शुक्रवार, 7 मई 2010

द रफ गाइड टू ब्लॉगिंग

rough guide to blogging

चाहे आप नए नवेले हों या पुराने जमे हुए ब्लॉगर – यह किताब आपके लिए आवश्यक है – यह किताब – ‘द रफ गाइड टू ब्लॉगिंग’ का टैग लाइन है. और लगता है कि यह बात आंशिक रूप से सही भी है, क्योंकि छः सालों से ब्लॉगिंग में जमे होने और प्रोब्लॉगर और ब्लॉगर बस्टर जैसे ब्लॉगिंग टि्प्स प्रदान करने वाले ब्लॉगों के नियमित सब्सक्राइबर होने के बावजूद मैं मानता हूँ कि किताब से दो चार नई जानकारियाँ  मुझे भी मिलीं. कई मामलों में यह सदैव के लिए संदर्भ ग्रंथ के रूप में भी उपयोगी है.

रफ गाइड सीरीज की यह पुस्तक जोनाथन यंग ने लिखी है. पुस्तक में बिना गूढ़ हुए, आसान सादे वाक्यों में रंगीन चित्रों समेत ब्लॉगिंग के फंडे बताए गए हैं. ब्लॉगिंग के हर क्षेत्र को समेटा गया है. ब्लॉग के इतिहास से लेकर आधुनिक माइक्रोब्लॉगिंग तक की चीजों को शामिल किया गया है.

किताब में ऑडियो वीडियो पॉडकास्ट से लेकर ब्लॉग डिजाइन और एड-ऑन की बातें तो हैं ही, लेखन के टिप्स और ट्रैफ़िक बढ़ाने के श्योरशॉट तरीके भी दिए गए हैं. ब्लॉग को मॉनीटाइज करने  - यानी ब्लॉग से कमाई करने तथा ब्लॉग को पूर्णकालिक आजीविका के रूप में अपनाने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स भी इसमें शामिल हैं.

ब्लॉगिंग एंड पॉलिटिक्स, ब्लॉगिंग एंड जर्नलिज्म, एजुकेशनल ब्लॉगिंग तथा ब्लॉगिंग बिजनेस नाम के कुछ दिलचस्प अध्याय भी हैं जो आपकी ब्लॉगिंग में नए आयाम जोड़ सकते हैं.

उदाहरण के लिए, पृष्ठ 117 में फैंटेसी ब्लॉगिंग के बारे में बताया गया है कि लोग-बाग किस तरह से किसी सेलेब्रिटी के नाम से छद्म ब्लॉगिंग करते हैं. अनाम ब्लॉगर सेलेब्रिटी का चोला ओढ़ कर मजेदार तरीके से ब्लॉग लिखते हैं, और इनके पढ़ने वाले भी बहुत होते हैं – उदाहरण के लिए एपल के सीईओ स्टीव जॉब्स का एक नकली ब्लॉग बेहद प्रसिद्ध रहा था. किसी ने तो ब्रिटनी स्पीयर्स के अजन्मे भ्रूण का ब्लॉग बना दिया और उसके अनुभवों को लिखने लगा (लगी?)!

किताब का आकार विशिष्ट है – डीवीडी डिस्क के कवर से थोड़ा बड़ा और थोड़ा मोटा. काग़ज बढ़िया क्वालिटी का है व छपाई रंगीन पृष्ठों पर उत्तम, चित्रों से भरपूर है जिससे पढ़ने-समझने में सुविधा होती है.

किताब  के आखिर में ब्लॉगरोल शीर्षक से कोई 30 पृष्ठों में चुनिंदा ब्लॉगों की विषयवार सूची दी गई है जो बेहद काम की है. ब्लॉगरोल की नीचे दी गई सूची के अनुसार,  ब्लॉगों के कुछ विषय आपको अचंभित भी करेंगे -

 

आर्ट ब्लॉग्स

ब्लॉग्स अबाउट ब्लॉग्स

ब्लॉग अवार्ड्स

बिजनेस ब्लॉग्स

कार ब्लॉग्स

सेलेब्रिटी ब्लॉग्स

डिजाइन ब्लॉग्स

फुड ब्लॉग्स

गे एंड लेस्बियन ब्लॉग्स

गॉसिप ब्लॉग्स

इनसाइडर ब्लॉग्स

निटिंग ब्लॉग्स

लॉ ब्लॉग्स

लिंक ब्लॉग्स

लिट्रेरी ब्लॉग्स

मेट्रो ब्लॉग्स

मिसलेनियस इंट्रेस्ट

ऑडिटीज

पर्सनल

पेट्स

फ़ोटोग्राफ़्स

पॉलिटिकल ब्लॉग्स

पंडित ब्लॉग्स

सेक्स ब्लॉग्स

स्पोर्ट्स ब्लॉग्स

टेक ब्लॉग्स

पर्सनल टेक ब्लॉग्स

ऑडियो/वीडियो ब्लॉग्स

वीडियो गेम्स ब्लॉग्स

वर्क / जॉब ब्लॉग्स

---

ऊपर दी गई सूची में हिंदी ब्लॉग कहाँ ठहरता है? चंद विशिष्ट विषय – जैसे कि गे एंड लेस्बियन, पेट्स, डिजाइन इत्यादि को छोड़ दें तो प्राय: हर विषय पर एक-दो ब्लॉग तो मिल ही जाएंगे. वैसे, हिंदी में पर्सनल, लिट्रेरी ब्लॉग तो भरपूर हैं.

--

द रफ गाइड टू ब्लॉगिंग

लेखक – जोनाथन यंग

प्रकाशक – रफ गाइड्स लि.

पृष्ठ - 200

मूल्य – $12.99 USD

आईएसबीएन नं. – 10: 1-84353-682-X

7 blogger-facebook:

  1. रोचक पुस्तक लग रही है।

    उत्तर देंहटाएं
  2. बड़े काम की चीज़ आपने बताई है। हार्दिक आभार!!

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत अच्छी प्रस्तुति।
    इसे 08.05.10 की चिट्ठा चर्चा (सुबह 06 बजे) में शामिल किया गया है।
    http://chitthacharcha.blogspot.com/

    उत्तर देंहटाएं
  4. ये किताब तो बांचने का मन कर रहा है जी। बताने के लिये शुक्रिया।

    उत्तर देंहटाएं
  5. अच्छी जानकारी के लिए आपका आभार !

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------