गुरुवार, 17 अप्रैल 2008

हिन्दी वर्डनेट ब्राउज़र अपने कम्प्यूटर पर संस्थापित कीजिए


हिन्दी शब्दों के अर्थ व उनके प्रयोगों के उद्धरणों युक्त विशाल शब्द भंडार हिन्दी वर्डनेट आईआईटी मुम्बई द्वारा तैयार किया गया है और यह ऑनलाइन प्रयोग के लिए एक अरसे से उपलब्ध है. इस वर्डनेट को आप अपने कम्प्यूटर पर ऑफलाइन प्रयोग के लिए एक अनुप्रयोग के तौर पर संस्थापित कर सकते हैं. यह निजी व गैर व्यवसायिक प्रयोग के लिए मुफ़्त उपलब्ध है.

हिन्दी वर्डनेट अनुप्रयोग की जिप फ़ाइल यहां से डाउनलोड करें. फिर इसे किसी डिरेक्ट्री में अनजिप करें. उस डिरेक्ट्री में जाएं और यदि आप विंडोज पर हैं तो RUN.BAT नामक फ़ाइल पर दोहरा क्लिक करें. यदि आप लिनक्स इस्तेमाल कर रहे हैं तो कमांड टर्मिनल से run.sh चलाएं.

वर्डनेट खिड़की प्रारंभ होगा जिसमें आप इनपुट विंडो में हिन्दी शब्दों को भर कर उनके अर्थ व प्रयोगों को भली प्रकार समझ सकेंगे. शब्दों के संज्ञा, विशेषण, क्रिया और क्रिया विशेषण के रूप में अलग-अलग छांट कर भी देख सकते हैं.

इसके इनपुट विंडो में हिन्दी अक्षर डालने हेतु एक ऑनलाइन कुंजीपट भी है जिसमें क्लिक करके हिन्दी इनपुट किया जा सकता है. आप चाहें तो शब्द सूची में से भी शब्द छांट सकते हैं.


3 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. यह तो एक और अच्छा शब्दकोश आफलाइन उपयोग के लिये मिल गया। क्या कोई बढ़िआ हिन्दी-अंग्रेजी शब्दकोश भी आफलाइन उपयोग के लिये मिलेगा? नहीं तो अपन लोग कोशिश करके बनायें।

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत ही उपयोगी शब्दकोश ! हाँ , अगर ऐसा ही कोई शब्दकोश अंग्रेजी -हिन्दी का भी मिल जाता तो बढिया रहता !!!

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---