शनिवार, 12 अप्रैल 2008

आपके कम्प्यूटर / मोबाइल के लिए मुफ़्त हिन्दी अंग्रेज़ी शब्दकोश


अनुनाद ने एक पुराने, मुफ़्त उपलब्ध हिन्दी - अंग्रेज़ी शब्दकोश के एचटीएमएल फ़ाइल पर कुछ जावा स्क्रिप्ट कोड डाल कर उसे एक बढ़िया रूप प्रदान किया है, जो कि न सिर्फ तेज चलता है, बल्कि ऑन-द-फ़्लाई शब्दों को खोजबीन कर आपके सामने लाता है. एक और सुंदर, उपयोगी कार्य के लिए उन्हें धन्यवाद.

इस शब्दकोश की खासियत ये है कि चूंकि यह ब्राउज़र आधारित है, अतः यह हर प्लेटफ़ॉर्म पर चलता है - यानी विंडोज पर भी, लिनक्स पर भी और मॅक पर भी. यहाँ तक कि आपके मोबाइल फ़ोन के ऑपेरा मिनी में भी यह चल सकता है (?).

इसका देबाशीष का बनाया ऑनलाइन संस्करण पहले से ही उपलब्ध है, परंतु आपके कम्प्यूटर पर बैठा (संस्थापित), हमेशा मौजूद ऑफ़लाइन शब्दकोश जाहिर है, हर हाल में ज्यादा काम का है. हालाकि इसकी शब्द सीमा परिपूर्ण नहीं कही जा सकती है, मगर आम प्रयोग के लगभग सभी अंग्रेज़ी शब्दों के अर्थ इसमें वाक्य प्रयोग सहित मिल जाते हैं.

अभी तक इस शब्दकोश फ़ाइल का प्रयोग मैं लिनक्स तंत्र (क्योंकि विंडोज तंत्र पर बहुत से हिन्दी-अंग्रेज़ी शब्दकोश उपलब्ध हैं) पर पाठ फ़ाइल के रूप में प्रयोग करता था व शब्दों के अर्थ ढूंढने के लिए जीएडिट (नोटपैड जैसा अनुप्रयोग) की सहायता लेता था जो बहुत ही झमेला भरा होता था. अब इसके आसान इंटरफ़ेस ने काम अत्यंत आसान कर दिया है.

अंग्रेज़ी - हिन्दी शब्दकोश यहाँ से डाउनलोड करें (कड़ी पर दायाँ क्लिक करें व ऐसे सहेजें विकल्प चुनें, या फिर कड़ी को क्लिक करें और जब पृष्ठ लोड हो जाए तो सहेज लें. ध्यान दें कि फ़ाइल बड़ी है अतः डाउनलोड होने में समय लग सकता है)

अद्यतन # डाउनलोड कड़ी ठीक नहीं थी, जिसे ठीक कर दिया गया है. पाठकों की असुविधा के लिए खेद है.

अद्यतन # यह बात ध्यान में लाई गई है कि शब्दकोश का निर्माण मेरे द्वारा उपलब्ध करवाई गई जीपीएल सामग्री से लेकर फ्रीवेयर रूप में जारी किया गया है, जो उचित नहीं है, अतः शब्दकोश डाउनलोड स्थल से हटा लिया गया है, व लिंक भी हटा ली गई है. पाठकों की असुविधा के लिए खेद है.


7 blogger-facebook:

  1. शायद आखिर वाला लिंक यहाँ से डाउनलोड काम नहीं कर रहा है। चटका लगाने पर Not Found Error 404 दिखाता है।

    उत्तर देंहटाएं
  2. पोस्ट तो १ अप्रेल की नहीं है जी। देबाशीष के ऑन/ऑफलाइन डाउनलोड के लिंक तो Not Found पर ले जा रहे हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  3. रवि भाई , डाउनलोड लिंक काम नही कर रहे है ।

    उत्तर देंहटाएं
  4. उन्मुक्त जी, डॉ. प्रभात जी, ज्ञानदत्त जी,
    माफ़ी चाहूंगा, मेरी छोटी सी गलती के कारण लिंक गलत लग गए और परेशानी उठानी पड़ी. कड़ियाँ ठीक कर दी हैं. यदि अब भी कोई समस्या है तो अवश्य बताएं.

    उत्तर देंहटाएं
  5. वाह , यह तो बडॆ काम की है !! डऊनलोड लिंक देने के लिये शुक्रिया !!

    उत्तर देंहटाएं
  6. आज तक शब्दकोश.कॉम का उपयोग करता रहा हूँ, लगभग एक विण्डो में यह खुला ही रहता है. अब ऑफ़लाइन रहते समय भी एक शब्दकोश उपलब्ध रहेगा. धन्यवाद. अनुनाद भाई को भी धन्यवाद.

    उत्तर देंहटाएं
  7. रविजी यह शब्दकोष अच्छा है।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------