंग सॉफ़्टवेयर ब्रासेरो को चालू करने के लिए अनुप्रयोग > ध्वनि व वीडियो चुनें और ब्रासेरो डिस्क बर्नर पर क्लिक करें. ब्रासेरो डिस्क बर्नर प्रोग्राम आपसे पूछेगा कि आप क्या करना चाहते हैं –
clip_image010
ब्रासेरो डिस्क बर्नर के ज़रिए आप ऑडियो/वीडियो सीडी बना सकते हैं, डाटा सीडी बना सकते हैं, किसी डिस्क की कॉपी कर सकते हैं तथा सीडी/डीवीडी इमेज को बर्न भी कर सकते हैं.
अपना डाटा बैकअप के रूप में सीडी में बर्न कर रखने के लिए डाटा प्रोजेक्ट पर क्लिक करें. फिर अगले विंडो पर डाटा फ़ाइल जोड़ने के लिए जोड़ें बटन पर क्लिक करें.
clip_image012
फ़ाइलों को जोड़ लेने के बाद सीडी/डीवीडी राइटर में ख़ाली डिस्क डालकर नीचे दाएँ कोने में दिए गए बर्न बटन को क्लिक करें. बस, थोड़ी ही देर में आपकी डिस्क राइट होकर तैयार हो जाएगी.
clip_image014
11.4 लिनक्स में माइक्रोसॉफ़्ट के प्रोग्राम चलाएँ –
लिनक्स की ख़ूबी यह है कि मुफ़्त व मुक्त होने के कारण इसे मनोनुकूल बनाया जा सकता है. उदाहरण के लिए, लिनक्स को आप यूएसबी से चला सकते है, सीडी/डीवीडी से चला सकते हैं, मेमोरी से चला सकते हैं. यही नहीं, लिनक्स में माइक्रोसॉफ़्ट के प्रोग्राम भी चला सकते हैं. जबकि इसके उलट माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुधा ये चीजें आसान नहीं होतीं और न ही ऐसा करने की छूट है. लिनक्स में माइक्रोसॉफ़्ट के प्रोग्राम सेटअप कर संस्थापित कर सकते हैं और उन्हें चला सकते हैं. इसके लिए आपको वाइन नाम के लिनक्स प्रोग्राम की आवश्यकता होती है. उबुन्टु के डिफ़ॉल्ट संस्थापना के साथ वाइन उपलब्ध नहीं होता है. आपको वाइन प्रोग्राम उबुन्टु लिनक्स में अतिरिक्त रूप से संस्थापित करना होता है. एक बार वाइन प्रोग्राम संस्थापित कर लेने के उपरांत आप विंडोज़ के सैकड़ों प्रोग्राम लिनक्स पर संस्थापित कर चला सकते हैं. हालाँकि वाइन के ज़रिए सारे विंडोज़ प्रोग्राम नहीं चलते और कुछ प्रोग्रामों में चलते समय समस्या उत्पन्न हो सकती है. वाइन प्रोग्राम में विकास लगातार जारी है और निकट भविष्य में सारे विंडोज़ प्रोग्राम अबाधित रूप से लिनक्स में चलेंगे ऐसी उम्मीद है. वाइन के ज़रिए इंटरनेट एक्सप्लोरर तथा माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ 2003 प्रोग्राम लिनक्स में अभी बढ़िया चल रहे हैं. विंडोज़ के खेलों व विशिष्ट प्रोग्रामों को लिनक्स में चलाने के लिए क्रासओवर नाम का वाइन का एक अलग प्रकल्प समानांतर रूप से जारी है. क्रासओवर के ज़रिए विंडोज़ प्रोग्रामों को लिनक्स पर और भी बेहतर तरीके से चलाया जा सकता है. वैसे विंडोज़ के छोटे प्रोग्रामों को आमतौर पर लिनक्स में वाइन के ज़रिए बढ़िया, त्रुटि रहित तरीके से चलाया जा सकता है. बड़े और जटिल प्रोग्रामों जैसे कि एडोब पेजमेकर इत्यादि में समस्याएं हो सकती हैं.
उबुन्टु लिनक्स में वाइन प्रोग्राम संस्थापित करना
उबुन्टु लिनक्स में वाइन प्रोग्राम संस्थापित करने के लिए आप सुनिश्चित हों कि आपका कम्प्यूटर इंटरनेट से कनेक्टेड है. फिर आप अनुप्रयोग > संलग्नक > टर्मिनल मेन्यू में जाकर टर्मिनल खोलें व टर्मिनल में निम्न कमांड दें –
$ sudo apt-get install wine
यदि आपने रूट उपयोक्ता के लिए पासवर्ड सेट किया है तो यहाँ आपसे रूट पासवर्ड पूछा जाएगा. पासवर्ड दें. और एंटर कुंजी दबाएँ.
वाइन संस्थापना में कुछ समय लगेगा क्योंकि इंटरनेट से फ़ाइलें डाउनलोड होंगी और फिर संस्थापित होंगी. यह आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति पर भी निर्भर करेगा. वाइन संस्थापित होने के उपरांत आप विंडोज़ प्रोग्रामों के सेटअप को लिनक्स के फ़ाइल मैनेजर में डबल क्लिक कर या उस पर दायाँ क्लिक कर वाइन प्रोग्राम लोडर के साथ खोलें चुनकर चला सकते हैं. एक बार सेटअप चलाने के बाद प्रोग्राम को चलाने का मेन्यू अनुप्रयोग > वाइन > प्रोग्राम में आपका नया संस्थापित प्रोग्राम जुड़ जाता है जहाँ से आप इन प्रोग्रामों को चला सकते हैं
clip_image016
उदाहरण के लिए विंडोज़ के लिए विनएम्प प्रोग्राम को लिनक्स में वाइन के ज़रिए सेटअप किया जा रहा है –
विनएम्प इन्सटालर चलाने पर आपको शुरूआती स्वागत स्क्रीन दिखेगा. अगला बटन पर क्लिक करें.
clip_image018
विनएम्प इंस्टॉलर के स्वागत स्क्रीन पर अगला बटन क्लिक करने पर लाइसेंस एग्रीमेंट का स्क्रीन प्रकट होता है. –
clip_image020
आई एग्री बटन पर क्लिक करें. आपसे इंस्टॉल डिरेक्ट्री के लिए पूछा जाएगा. जब तक आवश्यक न हो, डिफ़ॉल्ट ही रहने दें.
clip_image022
अगला बटन पर क्लिक करें. विविध विकल्पों को चुनने का विंडो प्रकट होगा –
clip_image024
वांछित प्रेफरेंसेज चुनें और अगला बटन पर क्लिक करें. अगले स्क्रीन पर विनएम्प के शॉर्टकट बनाने इत्यादि के बारे में पूछा जाएगा –
clip_image026
अगला बटन पर क्लिक करें. अगले विंडो पर कुछ और अतिरिक्त विकल्प पूछे जाएंगे. चाहें तो हटा दें या रहने दें, फिर इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें. थोड़ी ही देर में विनएम्प आपके लिनक्स मशीन पर इंस्टॉल हो जाएगा.
clip_image028
इंस्टॉल होने के उपरांत आपसे विनएम्प चालू करने हेतु पूछा जाएगा. फिनिश बटन पर क्लिक करें.
clip_image030
थोड़ी ही देर में विनएम्प चालू हो जाएगा और विनएम्प के रजिस्ट्रेशन इत्यादि आरंभिक सेटअप के उपरांत आप इसका मजा अपने लिनक्स मशीन पर ले सकते हैं
clip_image032
इसी तरह आप ढेरों अन्य विंडोज़ प्रोग्रामों को लिनक्स पर संस्थापित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, यह स्नैगइट प्रोग्राम –
clip_image034
वाइन के ज़रिए लिनक्स में संस्थापित किए गए तमाम विंडोज़ प्रोग्राम अनुप्रयोग > वाइन > प्रोग्राम में उपलब्ध रहते हैं –
clip_image036
---
(क्रमशः अगले अध्याय में जारी…)

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget