शनिवार, 12 दिसंबर 2009

पोस्टरस : हिन्दी में ब्लॉग लिखना इतना आसान कभी नहीं रहा…

वैसे तो पोस्टरस की हिन्दी क्षमता की जाँच परख 23 मई 2009 को ही कर ली गई थी, मगर तब कुछ नुक्स नजर आए थे. अभी दोबारा कुछ जांच परख करने पर पाया गया कि यह हिन्दी ब्लॉग पोस्टिंग के लिए एक दम चुस्त दुरूस्त होकर तैयार हो गया है.

जैसा कि पोस्टरस द्वारा दावा किया गया है – ब्लॉग पोस्ट करना इससे आसान नहीं हो सकता. सही है. न तो आपको खाता खोलने की जरूरत न ही पंजीकृत होने की. न टैम्प्लेट, ब्लॉग नाम इत्यादि कि चिंता और झंझट. बस, अगड़म बगड़म पोस्ट लिखकर एक ईमेल post@posterous.com को भेजें और आपकी ब्लॉग प्रविष्टि बन कर तैयार. ब्लॉग प्रविष्टि की लिंक के बारे में आपको वापस ईमेल भेज कर बताया जाएगा. किसी ईमेल खाते से पहली बार भेजेंगे तो आपका ब्लॉग भी स्वयं बन कर तैयार हो जाएगा.

और, आप ब्लॉग में चित्र, एमपी3 या वीडियो भी जोड़ सकते हैं – बस अपने ईमेल में इनका अटैचमेंट लगा दीजिए. ब्लॉग पाठ को गाढ़ा, मोटा, रंगीन, तिरछा भी बना सकते हैं.

ये रही जाँच पोस्टें -

मेरे ईमेल खाते से बनाया व थोड़ा सजाया संवारा गया -

http://raviratlami.posterous.com/ 

image

और ये रचनाकार ईमेल खाते से सादा ईमेल भेज कर बनाया गया ब्लॉग -

http://ravishankar-zuucd.posterous.com/

 

पर, ये जानना रोचक होगा कि पोस्टरस को मिले स्पैम ईमेलों तथा हमारे एड्रेसबुकों के कॉन्टैक्ट के सारे ईमेलों को वायरस द्वारा स्वचालित भेजे या हमारे सेंड आल वाले ईमेल फारवर्डों को पोस्टरस कैसे प्रबंधित करता है!

7 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. अंतिम पैरा में दिमाग में बैठा शैतान मचलता दिख रहा है. :)

    वैसे हम भी पोस्टरस का रसास्वादन करने जा रहे है....देखें तो सही...

    उत्तर देंहटाएं
  2. इससे आसान क्या होता?


    http://joglikhi.posterous.com/

    उत्तर देंहटाएं
  3. अच्छी जानकारी .पोस्तेरस में कमेन्ट करने के लिए फेस बुक , ट्विट्टर ya पोस्तेरस का सदस्य बनना होगा :)

    उत्तर देंहटाएं
  4. अरे वाह! क्या सचमुच इतना आसान है रवि सर?

    उत्तर देंहटाएं
  5. ओह मैने भी बना लिया! शुक्रिया रवि जी.

    उत्तर देंहटाएं
  6. बढ़िया चीज है। मजेदार यह रहा कि मुझे द्विभाषी लिखने को सूझ गयी। हो सकता है भविष्य में मानसिक हलचल पीछे रह जाये और Posterous पर Gyan's Desk उसका स्थान ले ले।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---