बुधवार, 9 जून 2010

लिनक्स पॉकेट गाइड – लिनक्स आपकी जेब में : अध्याय 10

पिछले अध्याय 9 से जारी…

अध्याय 10

लिनक्स और ऑफ़िस अनुप्रयोग –

प्रमुख लिनक्स वितरणों की तरह उबुन्टु में भी ओपन ऑफ़िस का ताजातरीन संस्करण आता है. यह एमएस ऑफ़िस की तरह पूरा का पूरा प्रॉडक्टिविटी प्रोग्राम है जिसमें आपको ओपन ऑफ़िस वर्डप्रोसेसर (एमएस वर्ड जैसा प्रोग्राम), स्प्रेडशीट (एक्सेल जैसा), प्रजेन्टेशन (पावर पाइंट जैसा) प्रोग्राम मिलते हैं.

clip_image002[4]

ओपन ऑफ़िस वर्ड प्रोसेसर को चालू करने के लिए उबुन्टु के अनुप्रयोग > कार्यालय > में जाएँ और ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग वर्ड प्रोसेसर में क्लिक करें. थोड़ी ही देर में आपके सामने ओपन ऑफिस राइटर स्क्रीन पर प्रकट होगा जहाँ पर आप तमाम क़िस्म के दस्तावेज तैयार कर सकते हैं.

clip_image004[4]

वर्तमान में ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग का संस्करण 3.0 उपलब्ध किया जा रहा है, जिसे समय समय पर अपडेट किया जाता है. हो सकता है, जिस समय आपके हाथों में यह किताब हो, उस समय उबुन्टु (या कोई अन्य लिनक्स) का ताजा तरीन संस्करण हो और उसमें ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग का और कोई नया ताजा उन्नत संस्करण हो. ओपन ऑफिस में नए विश्व में प्रचलित ओपन डाक्यूमेंट का पूरा समर्थन है. ओपन डाक्यूमेंट की खासियत यह है कि यदि आपने किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर किसी भी प्रोग्राम में आपने कोई दस्तावेज बनाया है और वो ओपन डाक्यूमेंट फ़ॉर्मेट में है तो उसे किसी भी अन्य प्लेटफ़ॉर्म में किसी भी अन्य प्रोग्राम में खोला जा सकता है जिसमें ओपन डाक्यूमेंट का समर्थन हो. अभी तक होता यह था कि तमाम प्रोग्रामों द्वारा बनाए गए दस्तावेज एक दूसरे प्रोग्रामों में खोले ही नहीं जा सकते थे. उदाहरण के तौर पर पेजमेकर की फ़ाइलें आप एमएस वर्ड में नहीं खोल सकते. परंतु यदि पेजमेकर उन फ़ाइलों को ओपन डाक्यूमेंट फ़ॉर्मेट में सहेजने की सुविधा दे तो उसे एमएस वर्ड में खोल सकेंगे, यदि आप एमएस वर्ड का ताजा संस्करण प्रयोग करें जिसमें ओपन डाक्यूमेंट की सुविधा है. वैसे ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग में यह सुविधा है कि आप माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस के तमाम दस्तावेज़ न सिर्फ़ पढ़ सकते हैं, बल्कि उन्हें खोल कर संपादित भी कर सकते हैं और ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग दस्तावेज़ों को माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस फ़ॉर्मेट में सहेज भी सकते हैं.

10.1 ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग राइटर

clip_image006[4]

ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग राइटर में आप तमाम ऑफ़िस संबंधी कार्य कर सकते हैं जैसे कि पत्र भेजना, मेल-मर्ज, टेबल बनाकर कार्य करना इत्यादि. आप अपने दस्तावेज को चाहे वो यूनिकोड हिन्दी में हो, पीडीएफ़ फ़ाइल के रूप में निर्यात कर सकते हैं. यही नहीं, आप अपने दस्तावेज़ को पुराने फ़ाइल फ़ॉर्मेट जैसे कि एमएस वर्ड 95 या एचटीएमएल में भी सहेज सकते हैं.

clip_image008[6]

फ़ाइलों को अन्य फ़ॉर्मेट में सहेजने के लिए सेव एज कमांड चुनें. ओपन ऑफ़िस पूरी तरह हिन्दी में भी उपलब्ध है. यदि आप अपने लिनक्स मशीन पर ओपन ऑफ़िस हिन्दी में संस्थापित करना चाहते हैं तो डिफ़ॉल्ट से संस्थापित ओपन ऑफ़िस को हटाना होगा और इसका खास हिन्दी पैक युक्त ओपन ऑफ़िस संस्थापित करना होगा. ओपन ऑफ़िस की गाइडें (ऑनलाइन मदद या सहायता) भी हिन्दी में उपलब्ध हैं जिससे आपको ओपन ऑफ़िस में कार्य करने में आसानी होती है. जब भी ओपन ऑफ़िस में किसी कार्य में अड़चन आए, तो ओपन ऑफ़िस मदद की सहायता लें. इसके लिए या तो एफ़1 कुंजी दबाएँ या फिर हेल्प मेन्यू में जाएं और ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग हेल्प पर क्लिक करें.

clip_image010[4]

यहाँ पर इंडेक्स टैब में क्लिक करें और सर्च टर्म भरें. जैसे कि यदि आपको छपाई के लिए कुछ पूछना है तो टाइप करें print. आप देखेंगे कि जैसे जैसे आप टाइप करते जाते हैं, वैसे वैसे यह आपको सुझाव देता जाता है. वांछित उदाहरण पर क्लिक कर उसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप ऑनलाइन हैं तो ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग के फ़ोरमों के ज़रिए आपको और भी अतिरिक्त जानकारी मिल सकती है.

clip_image012[4]

10.2 ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग स्प्रेडशीट

स्प्रेडशीट प्रोग्राम चालू करने के लिए अनुप्रयोग > कार्यालय मेन्यू में जाएँ और ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग स्प्रेडशीट चुनें. स्प्रेडशीट प्रोग्राम चालू होगा और थोड़ी ही देर में आपके सामने एक्सेल की तरह शक्तिशाली स्प्रेडशीट प्रोग्राम चालू हो जाएगा.

clip_image014[4]

ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग का स्प्रेडशीट प्रोग्राम बेहद उन्नत क़िस्म का है और इसमें हिन्दी इनपुट का पूरा समर्थन है. हिन्दी में ऑटोकम्प्लीट की भी सुविधा है. यहाँ पर आप जटिल गणनाओं हेतु कक्षों में जटिल सूत्र भी डाल सकते हैं. डाटा बेस तैयार कर सकते हैं, बाहरी डाटा से लिंक कर सकते हैं और विभिन्न शीटों व फ़ाइलों के बीच रिलेटिव डाटाबेस भी बना सकते हैं. इनमें मैक्रो रेकॉर्ड कर उन्हें चला सकते हैं.

10.3 ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग प्रेज़ेन्टेशन –

यदि आप अपने लिनक्स कम्प्यूटर में पावर पाइन्ट जैसा प्रेज़ेन्टेशन बनाना चाहें तो इसकी भी बढ़िया सुविधा है. उबुन्टु लिनक्स में ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग इम्प्रेस नाम का प्रेज़ेन्टेशन प्रोग्राम आता है जिसमें आप उम्दा प्रेज़ेन्टेशन तैयार कर सकते हैं. पावर पाइन्ट में बने प्रेज़ेन्टेशन प्रोग्रामों को देख सकते हैं और उन्हें संपादित कर सकते हैं.

प्रेज़ेन्टेशन प्रोग्राम चालू करने के लिए अनुप्रयोग > कार्यालय मेन्यू में जाएँ और ओपनऑफ़िस.ऑर्ग प्रेज़ेन्टेशन पर क्लिक करें.

clip_image016[4]

थोड़ी ही देर में आपके कम्प्यूटर के स्क्रीन पर प्रेज़ेन्टेशन प्रोग्राम प्रकट होगा. आप चाहें तो एक ख़ाली दस्तावेज़ से अपना काम चालू कर सकते हैं या फिर प्रेज़ेन्टेशन विजार्ड की सहायता लेकर बढ़िया प्रेज़ेन्टेशन बना सकते हैं. यदि आप सीख रहे हैं तो प्रेज़ेन्टेशन विजार्ड की सहायता लेने की सलाह दी जाती है.

clip_image018[4]

प्रेज़ेन्टेशन विजार्ड की सहायता से प्रेज़ेन्टेशन बनाने हेतु दूसरा विकल्प – फ्रॉम टैम्प्लेट चुनें और अगला बटन पर क्लिक करें.

विजार्ड के दूसरे चरण में आपसे टैम्प्लेट डिजाइन चुनने को कहा जाएगा. बाएं बाजू में दिए गए विविध विकल्पों में से चुनें. आपके चयन का प्रीव्यू दाएँ बाजू में दिए गए छोटे से विंडो में दिखेगा. पसंदीदा टैम्प्लेट चुनकर अगला बटन दबाएँ.

clip_image020[4]

विजार्ड के तीसरे चरण में स्लाइट के स्क्रीन पर बदलने (ट्रांजीशन) की गति, तथा विशेष प्रभाव इत्यादि के बारे में आपसे चुनने को कहा जाएगा. यहाँ भी कुछ प्रयोग करें और कोई मजेदार शैली चुनें. गति भी मन माफिक रखें. न ज़्यादा जल्दी और न बहुत धीरे. चुनाव पूरा कर लेने के बाद अगला बटन पर क्लिक करें.

clip_image022[4]

चौथे चरण में आपके प्रेज़ेन्टेशन के शीर्षक इत्यादि के बारे में पूछा जाएगा. आवश्यक जानकारी भरें और अगला बटन पर क्लिक करें.

clip_image024[4]

आपका प्रेज़ेन्टेशन अब तैयार है. कोई बदलाव करना चाहते हैं तो किसी भी चरण में पिछला बटन पर क्लिक कर वापस जा सकते हैं और बदलाव लागू कर सकते हैं. संतुष्ट होने पर बनाएं बटन को क्लिक करें. और अपने प्रेज़ेन्टेशन में आगे के स्लाइड मुख्य प्रोग्राम में जोड़ें.

clip_image026[4]

ओपनऑफ़िस.ऑर्ग का प्रेज़ेन्टेशन प्रोग्राम इम्प्रेस लिनक्स तंत्र के लिए तो उपलब्ध है ही, यह विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी मुफ़्त उपलब्ध है. ओपनऑफ़िस.ऑर्ग के अन्य प्रोग्राम – राइटर तथा स्प्रेडशीट भी मुफ़्त में विंडोज़ के लिए उपलब्ध हैं.

clip_image028[4]

मुख्य प्रोग्राम में स्लाइड हेतु विविध विकल्पों का प्रयोग कर आप अपने प्रेज़ेन्टेशन को और भी धांसू, मारक और धारदार बना सकते हैं. स्लाइड एनीमेशन को यहाँ पर उपलब्ध विकल्प सेटिंग के ज़रिए मनमाफिक कर सकते हैं. तालिकाएँ, चित्र, वीडियो, ध्वनि इत्यादि सबकुछ डाल सकते हैं.

----

(क्रमशः अगले अध्याय में…)

2 blogger-facebook:

  1. आपके प्रयासों के लिए हिंदी जगत सदैव आपका आभारी रहेगा.

    उत्तर देंहटाएं
  2. समझने का प्रयास कर रहा हूँ

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------