टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

एमएस ऑफ़िस 2010 – तकनीकी पूर्वावलोकन

दुनिया भर के तमाम कम्प्यूटरों पर ऑफ़िस अनुप्रयोगों में पहले नंबर पर सदा सर्वदा से दौड़ रहे एमएस ऑफ़िस का नया ताज़ा संस्करण – ऑफ़िस 2010 टेक्नीकल प्रीव्यू लगता है एक और लंबी कूद लगाने वाला है जिससे कि आने वाले बहुत समय तक उनके प्रतिद्वंद्वी और भी पीछे ही रहें.

वैसे तो बहुत सी तमाम खूबियाँ हैं ऑफ़िस 2010 तकनीकी पूर्वावलोकन संस्करण में. इसके पूर्ण संस्करण में कुछ और खूबियों और सुविधाओं की उम्मीद तो कर ही सकते हैं.

विंडोज़ 7 (पी4, हायपरथ्रेडिंग 3 गीगाहर्त्ज, 1 जीबी रॅम ) पर वर्ड 2010 को चालू करने हेतु क्लिक करने पर इसका स्प्लैश स्क्रीन 1 सेकण्ड से कम में नमूदार होता है और पाँच सेकण्ड के भीतर प्रोग्राम आपकी सेवा में हाजिर. वाह! क्या स्पीड है.

 office-10-file-menu-new file

काम करने हेतु सुविधाओं में अच्छा खासा इजाफ़ा किया गया है. आप वर्ड (माने ऑफ़िस अनुप्रयोगों – मसलन एक्सेल, पावरपाइंट) के भीतर से ही स्क्रीनशॉट खींच सकते हैं, सीधे लाइव राइटर की तरह इस्तेमाल करके ब्लॉग पोस्ट कर सकते हैं (बहुत कुछ साफ सुथरे एचटीएमएल के साथ) दस्तावेज़ों (प्रेजेन्टेशन इत्यादि में) में वीडियो एम्बेड कर सकते हैं तथा न जाने और क्या क्या.

 office-10-file menu-pdf

दस्तावेज़ के भीतर से ही अपने दस्तावेज़ों को पीडीएफ़/एक्सपीएस के रूप में सहेज सकते हैं, दस्तावेज़ के फ़ाइल टाइप बदल सकते हैं, इंटरनेट पर दस्तावेज साझा करने के लिए शेयरपाइंट में सहेज सकते हैं इत्यादि इत्यादि.

 

स्मार्ट आर्ट ग्राफ़िक के नाम से एक धमाके दार और जोर दार नया तरीका दस्तावेज़ में काम की चीजों को घुसाने के लिए दिया गया है. उदाहरण के लिए आप अपने दस्तावेज़ की सूची को भी कई-कई नए प्रकार से सजा-संवार सकते हैं.

office-10-file-smart art

इसके साथ ऑफ़िस वेब की सुविधा भी मिलेगी जहाँ आप अपने दस्तावेज़ों को न सिर्फ इंटरनेट पर सुरक्षित सर्वरों पर सहेज सकेंगे, बल्कि किसी अन्य स्थान और अन्य कम्प्यूटरों से अपने दस्तावेज़ों में ब्राउज़रों के जरिए काम भी कर सकेंगे.

office-10-blog post made easy

ऑफ़िस 2010 - तकनीकी पूर्वावलोकन में हिन्दी के लिए किसी तरह का विशिष्ट आयोजन नहीं है, बल्कि यह अपने पूर्ववर्ती संस्करणों के विपरीत पूर्वस्थापित हिन्दी डीएलएल लाइब्रेरियों (जैसे कि शब्दकोश इत्यादि) को भी अनदेखा कर देता है. तो, जब तक इसमें हिन्दी के लिए बढ़िया वर्तनी जांचक नहीं आता है, तब तक हम हिन्दी वालों के लिए तो एमएस ऑफ़िस 2010 के ये नए घंटे और नगाड़े किसी काम के तो नहीं ही लगते!

एक टिप्पणी भेजें

जो भी घंटा, नगाड़ा मिले । बजा कर तो देखेंगे हम।

आभार, एक और जानकारी के लिए

मैंने तो सुना है माइक्रोसॉफ्ट, ऑफिस के मामले में केस हार गया है

एक्स.एम.एल. पर बना दिखता है. ज्यादा तकनीकी जानकारी तो है नहीं....

बहुत सारी सुविधायें गिना दी आपने । हम भी ट्राइ करना चाहेंगे इसे । आभार

क्या ओपेन डॉक्यूमेन्ट फॉरमैट (जैसे कि odt, odp) मानक के लिये समर्थन है।

आख़री की ये लाइनें बहुत काम की लगी :)

"हिन्दी वालों के लिए तो एमएस ऑफ़िस 2010 के ये नए घंटे और नगाड़े किसी काम के तो नहीं ही लगते"

वीनस केसरी

उन्मुक्त जी,
इसमें ओपन डाक्यूमेंट फ़ॉर्मेट के लिए अंतर्निर्मित समर्थन है. आप ऐसी फ़ाइलों को खोल सकते हैं, संपादित कर सकते हैं और सहेज सकते है.

वैसे, 2007 तथा 2003 इत्यादि में भी मुफ़्त का ओडीएफ प्लगइन लगाकर यह काम किया जा सकता है

बढ़िया जानकारी के लिए धन्यवाद.

@ venus kesari जी
मैं 'अक्षर यूनिकोड' फ़ांट को एम.एस. आफि़स में आराम से प्रयोग करता हूं तथा इसकी विभिन्न सुविधाआें को उयोग करता हूं.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget