हिन्दी कुंजीपट 300 रुपए मात्र में खरीदें

clip_image002
हिन्दी चिट्ठों के नए-नए पाठकों और प्रयोक्ताओं द्वारा एक प्रश्न अकसर पूछा जाता है कि हिन्दी के कुंजीपट (हार्डवेयर हिन्दी कीबोर्ड) कहां से हासिल किए जाएं. वे पूछते हैं कि हिन्दी कुंजीपट कहीं बिकता भी है और यदि हाँ तो हिन्दी कीबोर्ड कहां से खरीदें. हिन्दी कीबोर्ड कौन सा अच्छा होता है और कौन सा खरीदना चाहिए. चूंकि कम्प्यूटर पर हिन्दी लिखने के दर्जनों आसान किस्म के तरीके हैं, और ढेरों विकल्प हैं – (माउस क्लिक के जरिए लिख सकने की भी सुविधा सहित) अत: हिन्दी कीबोर्ड बाजार में आसानी से नहीं बिकते. यदा कदा किसी कम्प्यूटर शॉप से हिन्दी के स्टीकर मिल जाते हैं, मगर वो भी सर्वाधिक प्रचलित कृतिदेव फ़ॉन्ट का.
फिर भी, मानक इनस्क्रिप्ट का हिन्दी कीबोर्ड (जिसके कीबोर्ड में हिन्दी पहले से छपा होता है – आम QWERTY कीबोर्डों की तरह) टीवीएस (तथा कुछ इक्का दुक्का अन्य कंपनी के भी) ने कुछ समय से बाजार में उतारा है, जिसे आप इनस्क्रिप्ट सीखने और उसके जरिए टच-टाइप करने के काम में आसानी से ले सकते हैं. वैसे यह आम कुंजीपट ही है, बस इसके कीबोर्ड में हिन्दी इनस्क्रिप्ट लेआउट छपा हुआ होता है. यानी इसमें आप तमाम दीगर तरीकों याने की फोनेटिक, शुषा, कृतिदेव लेआउट से भी यूनिकोड हिन्दी लिख सकते हैं.
इस हिन्दी कीबोर्ड के दो रूप आते हैं – टीवीएस चैम्प मेम्ब्रेन कीबोर्ड जिसकी कीमत है 300 रुपए, तथा दूसरा टीवीएस गोल्ड फेदर-टच मेकेनिकल – 1350 रुपए.
इन कीमतों में आप इस कीबोर्ड को दिल्ली के नेहरू प्लेस में निम्न दुकान से खरीद सकते हैं –

Kuldeep Bansal (9810176026)
Micro Peripherals,
301, 3rd floor, Bajaj House,
Nehru Place,
New Delhi 110019.
यदि आप दिल्ली से बाहर के हैं तो इन कुंजीपट को आप इंडियाप्लाजा से ऑनलाइन खरीद सकते हैं. यहाँ आपको कुछ ज्यादा कीमत देना पड़ सकता है. अन्य शहरों के विक्रेताओं के बारे में पूछताछ के लिए टीवीएस के टोल फ्री नंबर 18002005123 से या ईमेल sales-support@tvs-e.in पर पूछताछ की जा सकती है.
यदि आप ज्यादा काम करते हैं, तो थोड़ी अतिरिक्त कीमत देकर टीवीएस गोल्ड खरीदें, ये कीबोर्ड आपकी उंगलियों को आराम देगा. मैं बहुत समय से इसी कीबोर्ड का प्रयोग कर रहा हूं, और इसमें लंबे समय तक काम करने में भी उंगलियों में कार्पेल टनल सिंड्रोम और आरएसआई (रिपीटिटिव स्ट्रेस इंज्यूरी) की समस्या बहुत कम आती है.
ये जानकारियाँ सुरेश शुक्ला के ब्लॉग अनेकता में एकता की अंग्रेजी में ब्लॉग प्रविष्टि – हिन्दी टाइपिंग कम्प्लीट सॉल्यूशन से साभार ली गई हैं. अधिक परिपूर्ण जानकारी तथा हिन्दी कीबोर्ड के चित्र के लिए मूल प्रविष्टि (अंग्रेज़ी में) देखें.

एक टिप्पणी भेजें

अच्छी जानकारी । अच्छी बात यह भी है कि कुछ कम्पनियाँ "हिन्दी कुंजीपटल" बना रहीं हैं।

ये उन लोगों के लिये विशेष रूप से उपयोगी होगा जो यह सोचते हैं कि कुंजीपटल पर जब तक हिन्दी में नहीं लिखा होगा तब तक कम्प्यूटर पर हिन्दी में नहीं लिख सकते।

यानी इंसक्रीप्ट हिन्दी लोकप्रिय हो रही है!

jankari to acchi hai ji ! par mere liye nahi avval to mujhe hindi typing nahi aat doosa "google baba" ka "indic trans" bhaut bhadiya tool hai...

:)

हिंदी प्रेमियों के लिए बहुत अच्छी जानकारी है. धन्यवाद.

नयी जानकारी है । शुरूवात मे हमने भी स्टिकर चिपका कर काम चलाया है । लेकिन अब तो आई एम ई टूल या गुगल इंडिक द्वारा काम चल जाता है ।

मुझे तो लगता है कि कुंजीपट पर किसी भी भाषा के अक्षर छपे नहीं होना चाहिए। अपितु कुछ आसानी से पहचाने जाने वाले चित्र छपे होने चाहिए। जिन्हें कोई भी पहचान सकता है। उस चित्र से कुंजी को पहचाना जा सकता है। वैसे भी पहले सप्ताह ही कुंजी पट पर छपे अक्षरों की महत्ता होती है। उस के बाद तो उंगलियां ही कुंजियों को पहचानने लगती हैं। टाइपिंग सीखने में सब से बड़ा योगदान तो टाइपिंग ट्यूटर का है जो एक सप्ताह में काम चलाऊ सिखा देता है। दो सप्ताह में तो टाइपिंग अच्छी हो जाती है। रोज टाइप करते रहें तो दो-तीन माह में गति बन जाती है। हिन्दी के लिए तो इनस्क्रिप्ट सीखने से अच्छा कोई विकल्प नहीं। अंग्रेजी के समान ही गति बन जाती है।

For me - stickers, Indic trans, onscreen keyboard all are same level. PATCH ya Juugad.

My appeal to all, next time you go for purchasing PC/laptop, insist on bilingual keyboard. Haq se maango !

I have talked to Wipro/Dell/HCL/Zenith/HP/Lenovo, but since people don't demand this feature nobody is giving it. I have inquired TVS for normal English keyboard also and the cost difference is only Rs 50/-.

With some statistics in India only 5% people know English, facility of computer shouldn't remain to them only. Break the digital barrier for others.

Hindibhashi JaagoRe !!!

बहुत उपयोगी जानकारी के लिए धन्यवाद रवि जी. मुझे एक बात लगती है. हम हिन्दी प्रेमियों को, अगर कम ज़रूरत हो तो भी इस तरह की चीज़ें खरीदने की कोशिश करना चाहिए. मांगना तो चाहिए ही. तभी इन उत्पादों का बाज़ार बनेगा.

जानकारी के लिए शुक्रिया

बेनामी

khup chhan mahiti aahe

जिन्हें इन्स्क्रिप्ट का पहले से अभ्यास है उनके लिये बहुत उपयोगी न सही परन्तु नये लोगों के मन से इन्स्क्रिप्ट फोबिया निकालने के लिये देवनागरी वर्ण अंकित यह कीबोर्ड बहुत उपयोगी है। आखिर अंग्रेजी कीबोर्ड पर वर्ण कौन से सीधे हैं, नये कम्प्यूटर प्रयोक्ता को वे भी तो बहुत दिनों में याद होते हैं और उसे गुस्सा आता है कि बनाने वाले ने इन्हें a,b,c,d के क्रम में क्यों नहीं लगाया। :-) इसी प्रकार देवनागरी कोबोर्ड पर भी यदि अक्षर छपे हो तों बिना टच टाइपिंग के भी इन्स्क्रिप्ट को प्रयोग में लाया जा सकेगा।

और हाँ पुराने इन्स्क्रिप्ट प्रयोक्ताओं के लिये भी ऐसे कीबोर्ड का एक उपयोग है, जब मुझे कभी लेटे-लेटे कोई हिन्दी वर्ण लिखना पढ़ जाय तो एक हाथ से नहीं लिख सकता क्योंकि हिन्दी वर्ण लिखे न होने से सीधे उस कुञ्जी पर अंगुली नहीं जाती, उठ कर दोनों हाथ कीबोर्ड पर रखकर ही जाती है तो यदि हिन्दी वर्ण छपे होंगे तो यदा-कदा एक हाथ से भी कोई वर्ण लिख सकेंगे।

मुझे काही भी नहीं मिला । टीव्हीएस के दिये हुए नंबर या ईमेल पे कोई संपर्क नही हो रहा । किसी के पास कोई नवीन जानकारी हो तो बताए । नेट से ख़रीदारी हो सके तो बहुत ही बढ़िया रहेगा ।

चेतन जी
आप इसे नापतोल.कॉम की साइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं. 386 रुपए में.
पता है -

http://www.naaptol.com/price/832699-TVS-Champ-Devnagri-Keyboard.html

उम्मीद है आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा.

चेतन जी,
नेट से खरीदारी के लिए एक और लिंक है -

http://www.smartshoppers.in/product/tvs-gold-bi-lingual-devnagrienglish

यहाँ पर रेडी स्टाक में है -
http://cgi.ebay.com/Hindi-English-Black-USB-Computer-Keyboard-/400047450044?pt=PCA_Mice_Trackballs&hash=item5d24afa7bc#ht_2126wt_902

धन्यवाद रवि जी । Naaptol पे कोई स्टोर उपलब्ध नहीं है , और Smartshopper में स्टॉक खत्म हो चुका है । Ebay पर दी हुई कीमत पर ख़रीदारी करना कोई उचित समझोता नहीं होगा । मैंने मेरे मित्र से हैदराबाद में ढूंढने के लिए कहा है , शायाद मिल जाए...

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget